क्या होता है फ्री ट्रेड एग्रीमेंट
क्या होता है फ्री ट्रेड एग्रीमेंट Raj Express
व्यापार

जानिए क्या होता है फ्री ट्रेड एग्रीमेंट, साल के अंत तक भारत-ब्रिटेन के बीच हो सकता है समझौता

Priyank Vyas

हाइलाइट्स :

  • भारत और ब्रिटेन फ्री ट्रेड एग्रीमेंट समझौते को लेकर बातचीत कर रहे हैं।

  • दोनों देशों के बीच अब तक फ्री ट्रेड एग्रीमेंट नहीं हो पाया है।

  • इस साल के अंत तक एग्रीमेंट होने की संभावना है।

  • इस एग्रीमेंट करने वाले देशों के बीच व्यापार को और सरल बनाया जाता है।

Free Trade Agreement : भारत और ब्रिटेन पिछले काफी समय से फ्री ट्रेड एग्रीमेंट यानि मुक्त व्यापार समझौते को लेकर बातचीत कर रहे हैं। हालांकि तमाम कोशिशों के बाद भी अब तक दोनों देशों के बीच फ्री ट्रेड एग्रीमेंट नहीं हो पाया है। अब कहा जा रहा है कि दोनों देश जल्द ही फ्री ट्रेड एग्रीमेंट को लेकर आ रहे मतभेदों को दूर कर लेंगे। एक समाचार एजेंसी के अनुसार एक शीर्ष अधिकारी ने इस साल के अंत तक भारत और ब्रिटेन के बीच फ्री ट्रेड एग्रीमेंट होने की संभावना जाहिर की है। तो चलिए जानते हैं कि आखिर फ्री ट्रेड एग्रीमेंट क्या होता है और इससे देश को क्या फायदा मिलेगा?

क्या होता है फ्री ट्रेड एग्रीमेंट?

दरअसल फ्री ट्रेड एग्रीमेंट एक इंटरनेशनल कानून है, जो दो या दो से अधिक देशों के बीच किया जाता है। इसके जरिए एग्रीमेंट करने वाले देशों के बीच व्यापार को और सरल बनाया जाता है। फ्री ट्रेड एग्रीमेंट में उत्पादों और सेवाओं पर सीमा शुल्क, नियामक कानून, सब्सिडी और कोटा जैसी चीजों का तो बहुत कम कर दिया जाता है या फिर पूरी तरह से खत्म कर दिया जाता है। यानी यह एग्रीमेंट दोनों देशों कारोबारियों को मुक्त व्यापार की अनुमति देता है।

क्या पूरी तरह से मुक्त हो जाएगा व्यापार?

वैसे तो फ्री ट्रेड एग्रीमेंट की अवधारणा यही है कि दो देशों के बीच व्यापार लगभग पूरी तरह मुक्त हो जाए। हालांकि इसके बावजूद सरकार चाहे तो कुछ उत्पादों और सेवाओं को इस एग्रीमेंट से बाहर रख सकती है। जैसे किसी देश के किसी सामान की क्वालिटी अच्छी ना हो तो दूसरा देश उस सामान को समझौते से बाहर रख सकता है।

क्या होगा फायदा?

दरअसल फ्री ट्रेड एग्रीमेंट के जरिए दो देशों के बीच व्यापर को बढ़ावा मिलता है। कारोबारियों के लिए दूसरे देश में सामान बेचना आसान हो जाता है। इससे कारोबारियों की आय में इजाफा होता है। कारोबारियों को व्यापार करने के लिए नया बाजार मिलता है। वहीं इससे रोजगार के अवसर भी बढ़ते हैं। फ्री ट्रेड एग्रीमेंट से बाजार में प्रतिस्पर्धा बढ़ती है, जिससे वस्तुओं की कीमत नियंत्रण में रहती है और उपभोक्ता को फायदा होता है।

ब्रिटेन के साथ एग्रीमेंट से भारत को क्या फायदा?

दरअसल भारत ब्रिटेन से आयात कम करता है जबकि निर्यात ज्यादा करता है। ऐसे में भारत और ब्रिटेन के बीच यह समझौता होता है तो भारत अपने निर्यात को और भी बढ़ा सकता है। वहीं इस समझौते से ब्रिटेन को भी भारत जैसा विशाल बाजार मिलेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT