GDP Growth by Word Bank
GDP Growth by Word Bank Kavita Singh Rathore -RE
व्यापार

वर्ल्ड बैंक ने लगाया भारत सहित अन्य देशों की GDP ग्रोथ का अनुमान

Author : Kavita Singh Rathore

हाइलाइट्स :

  • वर्ल्ड बैंक ने GDP ग्रोथ के अनुमान को घटाने का फैसला लिया

  • वर्ल्ड बैंक ने GDP की ग्रोथ 5% होने का अनुमान लगाया

  • बांग्लादेश की GDP रहेगी भारत से आगे

  • पाकिस्तान की GDP की दर रहेगी मात्र 3%

राज एक्सप्रेस। पिछले कुछ दिनों में भारत की अर्थव्यवस्था की स्थिति देखते हुए वर्ल्ड बैंक ने भारत की GDP ग्रोथ के अनुमान को घटाने का फैसला लिया है। दरअसल, वर्ल्ड बैंक द्वारा अपने अनुमानित आंकड़ें घोषित कर दिए गए हैं। वर्ल्ड बैंक के द्वारा भारत सहित बांग्लादेश और पाक जैसे अन्य देशों की GDP की ग्रोथ दर का अनुमान भी लगाया गया है।

वर्ल्ड बैंक द्वारा भारत की GDP की अनुमानित दर :

वर्ल्ड बैंक के अनुमान के अनुसार, वित्त वर्ष 2019-2020 में भारत की GDP की दर 5% रह सकती है। वहीं भारत की GDP की ये दर अगले वित्त वर्ष अर्थात 2020-2021 में 5.8% रहने का अनुमान लगया गया है। जबकि, वर्ल्ड बैंक के द्वारा इसके पहले अक्टूबर 2019 में वित्त वर्ष 2019-20 के लिए भारत की GDP की दर का अनुमान 6% का लगाया गया था। हालांकि, इससे पहले वित्त वर्ष 2018-19 में वास्तविक ग्रोथ 6.8% रही थी और वित्त वर्ष 2017-18 में GDP ग्रोथ 7.2 फीसदी रही थी।

केंद्र सरकार द्वारा भारत की GDP की अनुमानित दर :

भारत की केंद्र सरकार द्वारा, भारत में वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान GDP की दर का पहला अनुमान 5% बताया गया था। हालांकि, यह दर पिछले एक दशक का सबसे कम स्तर है। फरवरी में बजट लागू होने के बाद सरकार द्वारा वित्त वर्ष का दूसरा अनुमान जारी किया जाएगा।

बांग्लादेश की GDP भारत से आगे :

वर्ल्ड बैंक द्वारा बांग्लादेश की GDP की दर का भी अनुमान बताया गया है। जिसके अनुसार, बांग्लादेश की GDP की दर में भारत की GDP से कुछ गुना तेजी से बढ़त दर्ज करेगी। वर्ल्ड बैंक के अनुमान के अनुसार, वित्त वर्ष 2019-2020 में बांग्लादेश की GDP की दर में 7% की बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी।

पाकिस्तान की GDP की दर :

बुरे हालातों से जूझ रहे पाकिस्तान की GDP की दर में वर्ल्ड बैंक द्वारा वित्त वर्ष के लिए मात्र 3% की बढ़ोतरी दर्ज होने का अनुमान लगाया गया है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT