WHO का भारत निर्मित कफ सिरप पर मेडिकल अलर्ट
WHO का भारत निर्मित कफ सिरप पर मेडिकल अलर्ट  Social Media
व्यापार

WHO का भारत निर्मित कफ सिरप पर मेडिकल अलर्ट, कहीं आप तो नहीं करते इस्तेमाल

Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) एक ऐसी संस्था है, जिसका काम लोगों की सुरक्षा का ध्यान रखना है। WHO समय समय पर लोगों को स्वस्थ संबंधी जानकारी देता है। साथ ही कई बार जरूरत पढ़ने पर कुछ दवाओं को भी बैन कर देता है। वहीं, पिछले साल के दौरान लगभग सभी जानलेवा सिरप को लेकर वैश्विक अलर्ट जारी करते हुए उन्हें बैन करने के बाद अब एक बार फिर WHO ने भारत निर्मित एक और कफ सिरप (Cough Syrup) पर मेडिकल अलर्ट जारी कर दिया है। इसका मतलब यह है कि, यह कफ सिरप आपके लिए खतरा पैदा कर सकते हैं। चलिए जानें आखिर कौनसा है यह कफ सिरप ?

WHO ने बैन किया कफ सिरप :

यदि आप सर्दी जुखाम होने पर ज्यादातर कफ सिरप का इस्तेमाल करते हैं। तो ध्यान दें कि, मंगलवार देर शाम विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भारत निर्मित एक और कफ सिरप की गुणवत्ता पर सवाल उठाते हुए हैं। यह कप सिरप डायथिलीन ग्लाइकोल और एथिलीन ग्लाइकोल युक्त बताए जा रहे हैं। WHO ने इसे ना केवल दूषित बताया है। बल्कि, साथ ही इस पर बैन लगा दिया है। WHO ने कहा है कि, 'एक भारतीय कंपनी का कफ सिरप मार्शल आइलैंड्स और माइक्रोनेशिया में दूषित पाया गया है।' हालांकि, WHO ने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है कि, 'भारत निर्मित कफ सिरप से अब तक किसी को कोई जनहानि हुई है या नहीं।'

तत्काल कार्रवाई की मांग :

WHO का मानना है कि, 'इस कफ सिरप में गुइफेनेसिन सिरप टीजी सिरप के साथ, डायथिलीन ग्लाइकॉल और एथिलीन ग्लाइकॉल की मात्रा पाई गई है। इसके सेवन से इंसानों की जान को खतरा हो सकता है। इन रसायनों की पहचान ऑस्ट्रेलिया के नियामक ने की थी। बीते छह अप्रैल को इसकी सूचना डब्ल्यूएचओ को दी गई।' हालांकि, WHO द्वारा जारी किए अलर्ट पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से प्रतिक्रिया नहीं आई है। जबकि, WHO द्वारा किए गए ईमेल के आधार पर हरियाणा और पंजाब सरकार से इस मामले में तत्काल कार्रवाई करने की मांग उठ रही है।

पंजाब-हरियाणा की है यह कंपनी :

WHO द्वारा दी गई जानकारी में पंजाब की क्यूपी फार्माकेम लिमिटेड कंपनी का नाम शामने आया है। जो इस कफ सिरप का निर्माण करती है। कंपनी ने अपने कप सिरप दूसरे देशों में भेजने के लिए हरियाणा की ट्रिलियम फार्मा नामक कंपनी से साझेदारी की थी। WHO के अलर्ट को लेकर इन दोनों कंपनियों ने भी अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। WHO ने फिलहाल सभी देशों से इस कफ सिरप का इस्तेमाल नहीं करने को कहा है। WHO का कहना है कि, 'इन दोनों ही कंपनियों ने कफ सिरप की सुरक्षा और गुणवत्ता पर WHO को किसी भी तरह की गारंटी प्रदान नहीं की है।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT