Vodafone Idea paid Franklin Templeton Mutual Fund
Vodafone Idea paid Franklin Templeton Mutual Fund Kavita Singh Rathore -RE
व्यापार

वोडाफोन आइडिया ने चुकाई फ्रैंकलिन टेंपल्टन म्यूचुअल फंड की राशि

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। बीते महीनों पहले सभी टेलिकॉम कंपनियों पर AGR नाम की तलवार लटकी थी। तब सबसे ज्यादा मुश्किलें वोडाफोन आइडिया की ही बढ़ी थी; परंतु, अब वोडाफोन आइडिया कंपनी ने फ्रैंकलिन टेंपल्टन म्यूचुअल फंड की पूरी राशि चुका कर सबको हैरान कर दिया है।

म्यूचुअल फंड की कुल रकम :

दरअसल, टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया को मैच्योरिटी और ब्याज मिलाकर फ्रैंकलिन टेंपल्टन म्यूचुअल फंड की कुल 2,875 करोड़ रुपए की राशि चुकाना था। जिसे कंपनी ने शुक्रवार को चुका दी है। कंपनी का म्यूचुअल फंड की इस राशि को चुकाने का सीधा मतलब सुप्रीम कोर्ट के सामने AGR पेमेंट मामले में अपनी पॉजिटिव छवि निखारने से है।

नेट पेमेंट :

खबरों की माने तो, फ्रैंकलिन टेंपल्टन को वोडाफोन आइडिया में सिक्योरिटीज के एवज में 1,253 करोड़ रुपए प्राप्त हो चुके हैं। बताते चलें वोडाफोन आइडिया द्वारा पेमेंट की गई राशि का नेट पेमेंट 2,875 करोड़ रुपए था। इसके अलावा फ्रैंकलिन टेंपल्टन ने जनवरी में ही वोडाफोन की सिक्योरिटीज पोर्टफोलियो से में 6 डेट स्कीम्स को अलग कर दिया था। कंपनी द्वारा किए इस पेमेंट से फ्रैंकलिन टेंपल्टन के निवेशकों को पूरी राशि मिल जाएगी। उधर दूसरी तरफ अब वोडाफोन इंडिया कंपनी को सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार AGR की 51,000 करोड़ रुपए की रकम चुकाना अभी बाकि है। यदि कंपनी यह रकम नहीं चुका सकी तो, कंपनी को बंद करने की नौबत तक आ सकती है।

कंपनी की नेटवर्थ :

यदि एक नजर वोडाफोन-इंडिया कंपनी के नेटवर्थ पर डाली जाये तो, साल 2020 के मार्च में कंपनी की नेटवर्थ में गिरावट आई है और यह 6,000 करोड़ रुपए रह गई। जबकि, यही नेटवर्थ 2019 के मार्च में 60 हजार करोड़ रुपए थी। वहीं कंपनी का कैश रिजर्व घटकर 2,480 करोड़ रुपए हो गया। जो पहले 7,550 करोड़ रुपए था।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT