डिजिटल बैंकिंग यूनिट
डिजिटल बैंकिंग यूनिट Social Media
व्यापार

क्या है डिजिटल बैंकिंग यूनिट? जानिए इसके अंतर्गत मिलेंगी कौनसी सुविधाएं?

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। बीते रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स की वर्चुअल शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि बैंकिग यूनिट्स की सहायता से लोगों के लिए पैसा भेजने से लेकर लोन लेना और अन्य सभी बैंकिंग से जुड़े काम आसान हो जाएंगे। इस सर्विस के चलते कागजी झंझटों से लोगों को छुटकारा मिलेगा। प्रधानमंत्री के अनुसार डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स से लोगों का जीवन आसान हो जाएगा। तो चलिए आपको बताते हैं कि डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स क्या है? और इसके अंतर्गत क्या सुविधाएँ मिलेंगी?

डिजिटल बैंकिंग यूनिट क्या है?

यह एक तरह की स्पेशल यूनिट है, जिसके जरिए डिजिटल बैंकिंग प्रोडक्ट्स, सर्विसेज आदि को डिस्ट्रिब्यूट किया जाएगा। इसके अंतर्गत कम इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी ज्यादा से ज्यादा डिजिटल सुविधाएं उपलब्ध कराई जाने वाली है। बैंक कस्टमर्स के लिए भी डिजिटल बैंकिंग यूनिट की सहायता से लेनदेन करना सुरक्षित हो जाएगा।

डिजिटल बैंकिंग यूनिट की सुविधाएं :

  • डिजिटल बैंकिंग यूनिट के फिजिकल आउटलेट पर ग्राहकों के लिए डिजिटल बैंकिंग सुविधाएं दी जाएंगी।

  • यहां पर ग्राहकों को सेविंग्स अकाउंट खोलने से लेकर बैंक बैलेंस जानने, पासबुक प्रिंट कराने, पैसा जमा करने आदि की सुविधाएं मिलेंगी।

  • डिजिटल बैंकिंग यूनिट से ही आप क्रेडिट या डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई करना, अकाउंट स्टेटमेंट देखना, टैक्स चुकाना, बिल भरना, नॉमिनेशन भरना जैसे काम भी कर सकते हैं।

  • इस योजना में 11 सरकारी बैंक, 12 प्राइवेट बैंक और एक स्मॉल फाइनेंस बैंक शामिल है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT