करोड़ों रुपए की धोखाधड़ी कर फरार बैंक मैनेजर गिरफ्तार
करोड़ों रुपए की धोखाधड़ी कर फरार बैंक मैनेजर गिरफ्तार सांकेतिक चित्र
क्राइम एक्सप्रेस

Indore : करोड़ों रुपए की धोखाधड़ी कर फरार बैंक मैनेजर गिरफ्तार

Pradeep Chauhan

इंदौर, मध्यप्रदेश। करोड़ो रुपए की धोखाधड़ी कर पांच प्रकरणों में फरार, 40 हजार रुपए के फरार इनामी आरोपी बैंक मैनेजर को क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी ने अपने साथियों के साथ मिलकर लोगो को झूठ बोलकर करोड़ो रुपए के फर्जी लोन पास करवाकर धोखाधड़ी की वारदातों को अंजाम दिया था। आरोपी आंध्रा बैंक की छावनी ब्रांच में तात्कालिक मैनेजर के पद पर पदस्थ था, उसी दौरान उसने अपने साथियों के साथ फर्जी दस्तावेजों से फर्जी लोन अप्रूव करवाए और कई पीड़ितों के साथ धोखा किया।

आपरेशन क्राइम कंट्रोल के तहत कमिश्नर हरिनारायणचारी मिश्र ने पेंडिंग मामलों के फरार आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए एडिशनल कमिश्नर,क्राइम राजेश हिंगनकर को निर्देश दिए थे। हिंगनकर ने टीम को सक्रिय किया था। विशेष इनफारमर्स की टीम भी सक्रिय थी। इसी कड़ी में क्राइम ब्रांच की टीम को मुखबिर से सूचना मिली कि संयोगितागंज थाने में दर्ज धोखाधड़ी के मामले में फरार 40 हजार का इनामी आरोपी बैंक मैनेजर को शहर में देखा गया है। क्राइम ब्रांच की टीम ने संयोगितागंज पुलिस के साथ संयुक्त कार्रवाई करते हुए घेराबंदी कर आरोपी राजकुमार पिता कांडूराम मीणा ,स्वामी विवेकानंद नगर ,बंगाली स्क्वेयर के पास से जयपुर के मूल निवासी को दबौच लिया।

आरोपी राजकुमार मीणा जो आंध्रा बैंक शाखा छावनी में तात्कालिक ब्रांच मैनेजर के पद पर पदस्थ था। उसने अपने साथी आरोपियों के साथ मिलकर 2018 में फरियादी की गैर मौजूदगी में फरियादी की फर्म अलमास बिल्डर्स के नाम से फर्जी बैंक अकाउंट खोलकर, बिना आवेदक की जानकारी के चेकबुक इश्यू कर फर्जी हस्ताक्षर चेक पर करते हुए , फर्जी दस्तावेज तैयार कर करीब दो करोड़ रुपए का घोटाला कर डाला। पीड़ित को इस घोटाले का पता चला तो उसने संयोगितागंज थाने में केस दर्ज करवाया।

एक और फरियादी को प्लॉट और मकान के नाम पर लोन अप्रूव करने का बोलकर आरोपी द्वारा आवेदक को बैंक में करंट अकाउंट ओपन करवाकर कोरे चेकों पर हस्ताक्षर करवाकर फरियादी के नाम से अप्रूव 25 लाख की लोन राशि को अपने साथी आरोपियों के अकाउंट में ट्रांसफर कर धोखाधड़ी की थी।

एक और फरियादी के साथ बैंक मैनेजर आरोपी राजकुमार और उसके साथियों आरोपियों द्वारा षड्यंत्र पूर्वक फरियादी को आंध्रा बैंक में खाता खुलवाकर समस्त निजी दस्तावेज प्राप्त कर एवं बैंक चेक पर हस्ताक्षर करवाकर उनका दुरुपयोग कर प्लॉट पर 7 लाख का मुद्रा लोन एवं सिलिकॉन वैली में फ्लैट के नाम से 20 लाख फर्जी लोन अप्रूव करवाकर उक्त राशि को किसी अन्य व्यक्ति के खाते में ट्रांसफर कर धोखाधड़ी की गई थी।

पूछताछ में आरोपी राजकुमार ने इसी तरह पद का दुरुपयोग कर कई लोगो के साथ फर्जी लोन अप्रूव कर उक्त राशि को किसी अन्य के खाते में ट्रांसफर कर करोड़ो रुपए की धोखाधड़ी करना स्वीकार किया। उसने राजस्थान में ही फरारी काटी थी। आरोपी के विरुद्ध थाना संयोगितागंज में कई केस दर्ज होने एवं लंबे समय तक फरार रहने के कारण उस पर 40 हजार का इनाम भी घोषित किया गया था। आरोपी से पूछताछ की जा रही है कई और नए मामलों का खुलासा होने की संभावना है। उसके साथियों के बारे में भी जानकारी ली जा रही है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT