कोरोना का एक और नया XE वेरिएंट आया सामने, भारत तक पहुंचे कदम
कोरोना का एक और नया XE वेरिएंट आया सामने, भारत तक पहुंचे कदम Social Media
कोरोना वायरस

कोरोना के 'Omicron' वेरिएंट का भी एक और नया वेरिएंट 'BA.5.1.7' आया सामने

Kavita Singh Rathore

Omicron New Variant : देश में जब से कोरोना वायरस की एंट्री हुई है तब से लगातार कोरोना का कोई न कोई नया रूप अलग-अलग स्ट्रेन और वेरिएंट के रूप में मिलता ही गया है। जिसने देश-दुनिया की चिंता बहुत तेजी से बढाई है। पिछले साल दक्षिण अफ्रीका से फैलना शुरू हुए कोरोना के नए Omicron वेरिएंट से दुनियाभर के देशों में खलबली मचती नज़र आई थी। इसके बाद इसके कई और वेरिएंट भी सामने आए, जिसने और चिंता बढाई। अभी काफी समय से भारत में कोरोना का कहर काफी कम है ऐसे में अब भारत से उस कोरोना के वेरिएंट 'Omicron' का भी एक और नया वेरिएंट सामने आ गया है। जिससे लोगों की परेशानियां एक बार फिर बढ़ सकती हैं।

Omicron वेरिएंट के एक नए वेरिएंट की पुष्टि :

दरअसल, काफी समय की शांति के बाद अब भारत में एक बार फिर खलबली मचा देने वाली खबर सामने आ गई है। पिछले साल कोरोना के नए अत्यधिक म्यूटेशन' Omicron वेरिएंट से खलबली मचाई थी। इसी बीच अब यह खबर सामने आई है, कोरोना के Omicron वेरिएंट का भी एक और नया वेरिएंट मिलने की पुष्टि हुई है। जिसकी पहचान BA.5.1.7 नाम से हुई है और यह भी Omicron का ही एक सब-वेरिएंट बताया जा रहा है। जबकि वर्तमान समय में दुनियाभर के देशों में Omicron का खतरा काफी कम होता नज़र आया है। हालांकि, पिछले साल के दौरान Omicron के सामने आए कई सब-वेरिएंट के सैकड़ों मामले सामने आचुके हैं। वहीं, अब जब नया सब-वेरिएंट सामने आया है तो चिंता फिर बढ़ गई है।

सब-वेरिएंट की पहचान :

बताते चलें, Omicron वेरिएंट के इस नए सब-वेरिएंट की पहचान भारत में BF.7 सब-वैरिएंट के नाम से हुई है। जो कि, गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर द्वारा की गई है। रिसर्च सेंटर ने ही इस वेरिएंट के पहले मामले के बारे में जानकारी दी है। नए वैरिएंट को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट ने सावधानी बरतने को कहा है साथ ही कहा है कि, 'चीन में एक बार फिर कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। इन मामलों में मरीजों में BF.7 और BA.5.1.7 वैरिएंट भी पाया जा रहा है। इसके अलावा ओमिक्रॉन के नए उप-वेरिएंट बीए.5.1.7 और बीएफ.7, अत्यधिक संक्रामक माने जाते हैं। जो कि, दुनियाभर के देशों में फैल रहे हैं।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT