1.65 करोड़ का 3.33 किलो तस्करी का सोना बरामद
1.65 करोड़ का 3.33 किलो तस्करी का सोना बरामद Social Media
क्राइम एक्सप्रेस

Indore : 1.65 करोड़ का 3.33 किलो तस्करी का सोना बरामद

Pradeep Chauhan

इंदौर, मध्यप्रदेश। राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) की इंदौर जोनल यूनिट ने रायपुर यूनिट और आरपीएफ की मदद से रेलवे स्टेशन से 1.65 करोड़ रुपए मूल्य का 3.33 किलो सोना बरामद किया है। इस मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। इससे पूछताछ में गोल्ड तस्करी के कई बड़े राज उजागर होने की संभावना है।

सूत्रों के मुताबिक इंदौर जोनल यूनिट को टिप मिली थी कि एक तस्कर कोलकाता से सोना लेकर नागपुर की ओर जा रहा है। वह ट्रेन से अपनी यात्रा पर रवाना हुआ है। इसके बाद टीम रायपुर पहुंची और उसे दबोचा। तस्कर ने कमर में कपड़े के बेल्ट के अंदर सोने की 20 बिस्कुट छिपाकर रखे थे। इन बिस्कुट का वजन 3.33 किलोग्राम और कीमत 1.65 करोड़ रुपए बताई गई है। सोना जब्त कर आरोपी को सीमा शुल्क अधिनियम 1962 के तहत गिरफ्तार किया गया है। बताते हैं कि आरोपी से पूछताछ के बाद सोना तस्कर गैंग के बारे में सुराग मिले हैं। गैंग के पांच सदस्यों को पहचान लिया गया है। ये गैंग भारी मात्रा में विदेशी मूल के सोने की तस्करी में लिप्त रहा है। पैसे का लेनदेन हवाला से होता है। आगे की जांच के लिए डीआरआइ की टीम बंगाल भी रवाना हुई है। सूत्र बताते हैं कि बांग्लादेश की सीमा पार करवाने के बाद विदेशों से तस्करी कर लाया सोना देश में पहुंचता है। उसके बाद ये सोना महानगरों तक पहुंचा दिया जाता, वहां इनके गहने बनाकर बाजार में बेच दिए जाते हैं। जिस आरोपी को टीम ने पकड़ा है वह भी ये सोना महाराष्ट्र में ले जाया जा रहा था। अभी तक इसका खुलासा नहीं हुआ है कि ये विदेशी तस्करी का सोना किन-किन बड़े शहरों में सप्लाय किया जाता था। इसकी जांच में कई सनसनीखेज खुलासे हो सकते हैं।

इंदौर से भी जुड़े रहे हैं सोना तस्करों के तार :

डीआईआई इसके पहले इंदौर में भी तस्करी का करोड़ों रुपए का सोना बरामद कर चुकी है। डीआरआई ने जुलाई 2012 में मुंबई से भोपाल ले जा रहा सोना बरामद किया था। इस मामले में तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। ये कार में सोने की तस्करी कर रहे थे। इनसे 8 सोने के बिस्कुट जब्त किए गए थे जिनका वजन 5 किलो एवं सोने का मूल्य 2.44 करोड़ रुपए बताया गया था।

मार्च 2012 में धार रोड से एक कार से 3.18 करोड़ रुपए का सोना बरामद किया गया था। ये सोना कार की डिक्की में विशेष रुप से छिपाया गया था। डीआरआई ने इस कार से 100-100 ग्राम के 69 बिस्कुट बरामद किए थे। बरामद सोने की कीमत 3.18 करोड़ रुपए बताई गई थी। इस मामले में भी तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था।

सितंबर 2019 में भी डीआरआई ने दुबई फ्लाइट से लाया जा रहा पांच किलो सोना बरामद किया था। ये सोना लिक्विड कर कैप्सूल में भरकर लाया जा रहा था। तस्करों ने इसे पेस्ट बनाकर छिपा रखा था। इस 5 किलो सोने की तस्करी में 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT