कोतवाली थानांतर्गत आए दिन घटित हो रही चाकूबाजी की घटनाएं
कोतवाली थानांतर्गत आए दिन घटित हो रही चाकूबाजी की घटनाएं  Raj Express
क्राइम एक्सप्रेस

5 महीनों में 40 स्थानों पर चोरों ने बोला धावा, सफलता के नाम पर पुलिस के हाथ खाली

राज एक्सप्रेस

दमोह, मध्यप्रदेश। कोतवाली पुलिस का शहर के किसी भी प्रकार के अपराधों पर कोई अंकुश नहीं है और लगातार ही आपराधिक घटनाओं में वृद्धि हो रही है। जहां शहर में आए दिन चोरी की घटनाएं घटित होती हैं, वहीं चाकूबाजी की घटनाएं भी आम हो गई हैं। आंकड़े बताते हैं कि एक महीने के अंदर 4-5 घटनाओं ने शहर में चाकूबाजी को आम बना दिया। बुधवार की रात्रि में जटाशंकर में भी शराब के लिए पैसे न देने पर एक युवक को चाकू मारकर घायल कर दिया। वहीं 5 महीने के अंदर शहर में हुई लगभग 40 चोरी की घटनाओं में किसी भी प्रकार की घटना को पुलिस पकडऩे में अक्षम ही साबित हुई है।

5 माह में 40 बार हुई है चोरी:

आंकड़ों में यदि कोतवाली क्षेत्र में यदि देखा जाए तो विधानसभा उपचुनाव के उपरांत चोरी की घटनाओं में काफी वृद्धि हुई है, जिसमें अनेक घटनाओं में तो पुलिस ने अपराध दर्ज करना ही उचित नहीं समझा। इसके बाद भी देखा जाए तो मई माह में दूरदर्शन रिले केन्द्र से तांबे के पाइप, पुराना बाजार से सोने-चांदी के जेवरात, मांगज वार्ड में मोटर पंप व सोने-चांदी के जेवर, जून माह में मल्लपुरा से साइकिल, किसान भवन के पास से बाइक, सिविल 4 से बाइक, जिला अस्पताल से तांबे के पाइप, पलंदी चौराहे से चने की बोरी, पथरिया फाटक से सोने-चांदी के जेवर चोरी आदि घटनाएं घटित हुई थीं।

जुलाई माह में शोभानगर से सोने-चांदी के जेवरात, तहसील के गेट से बाइक, पुरानी गल्ला मंडी से गेट, नया बाजार से किराना दुकान में, अगस्त माह में नूरी नगर से मारूति कार, स्टेट बैंक से 5 लाख, निर्माण के पास से पिकअप वाहन, मांगज वार्ड से कम्प्यूटर आदि, वृद्धाश्रम से लोहे की चादर, फुटेरा वार्ड से बाइक, मांगज वार्ड सोने-चाँदी के जेवर, मांगज वार्ड 6 में किराना दुकान से तथा सितम्बर माह में धरमपुरा से सोने-चांदी के जेवर, जिला अस्पताल से बाइक, ऑफीसर्स कॉलोनी से कम्प्यूटर, प्रिंटर आदि, सीताबाबरी के समीप से कम्प्यूटर, प्रिंटर सहित अनेक चोरियां आज भी चोरों की तलाश में लंबित पड़ी हुई है। इसके अलावा साइकिल चोरी की इतनी घटनाएं घटित हो चुकी हैं कि लोग रिपोर्ट करना भी उचित नहीं समझते हैं।

राशि जब्त, आरोपी की प्रतीक्षा में खुलासा नहीं:

वहीं सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार स्टेट बैंक से गायब हुई 5 लाख रुपए की राशि साइबर सेल के माध्यम से पुलिस मामले की गुत्थी सुलझा चुकी है और खोजबीन के दौरान संबंधित आरोपी के घर से लगभग साढ़े चार लाख रूपए की राशि भी पुलिस को लगभग एक माह पूर्व प्राप्त हो गई थी लेकिन आरोपी के न मिलने के कारण कोतवाली पुलिस आज भी उस राशि को बिना किसी नियम कायदे के अपने पास रखे हुए है। जबकि नियमानुसार यदि आरोपी की गिरफ्तारी अभी तक नहीं हुई तो नियम के मुताबिक राशि को जब्त कर शासकीय खजाने में आरोपी के खोजने तक जमा किया जाना चाहिए था लेकिन अपने पास रखकर नियमों का या तो उल्लघंन किया जा रहा है या फिर आरोपी की तलाश के बहाने राशि का उल्लेख नहीं किए जाने की चर्चाएँ की जा रही हैं।

रुपए न देने पर शराबी ने मारा चाकू:

कोतवाली थानांतर्गत आए दिन घटित हो रही चाकूबाजी की घटनाओं में बुधवार की रात्रि जटाशंकर बीड़ी कॉलोनी में एक युवक को चाकू मारकर गंभीर रूप से घायल कर दिया जिसकी हालत गंभीर होने पर जबलपुर रैफर किया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार जटाशंकर निवासी शुभम पुत्र भरत प्रजापति 18 साल जो कि टेंंट हाउस का काम करता था वह दुकान से घर वापस जा रहा था तभी कॉलोनी में अभिषेक व प्रेमलाल वाल्मीक नामक युवक ने शराब पीने के लिए पैसों की मांग की। शुभम द्वारा पैसे देने से मना करने पर उसके पेट में चाकू मारकर भाग गए। उसकी गंभीर हालत को देखकर उसे जिला अस्पताल लाया गया जहाँ से उसे जबलपुर रैफर किया गया है। पुलिस द्वारा मामला दर्ज कर आरोपियों की तलाश की जा रही है।

इनका कहना है :

चोरी की घटनाओं के संबंध में लगातार ही पुलिस पकड़ने के प्रयास कर रही है। बैंक चोरी के मामले में आरोपी की तलाश की जा रही है।
अभिषेक तिवारी, नगर पुलिस अधीक्षक दमोह

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT