फेक फेसबुक आईडी बनाकर की ठगी, पुलिस ने किया गिरफ्तार
फेक फेसबुक आईडी बनाकर की ठगी, पुलिस ने किया गिरफ्तार सांकेतिक चित्र
क्राइम एक्सप्रेस

कबाड़ी ने एसीपी सचिन अतुलकर के नाम से फेक फेसबुक आईडी बनाकर की ठगी, पुलिस ने किया गिरफ्तार

खालिद अनवर

भोपाल, मध्यप्रदेश। अतिरिक्त पुलिस आयुक्त सचिन अतुलकर के नाम की हूबहू फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर लोगों से हजारों रुपए की ठगी करने वाले साबयर अपराधी को सायबर क्राइम ब्रांच पुलिस ने चित्रकूट जिला सतना से गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी ने आईपीएस अधिकारी की फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर कैंसर पीड़ित बच्ची के इलाज के नाम पर पैसा देने की अपील की थी। तीन माह के दौरान कई फेसबुक यूजर्स ने असली पुलिस अधिकारी की आईडी समझकर फोनपे पर हजारों रुपए डाल भी दिए थे।

डीसीपी अमित कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि विगत 29 मई 2022 को भोपाल निवासी वसीम खान ने सायबर क्राइम ब्रांच में लिखित शिकायती आवेदन देते हुए बताया था कि विगत 28 मई 2022 को फेसबुक पर भोपाल के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त सचिन अतुलकर के नाम से आईडी बनाई गई है, जिसमें फोटो भी एसीपी सचिन अतुलकर की लगी है। उस हूबहू फेसबुक आईडी से कैंसर पीड़ित एक बच्ची के इलाज के नाम पर फोन-पे पर पैसे मांगे जाने की अपील की गई है। लिहाजा शिकायती आवेदन मे आए तथ्यों और तकनीकी जानकारी के आधार पर फेसबुक खाता व फोनपे वॉलेट का इस्तेमाल करने वाले के खिलाफ धोखाधड़ी व आईटी एक्ट की धाराओं के तहत प्रकरण दर्ज कर विवेचना शुरू की गई। विवेचना के दौरान तकनीकी विश्लेषण से मिले साक्ष्यों के आधार पर चित्रकूट जिला सतना निवासी संतोष गुप्ता को चित्रकूट से गिरफ्तार किया गया। आरोपी के कब्जे से मोबाइल फोन व दो सिम कार्ड जब्त किए गए हैं।

एडिशनल डीसीपी शैलेन्द्र सिंह चौहान ने बताया कि आरोपी संतोष गुप्ता 12 वीं पास बेरोजागार है। फिलहाल वह कबाड़ी का काम कर रहा था। जल्द से जल्द अधिक पैसा कमाने की लालच में वह सायबर अपराध करने लगा था। गूगल से मशहूर लोगों की फोटो निकालकर वह विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर फेक फेसबुक आईडी बनाकर लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजता था। उसके बाद गूगल से ही बीमार बच्चों की फोटो निकालकर इलाज के नाम पर खुद के फोन-पे वॉलेट में पैसा डलवा लेता था। वॉलेट में पैसा आने पर वॉलेट लिंक खुद के बैंक खाते से फौरन नगद निकाल लेता था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT