अवैध उत्खनन करते तीन ट्रैक्टर ट्राली जब्त
अवैध उत्खनन करते तीन ट्रैक्टर ट्राली जब्त Afsar Khan
क्राइम एक्सप्रेस

शहडोल : अवैध उत्खनन करते तीन ट्रैक्टर ट्राली जब्त

Author : Afsar Khan

शहडोल, मध्य प्रदेश। पुलिस अधीक्षक सतेन्द्र शुक्ला व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रतिमा एस.मैथ्यू के निर्देशन और उपपुलिस अधीक्षक मुख्यालय व्ही.डी.पाण्डेय के मार्गदर्शन में गोहपारू पुलिस के द्वारा अवैध कार्याे के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान में रेत का अवैध उत्खनन कर परिवहन करते हुए 3 ट्रैक्टर ट्राली को जब्त किया है। प्रशिक्षु उपपुलिस अधीक्षक थाना प्रभारी गोहपारू शनम बी खान ने मोर्चा सम्हालते हुए लोढ़ी से खन्नौधी की ओर आ रहे वाहनों पर कार्यवाही की।

लोढ़ी नदी से कर रहे थे अवैध उत्खनन :

कई दिनों से पुलिस के लिए सरदर्द बने रेत चोर सतेन्द्र गुप्ता निवासी खन्नौधी, राम नरेश गुप्ता निवासी गोवर्धे जिला उमरिया व रामनारायण गुप्ता निवासी इंदवार जिला उमरिया के द्वारा खन्नौधी के रेत चोर सतेन्द्र गुप्ता उर्फ पप्पू के संरक्षण में पूरे मानसून सत्र में रेत का अवैध उत्खनन कर परिवहन ट्रैक्टरों के माध्यम से किया गया और आस-पास के क्षेत्र में अवैध रेत को ऊंचे दामों में खपाया गया, लंबे अर्से से पुलिस को इनके अवैध कारोबार की खबरें लगातार सामने आ रही थीं। जिसके बाद नाकाबंदी करते हुए वाहनों को जब्त किया गया है।

रेत से लदे वाहन हुए जब्त :

लोढ़ी नदी से रेत का अवैध उत्खनन कर परिवहन करने की सूचना थाना प्रभारी शबनम बी खान को मिली थी, जिसके बाद उन्होंने टीम के साथ लोढ़ी से खन्नौधी की तरफ आते तीन ट्रैक्टरों को जब्त किया है। परिवहन से संबंधित दस्तावेज चालकों से मांगने पर कोई भी दस्तावेज पेश न करने पर कार्यवाही की गई है। पुलिस की गिरफ्त में आये बिना रॉयल्टी के तीन ट्रैक्टरों को अमरू कोल, बसोरी कोल और विजय कोल सभी निवासी दैगवा चौकी अमरपुर के द्वारा चलाया जा रहा था।

सतेन्द्र के संरक्षण में हो रहा कारोबार :

पुलिस के द्वारा की गई कार्यवाही में जिन वाहन मालिक के नाम सामने आये हैं, उनमें खन्नौधी के रेत चोर सतेन्द्र गुप्ता पिता रामटहल गुप्ता उर्फ पप्पू, राम नरेश गुप्ता पिता रामदास गुप्ता निवासी गुवर्धे थाना मानपुर जिला उमरिया व राम नारायण गुप्ता पिता राजाराम गुप्ता निवासी दैगवा थाना इंदवार, जिला उमरिया, शामिल है। सतेन्द्र गुप्ता के संरक्षण में अवैध रेत का उत्खनन और परिवहन लंबे अर्से से किया जा रहा था। पुलिस की कार्यवाही ने यह साबित कर दिया कि सतेन्द्र कई माहों से अवैध कारोबार में संलिप्त रहा है और उसकी के संरक्षण में अवैध कारोबार फल-फूल रहा है।

18 लाख से अधिक की जब्ती :

पुलिस ने आरोपी वाहन चालक और स्वामियों के विरूद्ध धारा 379, 414, 21/4 खनिज अधिनियम एवं 130 (3)/177 मोटरयान अधिनियम के तहत मामला दर्ज करते हुए तीन ट्रैक्टर ट्राली जिसकी कीमत 18 लाख 80 हजार रूपये एवं ट्राली में लोड अवैध रेत की कीमत 12 हजार रूपये जब्त कर अपराध दर्ज करने के बाद विवेचना में लिया है।

इनकी रही भूमिका :

नाकाबंदी कर अवैध रेत के कारोबार पर कार्यवाही करने में थाना प्रभारी प्रशिक्षु उपपुलिस अधीक्षक शबनम बी खान, उपनिरीक्षक महाबली प्रजापति, प्रधान आरक्षक रामानंद तिवारी, आरक्षक विकास दुबे, कोमल मौर्य, गुरूदयाल उइके की भूमिका रही।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT