J&K में चिनाब नदी पर बन रहा दुनिया का सबसे बड़ा पुल
J&K में चिनाब नदी पर बन रहा दुनिया का सबसे बड़ा पुल Social Media
व्यापार

J&K वासियों को मिलेगी बड़ी सौगात, चिनाब नदी पर बन रहा दुनिया का सबसे बड़ा पुल

Author : Kavita Singh Rathore

जम्मू एंड कश्मीर। पिछले साल के दौरान देशभर को कई बड़ी सौगातें सरकार की तरफ से मिली हैं । इनमें कई बड़े पुल और इमारतें शामिल हैं । वहीं, अब भारतवासियों को जल्द ही एक और बड़ी सौगात मिलने वाली है, क्योंकि, जल्द ही जम्मू एंड कश्मीर की चिनाब नदी पर दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल नजर आएगा। इस पुल के निर्माण का कार्य काफी पहले शुरू हो चुका था। इस पुल के निर्माण के बाद भारत को दुनिया का सबसे पुल निर्मित करने की भी उपाधि मिल जाएगी।

दुनिया का सबसे ऊंचा पुल :

जी हां, जल्द जम्मू एंड कश्मीर वासियों को चिनाब नदी पर बने इस पुल की सौगात मिलने वाली है, क्योंकि यह पल अब बना कर तैयार हो चुका है और इसे बनाने वाले इंजीनियरों ने इसके निर्माण को लेकर इतिहास रच दिया है, क्योंकि उन्होंने इस पुल की नींव के लिए आर्क का निर्माण निर्धारित की गई समय अवधि से पहले ही पूरा कर लिया है। यह पुल चिनाब नदी के तल से 359 मीटर की ऊंचाई पर निर्मित किया जा रहा है। इस पुल की कुल ऊंचाई एफिल टावर से भी 35 मीटर जयादा होगी। इस पुल को निर्मित करने में कुल 1400 करोड़ रूपये की लागत लगने की खबर है।

अन्य परियोजनाएं :

खबरों की मानें तो, इस पुल भारत सरकार ने इस दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल को पूरी तरह निर्मित करके शुरू करने का लक्ष्य दिसंबर 2021 तक का रखा है यानी यह इसी साल बनकर तैयार हो जाएगा। इसके अलावा भी जम्मू बारामूला रेल सेक्शन में करीब 111 किलोमीटर लंबे कटड़ा-बनिहाल सेक्शन का निर्माण कार्य भी जारी है। इस सेक्शन में 97.6 किलोमीटर टनल और पुल में से होकर गुजरना है। इस पुल के निर्माण कार्य की बात करें तो, अब तक इस पुल का 85 किलोमीटर तक का निर्माण पूरा कर लिया गया है। इसके अलावा भी यहाँ आपात काल स्थिति में इत्तेमाल की जाने वाली 60.5 किलोमीटर लंबी एसकेप टनल भी याना निर्मित की जा रही है। जिस के 53.50 किलोमीटर टनल का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। यह सभी परियोजनों को पूरा करने का लक्ष्य साल 2021-22 तक का तय किया गया है। इस पुल को सपोर्ट देने के लिए लगभग 96 केबलों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

रेलवे मंत्री ने दी जानकारी :

इस नए पुल से जुड़ी जानकारी केंद्रीय रेलवे मंत्री पियूष गोयल ने अपने ट्वीटर अकाउंट से दी उन्होंने लिखा कि,

भारत के लिए गर्व का क्षण! कश्मीर से कन्याकुमारी को जोड़ने वाले चिनाब पुल का आर्क पूरा हो गया है। 467m के आर्च स्पैन के साथ, यह दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज है। भारत को जोड़ने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी जी के दृष्टिकोण ने रेलवे परिवार को नई ऊंचाइयों को मापने के लिए प्रेरित किया है।
पियूष गोयल, केंद्रीय रेलवे मंत्री

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT