इंदौर कोरोना बुलेटिन
इंदौर कोरोना बुलेटिन Syed Dabeer Hussain - RE
कोरोना वायरस

Indore Corona Bulletin : दस हजार रोजाना भी आए, तो नहीं लगेगा लॉकडाउन!

Mumtaz Khan

इंदौर, मध्यप्रदेश। साल की शुरुआत 1 जनवरी को 80 मरीजों के पॉजिटिव निकले के साथ हुई थी। इसके बाद लगातार प्रतिदिन संक्रमितों की संख्या बढ़ती गई और 18 जनवरी तक करीब 20 गुना बढ़कर 2 हजार के पार हो गई। मंगलवार को जारी कोरोना बुलेटिन में 2 हजार 47 संक्रमित निकले हैं।

1 जनवरी के बाद ऐसा पहली बार हुआ है, जब प्रतिदिन पॉजिटिव की संख्या कम हुई हो। सोमवार को 2 हजार 106 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी, जबकि मंगलवार को 59 लोग कम संक्रमित मिले हैं। यह संख्या बहुत ज्यादा नहीं है, फिर भी संक्रमित कम हुए हैं, जो राहत देने वाली बात है।

अस्पतालों में मात्र 2 प्रतिशत ही मरीज भर्ती :

इंदौर शहर में रोजाना कोरोना मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है, लेकिन राहत की बात यह है कि उतनी ही जल्दी मरीज रिकवर भी हो रहे हैं। स्वास्थ विभाग के अनुसार सोमवार को 2106 मरीज कोरोना के नए पाए गए थे, जो अभी तक तीसरी लहर में सबसे ज्यादा हैं लेकिन राहत की बात है उतनी ही जल्दी मरीज रिकवर भी हो रहे हैं। कलेक्टर मनीष सिंह के अनुसार हॉस्पिटल एडमीशन काफी कम है, मात्र 2 प्रतिशत है। कलेक्टर ने कहा कि अगर हॉस्पिटल एडमीशन बढ़ते हैं और जगह कम पड़ती है, तो लॉकडाउन जैसे विकल्प पर विचार किया जाएगा, नहीं तो ऐसी स्थिति में अगर 10 हजार मरीज भी रोज आते हैं तब भी शहर में कोई और पाबंदी या लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा, लेकिन हालतों पर हम लगातार नजर रखे हुए हैं। लोग भी कोविड प्रोटोकाल के तहत व्यवहार करें।

मौतों का सिलसिला जारी :

कोरोना बुलेटिन के मुताबिक मंगलवार को एक बार फिर एक कोरोना पॉजिटिव मरीज की मौत हुई है। इसके पूर्व रविवार को भी एक मरीज की मौत हुई थी। कोरोना की तीसरी लहर में यह 6ठी मौत है। कोरोना से अब तक 1400 लोगों की मौत हो चुकी है। मंगलवार को 11 हजार 1160 लोगों की जांच में 2 हजार 47 लोग पॉजिटिव निकले हैं, वहीं 9 हजार 3 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं 99 लोगों की रिपोर्ट दोबारा पाजिटिव आई है। इस प्रकार अब तक 33 लाख 74 हजार 85 टेस्ट में 1 लाख 71 हजार 67 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मंगलवार को 603 लोग कोरोना से स्वस्थ हुए हैं। इस प्रकार वर्तमान में कुल 13 हजार 358 कोरोना पॉजिटिव एक्टिव हैं और इलाजरत हैं, इनमें से ज्यादातर होम आइसोलेशन में हैं।

तो मिल सकती है जल्द राहत :

दिल्ली और महाराष्ट्र में गत दो-तीन दिन से कोरोना संक्रमितों की संख्या कम हो रही है। यही सिलसिला इंदौर में भी मंगलवार को शुरू हुआ है। आने वाले दिनों में यदि यह संख्या और कम होती है, तो विशेषज्ञों का कहना है कि इंदौर में भी तीसरी लहर से जल्द राहत मिल जाएगी। फिलहाल जो ट्रेंड पूरे विश्व में देखने मे आ रहा है, उसके मुताबिक सभी दूर तेजी से संक्रमितों की संख्या कम हो सकती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT