Yamaha ने पेश की अपनी लेटेस्ट इलेक्ट्रिक साइकिल
Yamaha ने पेश की अपनी लेटेस्ट इलेक्ट्रिक साइकिल  Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

Yamaha ने पेश की अपनी लेटेस्ट इलेक्ट्रिक साइकिल

Author : Kavita Singh Rathore

ऑटोमोबाइल। आज दुनियाभर में इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज काफी तेजी से देखा जा रहा है। अब तक पूरी दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण सिर्फ कुछ कार निर्माता कंपनी ही करती आरही थीं। इसके अलावा हाल ही में कई नई स्टार्टअप कंपनियों ने भी अपने इलेक्ट्रिक वाहन लांच किए हैं। इनमें दो पहिया वाहन भी शामिल हैं। इलेक्ट्रिक वाहन के लगातार बढ़ रहे क्रेज को देखते हुए अब कई कंपनियां बैटरी से चलने वाले अलग-अलग तरह के उत्पादों को तैयार करने पर काम कर रही हैं। इनमें इलेक्ट्रिक कार, इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल और इलेक्ट्रिक स्कूटर के अलावा इलेक्ट्रिक साइकिल भी शमिल हो गई हैं।

Yamaha ने पेश की इलेक्ट्रिक साइकिल :

दरअसल, पिछले कुछ समय में कुछ दोपहिया और कार निर्माता कंपनियों ने बाजार में अपनी इलेक्ट्रिक साइकिल भी उतारी हैं। इन्हीं कंपनियों की राह पर चल कर वाहन निर्माता कंपनी Yamaha ने भी अपनी लेटेस्ट इलेक्ट्रिक साइकिल पेश करके ओरिजनल इक्यूप्मेंट मैन्युफैक्चरर बन गयी है। इस बारे में जानकारी देते हुए यामाहा मोटर कंपनी लिमिटेड के यासुओ ओकाडा ने बताया है कि, "क्रॉस-कंट्री ओलंपिक में माउंटेन बाइक के शामिल होने के बाद से माउंटेन बाइकिंग में लोगों की रुचि बढ़ रही है। साइकिल की सवारी तब से ज्यादा लोकप्रिय हो गई है।"

माउंटेन बाइकिंग के लिए तैयार की यह साइकिल :

बताते चलें, जापान की दिग्गज दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी ने दावा किया है कि, Yamaha ने यह इलेक्ट्रिक साइकिल माउंटेन बाइकिंग के लिए तैयार की है। यदि आप माउंटेन बाइकिंग के शौकीन हैं तो बेशक यह आपके लिए ही बनी है। Yamaha ने एक नई माउंटेन फ्लैगशिप ई-बाइक बनाने के लिए मोटरसाइकिल और ई-बाइक बनाने की अपनी विशेषज्ञता का उपयोग करने का फैसला किया है।

यासुओ ओकाडा ने बताया :

यासुओ ओकाडा ने कहा, "यह मॉडल हाई-स्पेक माउंटेन बाइक और ई-बाइक दोनों के फीचर्स से लैस है। यह पहली बार है जब हमने इन ई-बाइक पर फ्रंट सस्पेंशन और रियर सस्पेंशन का इस्तेमाल किया है। पुराने मॉडलों की तुलना में, कुशन लंबा स्ट्रोक देता है। इस कारण से यह उबड़-खाबड़ रास्तों में भी एक स्थिर सवारी देती है।"

कजुहिरो मुराता ने बताया :

इस साईकिल के बारे में जानकारी देते हुए Yamaha मोटर कंपनी लिमिटेड के कजुहिरो मुराता ने बताया, "पिछले मॉडलों में जहां उनकी उपयोगिता पर ध्यान दिया जाता था, उसके उलट यह मॉडल ज्यादा रोमांचक अनुभवों को ध्यान पर रखकर बनाया गया है। हमारे इस फ्लैगशिप मॉडल में ई-बाइक को ज्यादा स्पोर्टी अहसास देने के लिए रियर और फ्रंट सस्पेंशन का इस्तेमाल किया गया है। इस नई इलेक्ट्रिक माउन्टेन साइकिल को शोकेस करने के लिए एक आउटडोर इवेंट का आयोजन किया गया था। जिसमें लोगों को इस साइकिल को चलाने का अनुभव लेने का मौका मिला। इस इलेक्ट्रिक साइकिल के टेस्ट राइड से वे इसके ऑफ-रोड एडवेंचर के बारे में जान पाए।  इन बाइक के बारे में सबसे खास बात यह है कि जिन लोगों ने पहले कभी माउंटेन बाइकिंग नहीं की है, वे भी इस इलेक्ट्रिक ड्राइव यूनिट की मदद से मजेदार अनुभव कर सकते हैं।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT