Farmer Suicide
Farmer Suicide Social Media
क्राइम एक्सप्रेस

प्रापर्टी डीलर की प्रताड़ना से तंग आकर किसान ने की थी खुदकुशी,जमीन का सौदा अनुबंध कर दिया था निरस्त

खालिद अनवर

भोपाल। निशातपुरा पुलिस ने बुजुुर्ग किसान की आत्महत्या के मामले में प्रापर्टी डीलर के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने का प्रकरण दर्ज किया है। आरोपी ने मृतक की जमीन का चार करोड़ रुपए में सौदा किया था। लेकिन कुछ माह बाद उसने अनुबंध निरस्त कर दिया और अग्रिम राशि भी वापस ले ली। आरोपी ने एक समाचार पत्र में जाहिर सूचना भी छपवा दी थी कि उसकी अनुमति के बिना जमीन का विक्रय न किया जाए। किसान को मानसिक रूप से भी प्रताड़ित किया जा रहा था। तंग आकर बुजुर्ग किसान ने सल्फास की गोलियां खाकर आत्महत्या कर ली।

पुलिस के मुताबिक शिव नगर करोंद निवासी राजू सैनी (60) खेती-किसानी करते थे। विगत 13 जनवरी को उन्होंने सल्फास की गोलियां खा ली थीं। गंभीर हालत में उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां इलाज के दौरान किसान की मौत हो गई थी। पुलिस ने मर्ग कायम कर तफ्तीश शुरू कर दी। मौके पर मिले सुसाइड नोट व तफ्तीश के दौरान खुलासा हुआ कि इस्लाम नगर में राजू सैनी की जमीन थी। वह जमीन को बेचना चाहते थे। करीब एक साल पहले जमीन की खरीद-फरोख्त के सिलसिले में राजू सैनी की मुलाकात खामखेड़ा बैरसिया में रहने वाले रघुवीर दांगी से हुई थी। रघुवीर दांगी प्रापर्टी डीलिंग का काम करता है। दोनों के बीच कई बार हुई मुलाकात के बाद जमीन का सौदा चार करोड़ रुपए में तय हो गया। इस संबंध में रघुवीर दांगी ने अनुबंध पत्र तैयार कर अग्रिम राशि के रूप में 12 लाख रुपए राजू सैनी को दिए थे। लेकिन अनुबंध होने के करीब चार माह बाद ही रघुवीर दांगी ने जमीन का सौदा निरस्त कर दिया और एडवांस के 12 लाख रुपए भी वापस ले लिए। इसके साथ ही रघुवीर दांगी ने एक दैनिक समाचार पत्र में जाहिर सूचना प्रकाशित करा दी कि उक्त जमीन का विक्रय उसकी अनुमति के बिना नहीं किया जाए। इसके अलावा रघुवीर दांगी उन्हें मानसिक रूप से भी प्रताड़ित करने लगा।

इसी बात से परेशान होकर राजू सैनी ने सल्फास की गोलियां खाकर आत्महत्या की थी। पुलिस को मिले सुसाइड नोट में भी मृतक ने रघुवीर दांगी को अपनी मौत का जिम्मेदार ठहराया था। तफ्तीश के बाद पुलिस ने आरोपी प्रापर्टी डीलर रघुवीर दांगी के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने का प्रकरण दर्ज किया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT