एयरपोर्ट से सवा किलो सोना सहित एक गिरफ्तार
एयरपोर्ट से सवा किलो सोना सहित एक गिरफ्तार सांकेतिक चित्र
क्राइम एक्सप्रेस

Indore : एयरपोर्ट से सवा किलो सोना सहित एक गिरफ्तार

Pradeep Chauhan

इंदौर, मध्यप्रदेश। एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने सोने के बिस्किट के साथ एक शातिर यात्री को पकड़ा है। वह दुबई से करीब सवा किलो सोना लेकर आया था और ये सोना उसने सीट के नीचे छिपाकर रख दिया था। यात्री जानता था कि इंदौर में तो चैकिंग होगी, लेकिन दिल्ली में चैकिंग नहीं होगी इसलिए उसने इसी सीट पर दिल्ली जाने के लिए टिकिट लिया था,लेकिन कस्टम विभाग को इसकी सूचना मिल गई और यात्री को इंदौर एयरपोर्ट पर ही सोने के साथ पकड़ लिया गया। यात्री का नाम दीपचंद है और वह राजस्थान के झुंझुनू का रहने वाला है।

कस्टम विभाग ने दीपचंद से 1 किलो 233 ग्राम सोने के बिस्किट बरामद किए है। जब्त सोने की कीमत 64.76 लाख से ज्यादा है। उसने इसी विमान में दिल्ली जाने के लिए भी बुकिंग कराई थी और वही सीट चुनी थी जिस पर वह दुबई से इंदौर आया था। दुबई से ये जब इंदौर आती है तो उसमें आने वाले हर यात्री की जांच होने के साथ ही फ्लाइट की भी जांच होती है। जांच पूरी होने के बाद ही दिल्ली जाने वाले यात्रियों को विमान में बैठने की अनुमति मिलती है। दुबई से आकर इंदौर में उतरे यात्रियों की एयरपोर्ट पर मौजूद टीम ने पूरी तरह से जांच-पड़ताल की तो कुछ भी संदिग्ध नजर नहीं आया। कस्टम विभाग को इंटेलिजेंस से सूचना मिली उसके बाद विमान की जांच की तो सीट के नीचे से ये सोना बरामद हुआ। इस सीट पर दीपचंद ही दुबई से इंदौर आया था और इसी सीट पर दिल्ली जाने वाला था। उसे हिरासत में लेकर पूछताछ की तो सोने की तस्करी का रहस्य सामने आया। शरीर में सोना छिपाकर लाने की शंका के चलते एक्स रे सहित अन्य जांच कर कस्टम टीम ने यात्री दीपचंद सहित पूरे केस को डीआरआई को सौंप दिया है।

कैसे हुआ इंटेलिजेंस को शक :

इंटेलिजेंस को सूचना मिली थी कि दुबई से सोने की तस्करी की जा रही है। इंटेलिजेंस ने पड़ताल की तो पता चला कि राजस्थान के यात्री दीपचंद ने दुबई से इंदौर जाने के लिए जो सीट बुक करवाई थी वह उसी सीट पर दिल्ली जाने वाला था। इंदौर एयरपोर्ट पर दुबई से आने वाले यात्रियों की गंभीरता से पड़ताल की जाती है, लेकिन दिल्ली में चैकिंग नहीं होती। इसी का फायदा दीपचंद उठाना चाहता था इसीलिए उसने सीट के नीचे सोने के बिस्किट छिपा दिए थे। उसके एक ही सीट बुक करवाने पर वह संदेह के घेरे में आ गया था। इसके बाद सीट की जांच की गई तो सीट ने सोने के बिस्किट उगल दिए। दीपचंद से ये भी पता लगाया जा रहा कि क्या वह पहले भी इस तरह सोने की तस्करी कर चुका है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT