पुलिस गिरफ्त में ठगबाज़
पुलिस गिरफ्त में ठगबाज़ Afsar Khan
क्राइम एक्सप्रेस

शहडोल : भोले-भाले लोगों को बैंक लोन कराकर ठगे 20 करोड़

Author : Afsar Khan

शहडोल, मध्य प्रदेश। पुलिस अधीक्षक सतेन्द्र कुमार शुक्ला के नेतृत्व में बनी उनकी टीम ने एक बार फिर माइक्रो फायनेंस के बाद भोले-भाले लोगों को बैंक लोन की आड़ में ठगने वाले गिरोह का पर्दाफाश करने में सफलता हासिल की है। सामान्य व्यक्ति के लिए बैंकों से मिलने वाले ऋण की जटिल प्रक्रिया का फायदा उठाकर ऋण स्वीकृति को कमाई का जरिया बनाकर सुनियोजित ढंग से भोले-भाले लोगों से करोड़ों की धोखाधड़ी व ठगी करने वाले एक संगठित गिरोह का पर्दाफाश पुलिस द्वारा किया गया है। बीते दिन 28 अगस्त को फरियादी बालकरण बैगा ग्राम भठिया ने थाना कोतवाली आकर एक लिखित शिकायत पत्र प्रस्तुत किया कि अमित कुमार जैन, उसकी पत्नी योगिता जैन, अनूप कुमार शर्मा, अजय सेन, रावेन्द्र कुमार सेन, रोहित उर्फ मनीष सेन द्वारा फरियादी के साथ गलत तरीके से कई अलग-अलग बैंकों से लोन, स्वीकृत कराकर लोन से प्राप्त राशि को स्वयं हड़प लिया है। फरियादी बालकरण बैगा के अतिरिक्त अन्य अनेक फरियादियों ने भी इसी प्रकार की शिकायते पुलिस के समक्ष प्रकट किये। इन शिकायतों के अध्ययन से प्रथम दृष्टया ही आरोपीगणों द्वारा गंभीर अपराध का घटित करना परिलक्षित हुआ है।

करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी :

विभिन्न आवेदकों द्वारा प्रस्तुत आवेदनों में प्रस्तुत व्यापक स्वरूप के अपराध पाये जाने के अनुक्रम में शहडोल पुलिस द्वारा विशेष अनुसंधान टीम का गठन किया गया। शिकायत आवेदनों का प्राथमिक परीक्षण करने पर प्रथमदृष्टया संज्ञेय अपराध पाये जाने से आपराधिक प्रकरण कायम किया जाकर विवेचना की जा रही है। थाना कोतवाली में 10 आवेदकों की ओर से प्रस्तुत शिकायत के आधार पर 03 आपराधिक प्रकरण दर्ज किये गए हैं। इसके अतिरिक्त थाना सोहागपुर एवं थाना सिंहपुर में भी एफ.आई.आर. दर्ज की गई है। अभी तक की विवेचना में 06 आरोपियों के खिलाफ करोड़ों की धोखाधड़ी के साक्ष्य प्रकाश में आये हैं।

पति-पत्नी सहित 6 जालसाज :

आरोपी अमित कुमार जैन पिता पी.सी. जैन निवासी पाण्डवनगर जिला शहडोल, योगिता जैन पति अमित कुमार जैन निवासी पाण्डवनगर जिला शहडोल, अनूप कुमार शर्मा पिता स्व. शारदा प्रसाद शर्मा निवासी पाण्डवनगर जिला शहडोल, रावेन्द्र कुमार सेन पिता तेजमणि प्रसाद सेन निवासी वार्ड नं 6 निगम कॉलोनी शहडोल, अजय सेन पिता पिता तेजमणि प्रसाद सेन निवासी वार्ड नं 6 निगम कॉलोनी शहडोल, मनीष कुमार सेन पिता गगन प्रसाद सेन वार्ड नं 6 निगम कॉलोनी शहडोल शामिल है।

एक दिन में 100 से अधिक ट्रांजेक्शन :

आरोपियों के बैंक खातों में एक दिन में 100 से अधिक ट्रांजेक्शन होना पाये गए हैं। कियोस्क संचालकों के खातों को भी इस हेर फेर के ट्रांजेक्शन के लिए शामिल करते थे। कई जमीनों एवं चल-अचल संपत्ति में पैसों का निवेश कर लिया था। 65 लाख रूपये के ऋणों से संबंधित आवेदकों द्वारा हेरा-फेरी एवं धोखाधड़ी की शिकायत शहडोल पुलिस द्वारा विवेचनाधीन है। एडवांस एवं बड़ा बिजनेस नाम के कारोबारों के माध्यम से भी इन आरोपियों द्वारा कम पढ़-लिखे एवं आर्थिक रूप से मजबूर लोगों के दस्तावेजों के आधार पर कई लाख का घपला किया गया है। आरोपियों द्वारा अपने बचाव के लिए आवेदकों के नाम से फर्जी दस्तावेज, स्टाम्प पेपर एवं शपथ पत्र आदि तैयार किये गए थे। आरोपियों के कब्जे से फर्जी सील, पैड, नकली स्टाम्प पेपर बरामद हुए हैं।

विदेश भागने की थी तैयारी :

जमीन, शादी ब्याह, बीमारी, पुराना कर्ज पटाने, बड़े व्यवसाय में निवेश करने, वाहन क्रय कराने आदि के नाम पर सरलता से ऋण उपलब्ध कराने का प्रलोभन देकर लाखों रूपये के बैंक लोन स्वीकृत कराये जा रहे थे। ऋण स्वीकृति कराते समय हस्ताक्षरशुदा ब्लैंक चेक आवेदक से ले लिये जाते थे, जिसे लोन स्वीकृत होने के बाद में आरोपीगण नगद या अन्य अपने खातों में आहरित कर लेते थे। आवेदकगण जब यह समझते कि उनके साथ धोखाधड़ी हो चुकी है तो आरोपीगण उन्हें गाली-गलौज एवं झूठे केस में फंसाने की धमकी देते थे। आदिवासीगण डर के कारण इनके विरूद्ध शिकायत करने से संकोच कर रहे थे। अमित जैन सहित ये आरोपीगण करोड़ों का लोन हड़प कर शहडोल छोड़कर अन्यत्र अथवा देश से बाहर जाने की तैयारी में थे। बैंक लोन राशियों के हेर-फेर के लिए फर्जी फर्म रजिस्ट्रीकृत करा रखी थी। बीट्रान एल, बी ट्रांस नाम की फर्मो के नाम पर बैंक एकाउंट खुलवा रखे थे।

इंडस्ट्रियल लोन पर था निशाना :

अमित जैन के पास एमबीए एवं एलएलबी की डिग्रियां हासिल की हुई हैं। अमित जैन के द्वारा लगभग 300 मामलों में लगभग 19 करोड़ 50 लाख रूपयों के लोन की हेरा-फेरी के तथ्य सामने आये हैं। अमित जैन की पत्नी योगिता जैन ने बीए की डिग्री हासिल की हुई है एवं खाटू इंटरप्राइसेस के नाम से नमकीन का व्यापार करती है। यदि आरोपियों द्वारा किये जा रहे इस कारोबार को अभी नहीं पकड़ा गया होता तो शीघ्र ही इनके माध्यम से इंडस्ट्रीयल लोन स्वीकृत कराया जाकर कई करोड़ की लोन राशि लेकर भागने की पूरी योजना तैयार थी। पुलिस अधीक्षक शहडोल द्वारा इस कार्य में लगी हुई टीम को विशेष रूप से पुरस्कृत करने की घोषणा की गई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT