कोरोना का रौद्र रूप देख इन राज्‍यों के स्‍कूल-कॉलेजों में लगे ताले
कोरोना का रौद्र रूप देख इन राज्‍यों के स्‍कूल-कॉलेजों में लगे ताले Social Media
कोरोना वायरस

कोरोना का रौद्र रूप देख इन राज्‍यों के स्‍कूल-कॉलेजों में फिर लगे ताले

Priyanka Sahu

School Closed: देश में घातक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण का रौद्र रूप दिख रहा है। इसी के मद्देनजर कई राज्‍यों की सरकारें महामारी के बेकाबू होने से पहले ही सर्तकता बरत रही हैं। दरअसल, कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि होने के कारण कई राज्‍यों में सभी स्कूल, काॅलेज, यूनिवर्सिटी में फिर ताले लगना शुरू हो गए हैं।

इन राज्‍यों ने स्‍कूल-कॉलेज बंद करने का फैसला किया :

हाल ही में पश्चिम बंगाल, हरियाणा, तमिलनाडु, ओड़‍िशा समेत इन राज्‍यों में सभी स्कूलों को दोबारा से बंद किए जाने का फैसला लिया गया है। कोरोना के खतरे के चलते पश्चिम बंगाल आपदा प्रबंधन विभाग ने सभी स्‍कूलों को तत्‍काल प्रभाव से बंंद करने का आदेश जारी किए हैं। इस बारे में पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव एच.के. द्विवेदी ने कहा- राज्य में कल से सभी स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय, स्पा, सैलून, ब्यूटी पार्लर, चिड़ियाघर और मनोरंजन पार्क बंद रहेंगे। सभी सरकारी और निजी कार्यालय 50% क्षमता के साथ संचालित होंगे, सभी प्रशासनिक बैठकें वर्चुअल माध्यम से आयोजित की जाएंगी।

हरियाणा में स्कूल और कॉलेज बंद :

तो वहीं, हरियाणा में भी कुछ दिनों से कोरोना वायरस के मामले में तेजी से इजाफा हो रहा है, ऐसे में राज्‍य की सरकार ने 'महामारी अलर्ट' के साथ राज्‍य के स्कूल और कॉलेज बंद करने का आदेश दिया है और नए प्रतिबंधों की भी घोषणा की है। आधिकारिक आदेश के अनुसार, "स्कूल, कॉलेज, पॉलिटेक्निक, आईटी, कोचिंग संस्थान, पुस्तकालय और प्रशिक्षण संस्थान (चाहे सरकारी हो या निजी), आंगनवाड़ी केंद्र और बाल विकास विभाग 12 जनवरी 2022 तक बंद रहेंगे।"

तमिलनाडु के स्कूल फिर से बंद :

इसके अलावा तमिलनाडु की सरकार ने बढ़ते COVID ​​और ओमिक्रॉन मामलों के कारण नए सिरे से प्रतिबंध लगा दिया है। तमिलनाडु के स्कूलों को कक्षा 1 से 8 तक के लिए 10 जनवरी, 2022 तक के लिए बंद कर दिया गया है एवं कक्षा 9 से 12 और कॉलेज के छात्रों के लिए दिशानिर्देशों को संशोधित किया गया है। नए प्रतिबंधों के अनुसार, ''तमिलनाडु के स्कूल कक्षा 9 से 12 के लिए COVID-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ संचालित होंगे। इन छात्रों के लिए ऑफ़लाइन कक्षाएं अभी तक बंद नहीं हुई हैं, क्योंकि यह भी उम्मीद है कि, पात्र छात्रों के लिए टीकाकरण जल्द ही शुरू होगा। इसके साथ ही तमिलनाडु के कॉलेजों को भी COVID उपयुक्त व्यवहार के साथ ऑफ़लाइन कक्षाएं जारी रखने के लिए कहा गया है।''

ओडिशा में स्‍कूल खोलने का फैसला स्‍थगित :

ओडिशा राज्‍य में कल 03 जनवरी, 2022 से स्कूल खोले जाने थे, लेकिन इसपर फिलहाल रोक लगा दी गई है। राज्य में COVID-19 के मामलों में आ रही तेजी को देखते हुए कक्षा 1 से 5वीं कक्षा के सभी छात्रों के लिए स्‍कूल खोलने के फैसले को स्‍थगित कर दिया गया है। ओडिशा में स्कूलों को फिर से खोलने की नई डेट अभी घोषित नहीं की गई है। छात्रों और हितधारकों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी अपडेट के लिए अपने संबंधित स्कूलों के संपर्क में रहें।

दिल्‍ली और उत्‍तर प्रदेश में भी स्‍कूल बंद :

देश की राजधानी दिल्‍ली और उत्‍तर प्रदेश में भी कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए स्‍कूल बंद कर दिए गए हैं। राज्‍यों ने विंटर वेकेशन को रीशेड्यूल कर तय डेट से पहले लागू कर दिया है, स्‍कूलों को फिलहाल बंद रखने का फैसला किया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT