जून 2021 तिमाही में Wipro को हुआ मुनाफा
जून 2021 तिमाही में Wipro को हुआ मुनाफा Kavita Singh Rathore -RE
व्यापार

जून 2021 तिमाही में Wipro को हुआ मुनाफा

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। जब भी बात हो IT सेक्टर की कंपनियों की और भारत की जानी-मानी की कंपनी 'विप्रो' (Wipro- World Intellectual Property Organization) का नाम न लिया जाए, ऐसा शायद ही होता हो। हाल ही में Wipro (विप्रो) कंपनी ने अपने चालू वित्त वर्ष के, अप्रैल-जून तिमाही में हासिल किए एकीकृत शुद्ध लाभ के ताजा आंकड़े जारी किए हैं। चलिए, इनके अनुसार देखे, Wipro कंपनी को मुनाफा हुआ या घाटा। बताते चलें, लॉकडाउन के तहत Wipro कंपनी ने लगभग सभी वर्कर्स को वर्क फ्रॉम होम की सुविधा मुहैया करवाई थी।

'Wipro' कंपनी का शुद्ध लाभ :

चालू वित्त वर्ष की जून 2021 तिमाही में Wipro कंपनी के मुनाफे में 35.6% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इस बढ़त के बाद कंपनी का प्रॉफिट इस बढ़ोतरी के साथ 3,242.6 करोड़ रुपये रहा। जबकि यहीं आंकड़ा पिछले वित्त वर्ष 2019-20 की सामान अवधि में 2,390.4 करोड़ रुपये का था।

'Wipro' कंपनी की आय :

कंपनी का कहना है कि, चालू वित्त वर्ष 2021की सितंबर तिमाही में Wipro कंपनी की आय में भी मामूली सी बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है, आय का आंकड़ा 253.50 करोड़ से 258.30 करोड़ डॉलर के बीच रहने की उम्मीद है। जबकि, वित्‍त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही के दौरान आईटी सर्विसेस से कंपनी की आय (Revenue form IT Services) 241.45 करोड़ डॉलर रही। तिमाही आधार पर इस सेगमेंट की आय में 12.2% और साल-दर-साल आधार पर 25.7% की बढ़त दर्ज की गई है।

'Wipro' कंपनी की परिचालन आय :

चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में Wipro कंपनी की परिचालन आय की बात की जाये तो, उसमें भी मामूली सी 22.3% की बढ़ोतरी दर्ज हुई है और परिचालन आय का आंकड़ा 18,252.4 करोड़ रुपये रहा। जबकि, यहीं आंकड़ा पिछले वित्त वर्ष 2019-20 की सामान अवधि में 14,913.1 करोड़ रुपये का था। बता दें, कंपनी ने यह आंकड़े शेयर बाजार को दी जाने वाली सूचना में जारी किए हैं।

Wipro के CEO का कहना :

Wipro के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी (CEO) थिएरी डेलपोर्ट का कहना है कि, 'कोरोना संकट के बाद भी हमारे लिए जून 2021 तिमाही काफी अच्‍छी रही है। हर सेक्टर की ग्रोथ अच्छी रही। जून तिमाही में ऑर्गेनिक सीक्‍वेंशियल रेवेन्यू ग्रोथ पिछली 38 तिमाहियों में सबसे ज्यादा रही। इस दौरान कंपनी के कर्मचारियों की संख्या में 12,150 की बढ़ोतरी हुई। इससे जून तिमाही में Wipro ने 2 लाख कर्मचारियों का आंकड़ा भी पार कर लिया। अब कंपनी के कर्मचारियों की संख्या 2,09,890 हो गई है। विप्रो ने जून 2021 में पहली बार 75 करोड़ डॉलर का डॉलर डॉमिनेटेड बॉन्‍ड पेश किया। जिसकी अवधि 5 साल की है।'

कोरोना का है असर :

बताते चलें, देश में कोरोना के घटते-बढ़ते मामलों के बीच पूरे देश में कई बार लॉकडाउन लगाया गया था। हालांकि, सभी IT सेक्टर के क्षेत्र की कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दी थी। परन्तु इसके बावजूद भी IT सेक्टर की कुछ कंपनियों पर पिछले साल कोरोना और लॉकडाउन का हल्का-फुल्का असर नजर आया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT