Walmart's exports from India will increase threefold
Walmart's exports from India will increase threefold Kavita Singh Rathore -RE
व्यापार

Walmart का भारत से होने वाले निर्यात को लेकर बड़ा ऐलान

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। अमेरिका की दिग्गज रिटेलर कंपनी 'Walmart' (वॉलमार्ट) आज तेजी से अपना व्यापर बढ़ाने में लगी हुई है। वहीं, अब कंपनी ने भारत से होने वाले निर्यात को लेकर बड़ा ऐलान किया है। जो आने वाले 7 सालों से जुड़ा है। बता दें, कंपनी के इस ऐलान से भारत को वैश्विक बाजारों के लिए मैन्यूफैक्चरिंग हब के रूप में विकसित करने की सरकार की नीति को समर्थन मिलेगा।

Walmart का ऐलान :

दरअसल, अमेरिका की कंपनी Walmart ने निर्यात को लेकर बढ़ा ऐलान करते हुए कहा है कि, 'कंपनी अपने भारत से होने वाले निर्यात में अगले सात साल में तीन गुना बढ़ोतरी करने वाली है। साल 2027 तक कंपनी सालाना 10 अरब डॉलर के भारत में बनने वाले सामान का निर्यात करेगी।' बता दें, कंपनी ने अब अपना लक्ष्य निर्धारित कर लिया है और इसे पाने के लिए Walmart भारतीय बाजार से उत्पादों की खरीद के कार्यक्रमों को भी बढ़ाएगी। कंपनी ने बताया है कि, वह निर्यात के संपूर्ण लक्ष्य की सोर्सिंग भारत के घरेलू बाजार से ही करने वाली है।

MSME को फायदा :

बताते चलें, Walmart द्वारा निर्धारित किए गए लक्ष्य के पूरा होने में सबसे ज्यादा फायदा भारतीय MSME को होगा। यह फायदा घरेलू स्तर पर सामान की खरीदारी से होगा। इसके अलावा सोर्सिंग के विस्तार कार्यक्रम के तहत खाद्य, फार्मास्यूटिकल्स, कंज्यूमर उत्पाद, स्वास्थ्य और वैलनेस जैसे सेक्टर में MSME स्तर के सैकड़ों नए सप्लायर जुड़ेंगे। वहीं, भारत से निर्यात में बढ़ोतरी करने के लिए कंपनी घरेलू स्तर पर सप्लाई चेन को और मजबूत करने में जुटी है। इस मजबूती के लिए Walmart मौजूदा निर्यातकों को बढ़ावा तो दे ही रही है साथ निर्यात की क्षमता वाले नए व्यवसायों की मदद की जाएगी।

भारतीय उत्पादों की सोर्सिंग :

बताते चलें, Walmart पिछले 20 साल से भी ज्यादा समय से भारतीय उत्पादों की सोर्सिंग कर रही है। Walmart.inc के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी डग मैकमिलन ने बताया है कि, 'आने वाले सालों में भारत से होने वाले हमारे वार्षिक निर्यात में बढ़ोतरी से मेक इन इंडिया पहल मजबूत होगी।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT