Xiaomi करेगी सेल्फ-ड्राइविंग स्टार्टअप कंपनी डीपमोशन के साथ डील
Xiaomi करेगी सेल्फ-ड्राइविंग स्टार्टअप कंपनी डीपमोशन के साथ डील Social Media
व्यापार

Xiaomi करेगी सेल्फ-ड्राइविंग स्टार्टअप कंपनी डीपमोशन के साथ डील

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। चीन की स्मार्टफोन और अन्य गैजेट्स निर्माता कंपनी Xiaomi ने हाल ही में ऑटोमोबाइल सेक्टर में उतरने का ऐलान किया था। वहीं, अब Xiaomi ने कंपनी का अधिग्रहण करने की घोषणा की है। दरअसल, पिछले कुछ ही समय में कई कंपनियों ने देश विदेश की बड़ी कंपनियों से साझेदारी की है। इसी कड़ी में चीनी कंपनी Xiaomi ने डीपमोशन नामक एक स्वायत्त ड्राइविंग प्रौद्योगिकी आधारित स्टार्टअप कंपनी का अधिग्रण करने की घोषणा की है।

Xiaomi करेगी डीपमोशन के साथ डील :

स्मार्टफोन और अन्य गैजेट्स निर्माता कंपनी Xiaomi ने अन्य कंपनियों की राह चलकर स्वायत्त ड्राइविंग प्रौद्योगिकी आधारित स्टार्टअप कंपनी डीपमोशन को खरीदने की योजना तैयार की है। यदि दोनों कंपनियों के बीच यह डील होती है तो, इस डील के तहत Xiaomi इस कंपनी के साथ यह डील 77.4 मिलियन डॉलर में फाइनल करेगी। गिज्मो चाइना की रिपोर्ट की मानें तो यह डील तब होगी जब कंपनी इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में प्रवेश करने के की तैयारी करेगी। इस तैयारी में डीपमोशन मदद करेगी। क्योंकि, डीपमोशन ड्राइवर सहायता सॉफ्टवेयर विकसित करती है।

जारी की गई रिपोर्ट :

इस मामले में जारी की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि, 'कई स्रोतों ने हाल ही में कहा है कि Xiaomi अपनी कार बनाने की योजना बना रही है और इसे एक रणनीतिक निर्णय के रूप में मान रहा है, लेकिन विशिष्ट विवरण और इसका लक्ष्य निर्धारित किया जाना बाकी है। जहां तक परियोजना नेतृत्व का सवाल है, Xiaomi के वर्तमान CEO लेई जून सीधे इसका नेतृत्व करेंगे, रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है।' बता दें, साल 2013 में Xiaomi के CEO लेई जून Tesla के CEO एलन मस्क से मिलने के लिए दो बार अमेरिका गए थे और अब ऐसा लगता है कि इस क्षेत्र में उनकी दिलचस्पी बढ़ गई है।

Xiaomi लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक वाहन :

खबरों की मानें तो, Xiaomi कंपनी अपने पहले इलेक्ट्रिक वाहन को 2023 में लॉन्च करेगी। क्योंकि, अब तक ग्रेट वॉल मोटर्स ने किसी भी कंपनी को विनिर्माण सेवाएं नहीं दी हैं, लेकिन अब वह Xiaomi कंपनी को उसका इलेक्ट्रिक वाहन निर्मित करने के लिए टेक्नोलॉजी देने के साथ-साथ उसकी इस योजना में तेजी लाने में भी मदद करेगी। इसके लिए जल्द ही दोनों कंपनियों के बीच साझेदारी भी हो सकती है। खबरों की मानें तो, Xiaomi इलेक्ट्रिक वाहनों के अलावा एक ईकोसिस्टम भी तैयार करेगी। जिसे इंटरनेट के द्वारा कंपनी के सभी इलेक्ट्रिक वाहनों को एक साथ जोड़ा जाएगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT