भारत में कोरोना की वर्तमान स्थिति
भारत में कोरोना की वर्तमान स्थिति Social Media
कोरोना वायरस

वीकली मामलो को देख जानें क्‍या है भारत में कोरोना की वर्तमान स्थिति

Priyanka Sahu

India Covid Cases: दुनिया भर में आतंक मचाने वाली महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण की लहर की वर्तमान में क्या स्थिति है, भारत में कोरोना के कितने मामले सामने आ रहे हैं, कितने लोगों की कोरोना से मौत हो रही है या नहीं, आइए देखते हैं।

भारत में कोरोना के मामलों में बड़ी राहत :

भारत में प्रतिदिन सामने आ रहे मामलों को अगर देखा जाए तो चीन में कोरोना संक्रमण की खतरनाक लहर के बावजूद भारत में बेहद कम केस मिल रहे है, जो कि बड़ी राहत की बात है, क्योंकि देश में हर दिन सामने आ रहे मामले कम संख्‍या में मिल रहे है। साथ ही मौत के आंकड़े न के बराबर मिल रहे हैं, कभी एक दो लोगों की मौत होने की पुष्टि, तो कभी मौत के मामले 0 ही दर्ज हो रहे हैं।

यह है कोरोना के आंकड़े :

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से रोजाना नए आंकड़ों की रिपोर्ट जारी की जाती है, जिसमें पिछले 24 घंटे के नए मामलों के आंकड़े बताए जाते है। अगर आज 18 जनवरी के पिछले 24 घंटे के मामलों को देखा जाए तो भारत में 128  नए केस, 173 लोग रिकवर हुए है एवं कोरोना से दो लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा बीते दिन की 17 जनवरी की कोरोना रिपोर्ट में 79 नए केस व 163 लोग रिकवर हुए थे। मौत का आंकड़ा 0 था। तो वहीं, 16 जनवरी को महज 83 मामले रिपोर्ट हुए थे। दरअसल, वीकली यानी पूरे एक हफ्ते में कितने केस सामने आए, इसकी बात करें तो 9 से 15 जनवरी तक केवल कोरोना के 1,062 मामले दर्ज हुए है।

  • देश में कोरोना के एक्टिव केस कम हो रहे हैं। कोविड के एक्टिव मरीज कम होकर अब 1,998 हो गए हैं।

  • देश में कोरोना वायरस के कुल मामले 4 करोड़ 46 लाख 81 हजार 361 हो चुके हैं।

  • मृतकों की संख्या कुल 5 लाख 30 हजार 728 पहुंच गई है। तो वहीं, कोरोना से अब तक 4 करोड़ 41 लाख 48 हजार 645 लोग रिकवर हुए।

  • रिकवरी दर 98 दशमलव 8 फीसदी, डेली पॉजिटिविटी दर 0.07 फीसदी, जबकि वीकली पॉजिटिविटी दर- 0.09 फीसदी व एक्टिव दर 0.01 फीसदी है।

तो वहीं, राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक कोविड-19 रोधी टीकों की 220.18 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं। इस दौरान 102.72 करोड़ से ज्यादा लोगों को पहली खुराक एवं 95.13 करोड़ से ज्यादा दूसरी डोज लग चुकी है। तो वहीं, देश में अब तक 22.32 करोड़ से ज्यादा लोगों को प्रीकाशन डोज भी लग चुकी है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT