तीसरी तिमाही में Vodafone Idea को उठाना पड़ा नुकसान
तीसरी तिमाही में Vodafone Idea को उठाना पड़ा नुकसान Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

तीसरी तिमाही में Vodafone Idea को उठाना पड़ा नुकसान

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। पिछले सालों के दौरान भारत की टेलिकॉम कंपनियों को AGR की रकम जमा करने के आदेश दिए थे। जिसके चलते कई टेलिकॉम कंपनियों को आर्थिक मंदी का सामना करना पड़ रहा है। इसी के चलते देश की तीसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया (VI) पिछले काफी समय से घाटे का सामना कर रही है। वहीं, शुक्रवार को Vodafone Idea ने अपनी दिसंबर 2021 की समाप्त चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के आंकड़े जारी किए गए। जिसके अनुसार, कंपनी को मार्च 2020 को समाप्त वित्त वर्ष के दौरान घाटा उठाना पड़ा।

Vodafone Idea का नुकसान :

दरअसल, काफी समय से कर्ज में डूबी टेलिकॉम कंपनी Vodafone Idea को अब भी AGR की रकम का बकाया चुकाना है। इसी बीच कंपनी ने दिसंबर 2021 को समाप्त चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के आंकड़े जारी किए हैं। वहीं, इन आंकड़ों के आधार पर इस तिमाही के दौरान कंपनी का संचयी घाटा बढ़कर 7,230.9 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। जबकि, Vodafone Idea को पिछले साल की समान अवधि में 4,532.1 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था। इसका मतलब यह हुआ है कि, कंपनी पिछले कई सालों से लगातार नुकसान का ही सामना कर रही है।

कंपनी ने बताया :

Vodafone Idea कंपनी ने बताया है कि, 'समीक्षाधीन अवधि में परिचालन से संचयी आय 10,894.1 करोड़ रुपये से 10.8 प्रतिशत घटकर 9,717.3 करोड़ रुपये रह गई। कंपनी का ग्राहक आधार घटकर 24.72 करोड़ रह गया, जो एक साल पहले की इसी अवधि में 26.98 करोड़ था। शुल्क दरों में बढ़ोतरी के बावजूद कंपनी की प्रति उपयोगकर्ता औसत आय (एआरपीयू) लगभग पांच प्रतिशत घटकर 115 रुपये रह गई, जो 2020-21 की समान तिमाही में 121 रुपये थी।'

गौरतलब है कि, हाल ही में ऐसी खबर सामने आई थी कि, भले ही Vodafone Idea कंपनी का संचालन सरकार करेगी और बेशक सरकार के पास ही कंपनी का सबसे ज्यादा हिस्सा होगी, उसके बाद भी कंपनी में सरकार का कोई मुख्य रोल नहीं होगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT