फिर चर्चा में WhatsApp की प्राइवेसी पॉलिसी, नहीं होगा यूजर का अकाउंट डिलीट
फिर चर्चा में WhatsApp की प्राइवेसी पॉलिसी, नहीं होगा यूजर का अकाउंट डिलीट Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

फिर चर्चा में WhatsApp की प्राइवेसी पॉलिसी, नहीं होगा यूजर का अकाउंट डिलीट

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। दुनियाभर में इस्तेमाल होने वाली करोड़ों लोगों की लोकप्रिय इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप WhatsApp ने पिछले साल अपनी एक नई पॉलिसी को पेश करने की बात कही थी, जिसके बाद WhatsApp को लेकर कई विवाद उठ खड़े हुए थे। हालांकि, कंपनी ने उस समय के लिए नई पॉलिसी लागू करने का विचार त्याग दिया था और इस पॉलिसी को मई से लागू करने का फैसला किया था। इसी बीच CCI ने WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी के खिलाफ जांच के आदेश जारी किए थे। वहीं, अब WhatsApp की यह पॉलिसी एक बार फिर चर्चा में हैं।

एक बार फिर चर्चा में है WhatsApp की नई पॉलिसी :

दरअसल, WhatsApp अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी के चलते साल की शुरुआत से ही चर्चा में है। इतना ही नहीं कंपनी इस मामले में अपनी तरफ से सफाई देते हुए बयान भी जारी किया था। ऐसा कहा जा रहा था कि, यदि कोई यूजर यह नई पॉलिसी एक्सेप्ट नहीं की तो उनका अकाउंट डिलीट कर दिया जाएगा, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। कंपनी ने साफ़ करते हुए कहा है कि, यदि कोई 15 मई के बाद भी WhatsApp की नई प्राइवेसी एक्सेप्ट नहीं करता है तो भी उसका अकाउंट डिलीट नहीं होगा और पहले की तरह ही चलता रहेगा। इस बारे में जानकारी देने के लिए कंपनी ने एक बयान भी जारी किया है।

कंपनी का बयान :

कंपनी द्वारा जारी किए गए बयान में कहा गया है कि, 'वह आने वाले दिनों में कुछ और हफ्तों तक उपयोगकर्ताओं के लिए नए रिमाइंडर जारी करेगी।' बताते चलें, अपनी इसी नई प्राइवेसी पॉलिसी के चलते ही WhatsApp के स्वामित्व वाली कंपनी 'Facebook' को काफी निंदा तो सहनी ही पड़ी साथ ही कंपनी ने अपने हजारों-लाखों यूजर्स भी खो दिए। क्योंकि यूजर्स ने अपना डाटा लीक होने के डर से किसी अन्य प्लेटफार्म का रुख कर लिया था।

क्या है नई पॉलिसी :

बताते चलें, WhatsApp की नई पॉलिसी के तहत कंपनी ने कहा था कि, वह अपने यूजर्स की जानकारी को अपने अन्य प्लेटफॉर्म Facebook और Instagram पर भी शेयर करेगा। साथ ही यूजर्स की लोकेशन भी ट्रेक की जाएगी। WhatsApp ने अपने यूजर्स को पहले 8 फरवरी 2021 तक का समय देते हुए कहा था कि, अगर यूजर्स इस पॉलिसी को एक्सेप्ट नहीं करते तो उनका अकाउंट डिलीट कर दिया जाएगा, लेकिन बाद में यह समय सीमा बढ़ा कर 15 मई 2021 कर दी गई है। हालांकि, कंपनी ने साफ कर दिया है कि, अब भी यूजर्स के अकाउंट डिलीट नहीं किए जाएंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT