इंदौर कोरोना बुलेटिन
इंदौर कोरोना बुलेटिन Raj Express
कोरोना वायरस

इंदौर कोरोना बुलेटिन : कोविड के केस बढ़ते ही हरकत में आया प्रशासन

Author : Mumtaz Khan

इंदौर, मध्य प्रदेश। पिछले कुछ दिनों से कोविड के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। आंकड़ा 20 से ऊपर उठकर 100 के आसपास आ गया है। इसको लेकर जिला प्रशासन हरकत में आ गया है, ताकि केस ज्यादा बढ़ने के पहले ही इसकी रोकथाम की जा सके। इसको लेकर संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा ने बुधवार को वीसी के माध्यम से संभाग में कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति और भविष्य की चुनौतियों से निपटने की तैयारियों की जिलेवार समीक्षा की। इस दौरान बैठक में अपर आयुक्त रजनी सिंह, उपायुक्त सपना सोलंकी, संयुक्त संचालक स्वास्थ्य डॉ. अशोक डागरिया तथा वीसी के माध्यम से जिले के सभी सीएमएचओ, सिविल सर्जन, इंदौर के एमएजीएम मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. संजय दीक्षित तथा अन्य संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

बैठक में संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने विगत दिनों में कोरोना महामारी के कारण हुई मौत के ऑडिट पर चर्चा की। उन्होंने डॉ. सलिल साकल्ले को निर्देश दिये कि विगत 6 दिवसों में जिले में आए कोरोना के नये मामलों की मैपिंग कर डाटा एकत्रित किया जाये। उन्होंने कहा कि मैपिंग के माध्यम से हम उन स्थानों को चिहांकित कर सकेंगे, जहां कोरोना के नये केस सामने आये हैं।

कोरोना कैसे बढ़ा, होगा आंकलन :

कोरोना ट्रांसमिशन कैसे हुआ इसका भी आंकलन कर संक्रमण को फैलने से रोका जा सकेगा। संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने संभाग के सभी सीएमएचओ से चर्चा की और संबंधित जिलों के अस्पताल के आईसीयू वार्ड में पॉवर बैकअप की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिये पूर्व में उनके द्वारा दिये गये निर्देशों पर की गई कार्यवाही की समीक्षा की। संभाग के सभी सीएमएचओ ने बताया कि आईसीयू वार्ड मे पॉवर बैकअप की व्यवस्था कर ली गई है। इसी तरह संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने सभी सीएमएचओ एवं सिविल सर्जन को निर्देशित किया कि कोरोना के इलाज के लिये अस्पतालों में पर्याप्त संसाधन उपलब्ध रहे। साथ ही मरीज की देखभाल हेतु सभी सुविधाएं भी प्रदान की जा सके, इसके लिये सभी जिलों में सम्पूर्ण व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए।

मात्र 24 प्रतिशत हुआ टीकाकरण :

संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने कोविड टीकाकरण अभियान के अंतर्गत लगायी जा रही वैक्सीन की भी जिलेवार समीक्षा की। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप जिले के फ्रंटलाइन एवं हेल्थ वर्कर्स को कोविड वैक्सीन लगवाने के निर्देश दिये। सीएमएचओ द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक गुरुवार को 55 साइट्स पर 8 हजार 483 फ्रंट लाइन वर्कर्स का टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन मात्र 2 हजार 73 ही टीका लगाने पहुंचे। इस प्रकार 6 हजार 410 फ्रंट लाइन वर्कर्स एंटी कोविड वैक्सीन लेने आए। मात्र 24 प्रतिशत वैक्सीनिशेन हुआ।

स्कीम नं. 54 में मिले 7 संक्रमित :

गुरुवार सुबह जारी क्षेत्रवार सूची के मुताबिक सबसे अधिक संक्रमित स्कीम नं. 54 में मिले हैं। वहीं असरावर्द खुर्द में दूसरे दिन भी 6 संक्रमित मिले हैं, यहां बुधवार को 24 केस सामने आए थे। इसी प्रकार सुदामा नगर, पल्सीकर कालोनी, सैफी नगर, सिलीकान सिटी, महालक्ष्मी नगर, रविंद्र नगर में 3-3 संक्रमित मिले हैं। इसी प्रकार अंबिकापुरी, अनूप नगर, सुकलिया, एअरपोर्ट रोड, वंदना नगर, अग्रवाल नगर, मयंक ब्ल्यू वाटर वार्क में 2-2 संक्रमित मिले हैं। वहीं खजराना, जूनी इंदौर, जूना रिसाला, नयापुरा, गुमाश्त नगर, स्नेहलतागंज, खातीवाला टैंक, मनोरमागंज सहित अन्य इलाकों में 1-1 संक्रमित मिला है। कुल 51 क्षेत्रों में 94 कोविड-19 पॉजिटिव मिले हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT