पाकिस्तान को वर्ल्ड बैंक ने ग्रोथ रेट घटाकर दिया बड़ा झटका
पाकिस्तान को वर्ल्ड बैंक ने ग्रोथ रेट घटाकर दिया बड़ा झटका Social Media
व्यापार

आर्थिक मंदी के बीच पाकिस्तान को वर्ल्ड बैंक ने ग्रोथ रेट घटाकर दिया बड़ा झटका

Kavita Singh Rathore

पाकिस्तान, दुनिया। भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान की गिनती कंगाल और आर्थिक रूप से कमजोर देशों में होती है। पाकिस्तान का हाल आर्थिक स्थिति के मामले में ऐसा है कि, हालात दिन प्रतिदिन बद से बदतर होते जा रहे हैं। ऐसे में पाकिस्तान में महंगाई कई सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए 48 साल के सबसे हाई स्तर पर पहुंच चुकी है। इस कारण वहां के लोगों का जीवन यापन काफी मुश्किल हो गया है। ऐसे में पाकिस्तान को वर्ल्ड बैंक ने और बड़ा झटका दे दिया है।

वर्ल्ड बैंक ने दिया पाकिस्तान को झटका :

पिछले काफी समय से पाकिस्तान बुरे आर्थिक हालातों से जूझ रहा है। ऐसे में पाकिस्तान ने महंगाई के मामले में एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ा है। पाकिस्तान में महंगाई बढ़ने का एक बड़ा कारण विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार दर्ज हो रही गिरावट को भी माना जा सकता है। पाकिस्तान में इन दिनों आटा-चावल जैसी रोजमर्रा की वस्तुएं भी काफी महंगी हो गई है। हालत महंगाई के कारण बहुत ही ज्यादा बुरे नजर आ रहे हैं। ऐसे में वर्ल्ड बैंक ने पाकिस्तान को एक बड़ा झटका दिया है। वर्ल्ड बैंक बड़ा झटका देते हुए पाकिस्तान की ग्रोथ रेट मेंऔर कटौती कर दी है। वर्ल्ड बैंक के अनुसार, पाकिस्तान की ग्रोथ रेट 2% से गिरकर 0.4% हो गई है। इस मामले में सामने आई रिपोर्ट के अनुसार वर्ल्ड बैंक ने कहा है कि, 'विभिन्न आरती झटकों के कारण इस वित्त वर्ष में लगभग 40 लाख पाकिस्तानी गरीबी की चपेट में आ गए हैं।'

वर्ल्ड बैंक की पाकिस्तान को सलाह :

आर्थिक मंदी से जूझ रहे पाकिस्तान को वर्ल्ड बैंक ने सलाह दी है कि, वह 'पब्लिक कर्ज संकट' से बचने के लिए तुरंत नए विदेशी कर्ज की व्यवस्था करें। बताते चलें हाल ही में पाकिस्तान के वित्त मंत्री शानदार इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) और वर्ल्ड बैंक की बैठक में शामिल होने वाले थे। जिसके लिए वॉशिंगटन जाने वाले थे, लेकिन उनकी बैठक भी रद्द हो गई।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT