इंटरनेशनल बिजनेस का फर्जी सर्वर बनाकर करोड़ों की ठगी का पर्दाफाश
इंटरनेशनल बिजनेस का फर्जी सर्वर बनाकर करोड़ों की ठगी का पर्दाफाश सांकेतिक चित्र
क्राइम एक्सप्रेस

Indore : इंटरनेशनल बिजनेस का फर्जी सर्वर बनाकर करोड़ों की ठगी का पर्दाफाश

Pradeep Chauhan

इंदौर, मध्यप्रदेश। अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार का नकली (डमी) सर्वर बना कर करोड़ों की ठगी करने वाली कम्पनी का इंदौर पुलिस ने पर्दाफाश किया है। पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपी इंस्टा, फेसबुक पर अन्तर्राष्ट्रीय मुद्रा क्रिप्टो, डॉलर आदि मुद्राओं पर व्यापार में निवेश के नाम पर विज्ञापन कर लोगों को अपने जाल में फंसाते थे। अन्तर्राष्ट्रीय ट्रेडिंग प्लेटफार्म पर फर्जी सर्वर प्लेटिन ग्लोबल एफेक्स, बी.एन.बी. केपिटल लिमीटेड नाम डाल रखे थे। आरोपी दुबई में बैठकर सर्वर को आपरेट करता था और कंपनी का पता लंदन का बताता था। पुलिस ने दुबई से सर्वर आपरेट करने वाले अतुल बिष्ट और मैनेजर मोनिका पर केस दर्ज कर लिया है। कंपनी के दो कर्मचारी इंदौर से पकड़े गए हैं। उनसे पूछताछ में कई रहस्य सामने आने की संभावना है। कम्पनी के एक खाते में एक वर्ष में 20 करोड़ का ट्रांजेक्शन हुआ है, अन्य खातों की जांच की जा रही है। ठगी का आंकड़ा करोड़ों से भी ज्यादा तक पहुंच सकता है। आरोपी भारतीय मुद्रा अकाउन्ट में लेकर उसको फर्जी तरीके से डॉलर व अन्य विदेशी मुद्राओं में बताकर ट्रेडिंग करवाते थे। कंपनी से जुड़े कई और आरोपियों के सामने आने की संभावना है।

पुलिस कमिश्नर हरिनारायणचारी मिश्र ने शहर में क्रिप्टो करेंसी के नाम पर ठगी के गोरखधंधे पर अंकुश लगाने के साथ ही इससे जुड़े लोगों को सलाखों के पीछे करने के निर्देश पुलिस टीम को दिए थे। इसके लिए विशेष इनफारमर्स की टीम को भी सक्रिय किया गया था।

विजय नगर पुलिस ने क्रिप्टो करेंसी के नाम पर धोखाधड़ी करने वालों की पड़ताल की तो पता चला कि अपोलो प्रिमियर बिल्डिंग में एक कम्पनी चलती है जो विदेशी मुद्रा व्यापार के नाम पर लोगों को ठग रही है। पुलिस टीम द्वारा घेराबंदी कर छापा मारा तो वहां से अनिल पिता सुदर्शन, उत्तराचंल हाल महालक्ष्मी नगर, हरदीप पिता जीएस सलूने, सुखलिया मिला। तलाशी लेने पर कम्प्यूटर और मोबाईल मिले, पूछताछ पर उन्होंने बताया कि उक्त कम्पनी द्वारा सोशल मिडिया पर एड, कॉलिंग कर व चेन सिस्टम के माध्यम से यह बता कर कि फारेक्स फॉरेन ट्रेडिंग में निवेश करने पर विदेशी मुद्रा में भारी लाभ प्राप्त होगा का झांसा देकर निवेश करवाया जाता था। इसके लिए कम्पनी द्वारा बनाये गये फॉरेन ट्रेड के नकली सर्वर में फर्जी खातो में भारतीय मुद्रा डलवाकर एप के माध्यम से फर्जी इंडेक्स दिखाकर ट्रेडिंग कराकर रुपये ठग लेते थे, अभी तक इनके द्वारा करोड़ों रुपए की ठगी करना पता चला है। पुलिस द्वारा आरोपियों को गिरफ्तार कर पूछताछ की जा रही है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT