Zoom ने भी दी कर्मचारियों की छंटनी की जानकारी
Zoom ने भी दी कर्मचारियों की छंटनी की जानकारी Social Media
व्यापार

Zoom ने भी दी कर्मचारियों की छंटनी की जानकारी, साथ में देगी ये सुविधा

Kavita Singh Rathore

Zoom lay off Employees : भारत सहित दुनियाभर में लॉकडाउन के दौरान से ही कई लोगों से एक साथ बात करने के या किसी प्रकार की कोई मीटिंग करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसके लिए चाइना की बहुचर्चित ऐप 'Zoom' (ज़ूम) का इस्तेमाल बड़े स्तर पर किया जा रहा है। यह ऐप इन दिनों काफी चर्चा में हैं, क्योंकि, अब सी कंपनी का नाम भी उन कंपनियों में शामिल हो गया है जिनमें छंटनी का दौर जारी है। बीते काफी समय से कई कंपनियां लगातार छंटनी की जानकारी दे रही हैं। वहीँ, अब Zoom ने भी हजार से ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी करने की जानकारी दी है।

Zoom भी करने जा रही है छंटनी :

दरअसल, दुनियाभर की कंपनियां पिछले साल से ही अपने कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाने में जुटी हुई हैं। हर दिन इस लिस्ट में नई-नई कंपनियों के नाम जुड़ते जा रहे है। इनमें से कुछ आर्थिक मंदी के कारण छंटनी कर रही हैं तो कुछ किसी और कारण से। वहीँ, अब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सर्विस प्रदाता टेक कंपनी Zoom ने भी अपने 15% कर्मचारियों की छंटनी करने की घोषणा की है। इस हिसाब से देखा जाए तो कंपनी अपने कुल 1300 कर्मचारियों को कंपनी से निकालने जा रही है। इस बारे में जानकारी कंपनी के CEO एरिक युआन (Eric Yuan) ने कंपनी की वेबसाइट पर एक ब्लॉग पोस्ट करके दी है।

एरिक युआन का ब्लॉग :

एरिक युआन (Eric Yuan) द्वारा शेयर किए गए ब्लॉग में लिखा था कि, 'कोरोना महामारी के समय जब पूरी दुनिया कैद थी, तब लोगों ने जूम की सर्विस का जमकर इस्तेमाल किया था। 24 महीनों में वर्क फ्रॉम होम के कारण Zoom का इस्तेमाल करने वालों की संख्या 3 गुना बढ़ गयी थी। हालांकि हालात सामान्य होने के बाद कंपनी को मंदी का सामना करना पड़ रहा है। वैश्विक अर्थव्यवस्था में अनियमितता और ग्राहकों के इस पर असर के कारण कंपनी को कड़े कदम उठाने पड़ रहे हैं। बदलती परिस्थितियों के साथ ही हम अपने ग्राहकों को अच्छी सर्विस देने की कोशिश कर रहे हैं।'

छंटनी के साथ ही दी यह जानकारी :

Zoom ने छंटनी की जानकारी देने के साथ ही यह जानकारी भी दी है कि, कंपनी जिन कर्मचारियों को निकालेगी उन्हें चार महीने की सैलरी और हेल्थ कवरेज भी देगी। साथ ही कंपनी वित्तीय वर्ष 2023-24 में अपनी सैलरी में 98% की कटौती भी करेगी। इतना ही नहीं कंपनी साल 2023 में कॉरपोरेट बोनस भी नहीं लेने वाली है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT