बढ़ने लगा कोरोना पॉजीटिव मरीजों का आंकड़ा, मंहगी पड़ेगी लापरवाही
बढ़ने लगा कोरोना पॉजीटिव मरीजों का आंकड़ा, मंहगी पड़ेगी लापरवाही Syed Dabeer Hussain - RE
कोरोना वायरस

Gwalior : बढ़ने लगा कोरोना पॉजीटिव मरीजों का आंकड़ा, मंहगी पड़ेगी लापरवाही

Author : राज एक्सप्रेस

ग्वालियर, मध्यप्रदेश। शहर में कोविड़ 19(कोरोना) के मरीजों की संख्या फिर से बढ़ रही है। बुधवार को चार मरीजों के कोरोना पॉजीटिव होने की रिपोर्ट जारी की गई है। जो एक महीने में सबसे ज्यादा हैं। अब तक 1 और अधिकतम 2 मरीज पॉजीटिव आ रहे थे लेकिन लापरवाही के चलते अब संक्रमण का दायरा बढ़ता दिखाई दे रहा है। वर्तमान में कोरोना के मरीजों की संख्या 9 हो चुकी है।

कोरोना पॉजीटिव मरीजों की संख्या में वृद्धि न हो इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा आवश्यक कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। शहर में मुंबई, दिल्ली, इंदौर सहित कई प्रदेशों से प्रतिदिन लोग आ रहे हैं। लेकिन न तो इनकी जांच कराई जा रही है न शहर के प्रवेश द्वारों पर मॉनिटरिंग की जा रही है। इससे हालात कभी भी बिगड़ सकते हैं। इससे पहले जो 6 पॉजीटिव मरीज आए थे उन सभी की ट्रेवल हिस्ट्री सामने आई है। इनमें से सेना के दो ऐसे जवान शामिल हैं जो डेढ़ महीने पहले बाहर से आए थे। ऐसी स्थिति से निपटने के लिए जिला प्रशासन को अब सख्ती बरतना शुरू करना चाहिए। वर्तमान में सिर्फ रेलवे स्टेशन पर स्क्रीनिंग शुरू कराई गई हैं। उसमें भी कई यात्री बिना जांच के बाहर जा रहे हैं। ऐसे ही चलता रहा तो कोरोना संक्रमण का बढ़ना तय है। गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान शहर में हालात बेकाबू हो गए थे। लोग अस्पताल, दवा और ऑक्सीजन तक के लिए तरस गए थे। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि जिला प्रशासन ने सख्ती बरतने के दौरान लापरवाही जताई। अगर समय रहते हुए सख्त कदम उठाए जाते तो स्थिति नहीं बिगड़ती। ऐसा ही कुछ इस बार भी देखने को मिल रहा है। कुछ दिन पहले कोरोना पॉजीटिव मात्र एक मरीज अस्पताल में भर्ती था और ग्वालियर में कोरोना 0 होने की स्थिति में पहुंच गया था। लेकिन बाहर से आने वाले लोगों के कारण कोरोना संक्रमण फिर पनपने लगा और अब एक दिन में चार मरीज तक पॉजीटिव आ रहे हैं। हालात विस्फोटक हो इससे पहले लगाम लगाना आवश्यक है।

बाजारों में हजारों की भीड़ :

प्रशासन द्वारा बाजारों में उमड़ रही भीड़ को कम करने के लिए भी प्रयास नहीं किए जा रहे। हजारों की संख्या में लोग बाजारों में एकत्रित हो रहे हैं। चाट -पकौड़ी से लेकर कपड़ों की दुकान में 10-10 लोग एक साथ खड़े हो रहे हैं। अधिकतर लोग मास्क नहीं लगा रहे। लेकिन न तो सड़कों पर चैकिंग की जा रही हैं न प्रशासनिक अमला बाजार में भीड़ रोक पा रहा है।

नहीं हो रहा कोरोना गाईड लाईन का पालन :

डब्लूएचओ द्वारा जारी की गई कोरोना गाईड लाईन का पालन कराने में भी जिला प्रशासन एवं पुलिस अधिकारी फेल साबित हो गए हैं। पिछले एक महीने से जब कोरोना संक्रमण कम होना शुरू हुआ तो अधिकारियों ने लापरवाही बरतना शुरू कर दिया। बाजार खोलने पर बताया गया था कि व्यापारी एक बार में दो-तीन से अधिक लोग दुकान में नहीं जाने देंगे। अगर हॉल है तो भी सीमित संख्या में लोग खरीददारी करेंगे। साथ ही सभी को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क लगाना एवं सेनेटाईजर का उपयोग करना अनिवार्य किया गया था। लेकिन अब कोई भी कोरोना गाईड लाईन का पालन नहीं कर रहा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT