पैसे की मांग करने वाले गिरोह को साइबर सेल ने दबोचा
पैसे की मांग करने वाले गिरोह को साइबर सेल ने दबोचा Social Media
क्राइम एक्सप्रेस

वीडियो कॉल के माध्यम से पैसे की मांग करने वाले गिरोह को साइबर सेल ने दबोचा

Author : Deepika Pal

छतरपुर, मध्यप्रदेश। प्रदेश में वैश्विक महामारी कोरोना संकट का दौर जहां कम होता जा रहा है वहीं दूसरी तरफ अप्रत्याशित घटनाओं की तादाद बढ़ती जा रही है इस बीच ही वीडियो कॉल के माध्यम से साइबर एक्स्टोर्शन कर विधायक नीरज दीक्षित से पैसे की मांग वाले अंतरराज्यीय सरगना को गढ़ीमलहरा पुलिस एवं साइबर सेल ने राजस्थान से धर दबोचा है।

क्या है पूरा मामला

इस संबंध में बताते चलें कि, फरियादी नीरज दीक्षित विधायक महाराजपुर जिला छतरपुर ने एक मोबाइल नंबर धारक अज्ञात महिला के द्वारा अश्लील वीडिंयो बनाकर ब्लेकमेल करने के संबंध में थाना गढीमलहरा जिला छतरपुर म.प्र. में रिपोर्ट दर्ज कराई थी जो रिपोर्ट पर थाना गढीमलहरा पर अपराध क्रमांक 134/21 धारा 67,67a I.T. ACT , 385 IPC पंजीबद्ध किया गया।

पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में की बड़ी कार्रवाई

इस संबंध में बताते चलें कि,पुलिस अधीक्षक महोदय के निर्देशन में पुलिस टीम को साइबर से मिली जानकारी के आधार पर आरोपी की तलाश हेतु जिला भरतपुर राजस्थान रवाना किया गया टीम के सदस्यों द्वारा बड़ी सूूझबूझ से मामले के आरोपी आदिल पिता रुकमुदीन उम्र 19 साल निवासी नक्चा का वास थाना सीकरी तहसील नागर जिला भरतपुर(राजस्थान) को हिरासत में लेकर थाना लाया गया।

थाने में पुलिस ने आरोपी से की पूछताछ

इस संबंध में, थाना पर आरोपी से घटना के संबंध में पूछताछ की गई तो आरोपी आदिल निवासी नक्चा का वास ने अपना जुर्म स्वीकार किया आरोपी से घटना के संबंध में पूछताछ की गई जो आरोपी ने अपने पास रखे 3 मोबाइल पेश किये जिनको चैक किया गया उसमें एक मोबाइल में अश्लील वीडियो थे। जिसमें वहीं रिकार्डिड वीडियो था जिसके द्वारा फरियादी को ब्लेकमेल किया गया था। आरोपी के पास से वह मोबाइल भी बरामद किया गया जिससे फरियादी को ब्लेकमेल करने की धमकी भरा कॉल किया गया था। आरोपी द्वारा स्वीकार किया गया कि वह फेसबुक से लोगो की जानकारी एकत्रित करता है, फेसबुक पर प्राप्त नंबर पर लोगो को वॉट्सएप वीडियो कॉल करके अपने पास रखे रिकार्डिड एडल्ट वीडियों के द्वारा लड़की बनकर स्क्रीन रिकॉर्डर की मदद से वीडियो रिकॉर्ड कर लेता है फिर वीडियो वायरल करने की धमकी देकर लोगों से पैसे की वसूली करता है।

आरोपी ने पूछताछ में यह भी किया खुलासा

इस संबंध में, आरोपी द्वारा बताया गया कि इसे गांव के ही रमजान नाम के व्यक्ति ने सिखाया था, जो एक पूरी गिरोह की तरह काम करता है जहां कुछ लोग दूसरे राज्यों मुख्यतः ओडिशा से फर्जी सिम एवम् खाते बनवाकर इन्हे देते है और वसूली का 20% इनसे लेते है। आरोपी द्वारा इसी तरह अन्य कई लोगों के अश्लील वीडियो रिकॉर्ड कर पैसे वसूलने के लिये ब्लेकमेल किया जा चुका है। बताया कि, अब तक 21 लोगों को साइबर एक्स्टोर्शन कर वसूल किए है।

1. राज पिता श्याम शर्मा निवासी उ.प्र से

66000 रुपये,

2.प्रेमकुमार पिता रवि सिंह निवासी पंजाब से 55000 रुपये,

3. अरुण पिता रामप्रकाश उपाध्याय निवासी उ.प्र से 64000 रुपये,

4. अंकित पिता सुरेश वर्मा निवासी उ.प्र. से 45000 रुपए

5.पवन पिता हीराचंद कुमार निवासी गुजरात 42000 रुपये।

कार्रवाई में इन पुलिसकर्मियों ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका

इस संबंध में, आरोपी द्वारा कुल 14 लाख 22 हजार रुपए ब्लेकमेल कर वसूल किए गए हैं। जिसके तहत आरोपी को गिरफ्तार किया गया है जिसको कोर्ट में पेश किया जाता है। उक्त सम्पूर्ण कार्यवाही में पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा गठित टीम एवम् साइबर सेल छतरपुर में पदस्थ उप निरीक्षक निशा श्रीवास्तव,कार्य.प्र. आर. किशोर रैकवार, संदीप तोमर, धर्मराज पटेल की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT