Women get permission for Mumbai local trains
Women get permission for Mumbai local trains Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

मुंबई की लोकल ट्रेनों में आज से यात्रा करती नजर आई महिलाएं

Author : Kavita Singh Rathore

मुंबई। कोरोना वायरस के चलते देश में हुए लॉकडाउन के दौरान यातायात की सभी सुविधाएं ठप्प पड़ी थीं। इसमें भारतीय रेल सेवाएं, सभी हवाई सरकारी बसें, मेट्रो और मुंबई चलने वाली लोकल ट्रेनें भी बंद थीं। हालांकि, धीरे-धीरे करके लगभग ट्रेनें हवाई यात्राएं शुरू होने के बाद मुंबई में कुछ जरूरी सेवाओं से सम्बंधित लोगों के लिए कुछ लोकल ट्रेनें भी शुरू की गई थीं। वहीं, अब इन लोकल ट्रेनों में महिलाओं को भी सफर करने की अनुमति दे दी गई है।

लोकल ट्रेनों में कर सकेंगी महिलाएं यात्रा :

दरअसल, हाल ही में बॉम्बे हाईकोर्ट ने सरकार को हिदायत देते हुए मुंबई में चलने वाली लोकल ट्रेनों में सामान्य लोगों को यात्रा करने को लेकर बात कही थी। हालांकि, अन्य लोगों को तो नहीं, परंतु इन लोकल ट्रेनों में महिलाओं को यात्रा करने की अनुमति जरूर मिल गई है। अनुमति मिलने के बाद आज से मुंबई की लोकल ट्रेनों में महिलाएं भी सफर करती नजर आई। इस बारे में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर जानकारी देते हुए कहा कि,

'मुझे बताते हुए खुशी हो रही है कि रेलवे महिलाओं को 21 अक्टूबर से सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच और शाम 7 बजे के बाद उपनगरीय ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति देगा। हम हमेशा तैयार थे और आज महाराष्ट्र सरकार से पत्र प्राप्त होने के बाद, हमने इस यात्रा की अनुमति दी।'
पीयूष गोयल, रेल मंत्री

महाराष्ट्र सरकार का अनुरोध :

नवरात्री के दिनों में रेल मंत्रालय द्वारा अनुमति मिलने के बाद बुधवार को कई महिलाएं मुंबई क्षेत्र में लोकल ट्रेनों में यात्रा करती नजर आईं। बताते चलें, महाराष्ट्र सरकार ने महिलाओं की सुविधा का ध्यान रखते हुए मुंबई में चलने वाली लोकल ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति देने के लिए 16 अक्टूबर को रेलवे से अनुरोध किया था। इस अनुरोध के चलते ही महिलाओं को अनुमति मिल गई है। बताते चलें, वर्तमान समय में मुंबई की लोकल ट्रेनों में सिर्फ आवश्यक सेवाओं से जुड़े कर्मचारियों और विशेष श्रेणी के लोगों को ही यात्रा करने की अनुमति है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT