5 साल से न्याय के लिए भटक रहा मनीराम
5 साल से न्याय के लिए भटक रहा मनीराम सांकेतिक चित्र
क्राइम एक्सप्रेस

Anuppur : 5 साल से न्याय के लिए भटक रहा मनीराम

राज एक्सप्रेस

अनूपपुर, मध्यप्रदेश। पुलिस अधीक्षक द्वारा सूदखोरी और माफियाओं को लेकर मुहिम चलाई जा रही है। ऐसे में जिले में एक दलाल के द्वारा एसईसीएल के कर्मचारी को जाल में फंसाने का नया मामला सामने आया है। एसईसीएल के कर्मचारी जिसे अपने घर बनाने के लिए लोन की आवश्यकता थी और वह कम पढ़े-लिखे होने के कारण बैंक के सक्रिय दलाल के जाल में फंस गया और इस जाल में बैंक मैनेजर की संलिप्तता भी बरकरार रही है। दलाल और बैंक मैनेजर ने मिलकर एसईसीएल के कर्मचारी को होम लोन के नाम पर 14 लाख रुपए स्वीकृत तो किया, लेकिन उसमें से दलाली कहे या फिर हेराफेरी के नाम पर 5 लाख 83 हजार का फर्जीवाड़ा करते हुए गबन कर गए। इसकी शिकायत पूर्व में भी पुलिस अधीक्षक, कलेक्टर एवं चौकी देवहरा में की गई थी, लेकिन आज तक कोई कार्यवाही नहीं की गई। शिकायतकर्ता अपनी हार को मानते हुए चुपचाप बैठ गया था, लेकिन संवेदनशील पुलिस अधीक्षक द्वारा सूदखोरी व माफियाओं के खिलाफ कार्यवाही को देख न्याय की उम्मीद जाग गई है।

यह है मामला :

5 लाख 83 हजार रुपए के गबन के मामले पर शिकायतकर्ता एसईसीएल के कर्मचारी मनीराम बैगा पिता पुख्कु बैगा निवासी पटना थाना चचाई द्वारा यह आरोप लगाया गया है कि उसे घर बनवाने के लिए होम लोन की आवश्यकता थी, इस कार्य के लिए जब शिकायतकर्ता मनीराम बैगा ने बैंक की ओर कदम बढ़ाया तो हाउसिंग लोन दिलाने के नाम पर प्रदीप कुमार सोनी माध्यम बनकर सामने आए और केनरा बैंक शाखा अनूपपुर के शाखा से हाउसिंग लोन 14 लाख स्वीकृत भी हुआ जिसका चेक बुक व खाता प्रदीप कुमार सोनी के पास था और शिकायतकर्ता के अनपढ़ होने का फायदा उठाते हुए उसके खाते से बार-बार रकम निकालते हुए 5 लाख 83000 के लगभग फर्जीवाड़ा करते हुए प्रदीप कुमार सोनी द्वारा निकाल लिए गए और इस कार्य में बखूबी उनका साथ देने के लिए बैंक मैनेजर का मिलीभगत की बात भी शिकायतकर्ता ने बताई है और जब खाताधारक को पता चला कि उसके खाते से लगभग 583000 का फर्जीवाड़ा हो चुका है तो, उसने प्रदीप कुमार सोनी सहित बैंक मैनेजर से इस बात की चर्चा की तब उन्होंने गुमराह करते हुए अभी खाते में पैसा वापस आने की बात कहकर टालते रहे, कई शिकायतों के बाद भी आज मनीराम बैगा न्याय के लिए इंतजार में है।

जान से मारने की मिल रही धमकी :

583000 हड़पने वाले बैंक के दलाल प्रदीप कुमार सोनी एवं बैंक मैनेजर पर आरोप लगाते हुए मनीराम बैगा ने बताया कि घर बनाने के लिए 14 लाख रुपए का लोन पास करवाया था, लेकिन फर्जीवाड़ा का शिकार हो जाने के कारण आज भी उसका घर नहीं बन पाया है, विकलांग होने की वजह से फरियादी ज्यादा दौड़ भाग नहीं कर पाता है और अब बार-बार पैसा मांगने की बात पर उसे प्रदीप कुमार सोनी द्वारा जान से मार देने की धमकी भी दी जा रही है, शर्म की बात है कि एक आदिवासी बैगा परिवार लाखों रुपए के फर्जीवाड़ा के शिकायत कर चुका है, लेकिन आज भी वह न्याय के लिए दर-दर भटक रहा है।

इस प्रकार हुआ फर्जीवाड़ा :

शिकायतकर्ता एसईसीएल कर्मचारी मनीराम बैगा ने बताया कि कम पढ़े लिखे होने के कारण लोन दिलवाने के नाम पर प्रदीप कुमार सोनी के द्वारा कागजात मांगे गए, फरियादी ने बताया कि प्रदीप के पास उनका बैंक खाता एवं चेक बुक आदि समस्त प्रकार के कागजात जमा होते चले गए और कागजात देने के संबंध में मैंने बैंक मैनेजर समय-समय पर जानकारी दी, बैंक मैनेजर के साथ होने से किसी प्रकार का डर नहीं था और फिर एक-एक कर 5 बार अलग-अलग चेक क्रमांक से अपने खाते में आहरण कर 5 लाख 83000 धोखाधड़ी करते हुए निकाल लिए गए।

दलाल और मैनेजर ने किया कारनामा :

5 लॉक 83 हजार के इस फर्जीवाड़े में सिर्फ बैंक में दलाली करने वाले प्रदीप कुमार सोनी के अलावा बैंक के मैनेजर एवं प्रबंधन का भी बराबर हाथ रहा है, तभी तो एक-एक करके 5 बार फर्जी तरीके से दूसरे व्यक्ति के खाते से इतनी बड़ी रकम आहरण होती रही, प्रथम किस्त 26 मई 2017 चेक क्रमांक 549706 राशि 1 लाख यह बम 4 मई 2017 को चेक क्रमांक 800226 से पुणे 1 लाख की राशि एवं तीसरा राशि के रूप में चेक क्रमांक 548931 से दो लाख निकाली गई, जिसका 4 अप्रैल 2017 रही वही 21 मार्च को खाते से 50 हजार ट्रांसफर किया गया, इस प्रकार 5 लाख 83 हजार फर्जी तरीके से गबन कर लिया गया, पीड़ित ने पुलिस अधीक्षक से मामले को संज्ञान में लेकर कार्यवाही की मांग की है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT