देश का अनोखा रेलवे स्टेशन, जहां बिना वीजा और पासपोर्ट पहुंचने पर मिलती है सजा
देश का अनोखा रेलवे स्टेशन, जहां बिना वीजा और पासपोर्ट पहुंचने पर मिलती है सजा  Social Media
व्यापार

देश का अनोखा रेलवे स्टेशन, जहां बिना वीजा और पासपोर्ट पहुंचने पर मिलती है सजा

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए समय-समय पर नई-नई सेवाएं शुरू करती आई है। चाहे वो AC कोच बढ़ाने की सेवा हो या कोई स्पेशल ट्रेन चलाना हो। यह सब सेवाएं प्रदान करने के चलते ही भारतीय रेलवे (Indian Railway) दुनिया का चौथा और एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क बन चुका है। आपको जानकारी हैरानी होगी कि, भारत में कुल 8338 रेलवे स्टेशन हैं, जो पूरे देश को आपस में जोड़ने का काम करते हैं। इनके माध्यम से ही यात्री आसानी से एक शहर से दूसरे शहर पहुंच पाते है, लेकिन आपने आजतक किसी भी रेलवे स्टेशन वीजा और पासपोर्ट की जरूरत पड़ते सुना है? हालांकि, भारत में एक ऐसा अनोखा रेलवे स्टेशन भी है, जहां जाने के लिए आपको वीजा और पासपोर्ट की जरूरत पड़ती है।

देश का अनोखा रेलवे स्टेशन :

क्या अपने कभी सुना है कि, किसी रेलवे स्टेशन पर जाने के लिए वीजा और पासपोर्ट की जरूरत पड़ती है? अगर नहीं तो फिर शायद आप देश के इस रेलवे स्टेशन के बारे में नहीं जानते क्योंकि, 'अटारी श्याम सिंह' (Atari Shyam Singh) रेलवे स्टेशन पर जाने के लिए के लिए आपको वीजा और पासपोर्ट की जरूरत पड़ती ही है और यदि किसी के पास वीजा और पासपोर्ट नहीं होता है तो उसे जेल तक जाना पड़ सकता है। शायद आपको यह जानकर आश्चर्य हो रहा होगा, लेकिन यह बात बिलकुल सही है। अटारी स्टेशन देश का ऐसा को रेलवे स्टेशन है जहां जाने के लिए पाकिस्तानी वीजा अनिवार्य कर दिया गया है।

सुरक्षा एजेंसियों से घिरा रहता स्टेशन :

'अटारी श्याम सिंह' स्टेशन 24 घंटे खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों से घिरा रहता है। इसे अटारी रेलवे स्टेशन के नाम से भी जाना जाता है। इस रेलवे स्टेशन पर बिना वीजा पहुंचने वाले किसी भी देश के किसी भी नागरिक के खिलाफ 14 फॉरेन एक्ट के तहत बिना वीजा के इस रेलवे स्टेशन पर आने के आरोप में मामला दर्ज किया जा सकता है और तो और इस आरोप के तहत मामला दर्ज होने पर जमानत भी बड़ी मुश्किल से होती है। हालांकि, यह रेलवे स्टेशन आम ट्रेनों के लिए नहीं है। इस रेलवे स्टेशन से देश की सबसे VVIP ट्रेन जैसे -समझौता एक्सप्रेस ही गुजरती है। जानकारी के लिए जान लें कि, समझौता एक्सप्रेस कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद से बंद कर दी गई है।

अटारी श्याम सिंह रेलवे स्टेशन से जुड़ीं कुछ बातें :

  • यह देश का पहला रेलवे स्टेशन है जहां, ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के लिए सीमा शुल्क विभाग के साथ-साथ ट्रेन में बैठे मुसाफिरों से इजाजत ली जाती थी।

  • इस रेलवे स्टेशन से हर रेलवे टिकट खरीदने वालों का पासपोर्ट नंबर लिखा जाता है।

  • इस स्टेशन से टिकिट खरीदने वालो को हमेशा कन्फर्म सीट ही मिलती है।

  • अटारी पंजाब में हिंदुस्तान का आखिरी रेलवे स्टेशन है।

  • इस रेलवे स्टेशन के एक तरफ अमृतसर तो दूसरी तरफ लाहौर है।

  • ये रेलवे स्टेशन बहुत बड़ा नहीं है, लेकिन तब भी इस रेलवे स्टेशन का बहुत महत्व है।

  • ट्रेन बंद होने के बाद भी इस स्टेशन पर कुछ जरूरी काम चलता रहता है।

  • इस स्टेशन पर लोगों को आसानी से जाने की अनुमति नहीं मिलती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT