महाराष्ट्र में एक दिन में 15 हजार से ज्यादा नए केस, मुंबई में रिकॉर्ड उछाल
महाराष्ट्र में एक दिन में 15 हजार से ज्यादा नए केस, मुंबई में रिकॉर्ड उछाल Syed Dabeer Hussain - RE
कोरोना वायरस

महाराष्ट्र में एक दिन में 15 हजार से ज्यादा नए केस, मुंबई में रिकॉर्ड उछाल

Author : राज एक्सप्रेस

मुंबई, महाराष्ट्र। शहर में 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 1646 नए मामले सामने आए हैं। यह पिछले कई महीनों में एक दिन में सामने आए मामलों का सबसे ऊंचा आंकड़ा है। इससे पहले साल 2021 में मुंबई ने 10 मार्च को 1500 से अधिक मामलों का आंकड़ा पार किया था। इस दिन 1539 मामले सामने आए थे। इसके एक दिन बाद 11 मार्च को 1508 मामले मिले थे वहीं गुरुवार को आंकड़ा 1600 को भी पार कर गया था। पूरे राज्य की बात करें तो महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में कुल 15,817 नए मामले सामने आए हैं। जो कि इस साल एक दिन का सर्वाधिक आंकड़ा है। गुरुवार को राज्य में 14,319 नए मामले सामने आए थे। तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए नागपुर, ठाणे, नासिक समेत औरंगाबाद, जलगांव, नांदेड़, परभानी जैसे शहरों में प्रतिबंध लागू किए गए हैं। बता दें कि एक समय कोरोना से अत्यधिक प्रभावित रहे महाराष्ट्र में स्थिति फिर बिगड़ रही है।

झुग्गियों से फिर घबराया कोरोना, दूसरी लहर में 90 फीसदी ऊंची इमारतों वाले संक्रमित :

मुंबई में गत जनवरी और फरवरी महीने में सामने आए कोरोना संक्रमण के कुल मामलों में से कम से कम 90 फीसदी ऊंची इमारतों में रहने वालों लोगों से संबंधित हैं जबकि बाकी 10 फीसदी झुग्गी-बस्ती व चॉल में रहने वाले हैं। बृह्नमुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने यह जानकारी दी। हालांकि, बीएमसी अधिकारियों का कहना है कि इस महीने परिस्थिति में थोड़ा बदलाव आया है और अब झुग्गी-बस्ती में मरीजों की संख्या बढ़ रही है।

इसे लेकर बीएमसी ने एक बयान में कहा कि इस साल के शुरुआती दो महीनों में संक्रमण के कुल 23,002 मामले सामने आए, जिनमें से 90 फीसदी संक्रमित लोग इमारतों के निवासी थे जबकि 10 फीसदी झुग्गी-बस्ती एवं चॉल में रहने वाले लोग हैं। इसके मुताबिक, इस महीने की शुरुआत से शहर में कोरोना वायरस निषिद्ध (कंटेनमेंट) जोन में 170 फीसदी जबकि सील की गई इमारतों की संख्या में 66 फीसदी से अधिक का इजाफा हुआ है। बीएमसी के मुताबिक, मुंबई में एक मार्च को 10 निषिद्ध जोन थे और 137 इमारतों को सील किया गया था। इसी तरह, 10 मार्च को निषिद्ध जोन की संख्या बढ़कर 27 हो गई और सील की गई इमारतों की संख्या बढ़कर 228 तक पहुंच गई। मुंबई में बृहस्पतिवार तक कोरोना वायरस संक्रमण के सामने आए कुल मामलों की संख्या 3,38,631 थी जबकि मृतक संख्या 11,515 थी।

डिस्क्लेमर : यह आर्टिकल न्यूज एजेंसी फीड के आधार पर प्रकाशित किया गया है। इसमें राज एक्सप्रेस द्वारा कोई संशोधन नहीं किया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT