अमेरिका की एफबीआई टीम पहुंची इंदौर पुलिस कमिश्नर के पास
अमेरिका की एफबीआई टीम पहुंची इंदौर पुलिस कमिश्नर के पास Ravi Verma - RE
क्राइम एक्सप्रेस

Indore : अमेरिका की एफबीआई टीम पहुंची इंदौर पुलिस कमिश्नर के पास

Pradeep Chauhan

इंदौर, मध्यप्रदेश। क्राइम ब्रांच ने नवंबर 2020 में लसूड़िया इलाके में छापा मारकर फर्जी इंटरनेशनल काल सेंटर का पर्दाफाश कर अमेरिकियों से ठगी के गोरखधंधे का भंडाफोड़ किया था। पुलिस टीम ने दर्जनों आरोपियों को गिरफ्तार कर कई कम्प्यूटर हार्ड डिस्क आदि बरामद किए थे। इनकी जांच की गई तो ये सनसनीखेज खुलासा हुआ कि इनके पास दस लाख से ज्यादा अमेरीकन का डाटा था और ये इंदौर में ही बैठकर अमेरीकन से ठगी कर हजारों डालर (लाखों भारतीय रुपए) की प्रतिदिन की ठगी की वारदातों को अंजाम देते थे। इस मामले की जानकारी के लिए अमेरिका की जांच एजेंसी एफबीआई की टीम शुक्रवार को इंदौर पुलिस कमिश्नर हरिनायणचारी मिश्र से मिलने पहुंची। टीम के सदस्यों ने करीब एक घंटे तक कमिश्नर से चर्चा की और इस ठगी कांड की सारी जानकारी ली। एफबीआई की टीम ने इंदौर पुलिस की कार्रवाई के लिए धन्यवाद भी दिया।

पुलिस कमिश्नर के मुताबिक सूचना मिली थी कि इंदौर सहित भारत के कई शहरों में फर्जी काल सेंटर के जरिए अमेरिकन के साथ ठगी की वारदातें हो रही हैं। इस सूचना के बाद इंदौर में क्राइम ब्रांच को जांच का जिम्मा सौंपा तो ये फर्जी काल सेंटर पकड़ा गया। पड़ताल में पता चला कि कॉल सेंटर में मौजूद कई लोगों द्वारा अमेरिका के लोगों को कॉल स्फूफिंग से ये जताया जाता था कि ये काल अमेरिका से ही की जा रही है। उन्हें झांसा दिया जाता था कि वे अमेरिका की सोशल सिक्योरिटी डिपार्टमेंट से बोल रहे हैं। उसके बाद उन्हें धमकी दी जाती थी कि आप देश विरोधी गतिविधियों में लिप्त है इस तरह की शिकायतें मिली हैं। उसके बाद कालर से ठगी की जाती थी।

फर्जी काल सेंटर का पर्दाफाश होने के बाद पुलिस ने आरोपियों से बरामद लेपटॉप, कंप्यूटर की जांच की तो 10 लाख से ज्यादा अमेरिकी नागरिकों का डाटा मिला। आरोपियों ने खुद कबूला कि वे गैंग के सदस्यों की मदद से इस तरह के फर्जी काल कर प्रतिदिन 15 हजार डॉलर (भारतीय मुद्रा लाखों रुपए) तक की ठगी कर लेते थे। इस मामले में एफबीआई की टीम सारी जानकारी लेकर रवाना हो गई है। पता चला है कि टीम ने भोपाल से भी इस तरह की ठगी की जानकारी ली है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT