नकली महिला हेड कांस्टेबल व उसका नटवरलाल पति पहुंचे जेल
नकली महिला हेड कांस्टेबल व उसका नटवरलाल पति पहुंचे जेल Raj Express
क्राइम एक्सप्रेस

Singrauli : नकली महिला हेड कांस्टेबल व उसका नटवरलाल पति पहुंचे जेल

Prem N Gupta

सिंगरौली, मध्यप्रदेश। कम पढ़े लिखे बेरोजगार लोगों को पुलिस विभाग में नौकरी दिलाने के नाम पर लाखों रुपए की धोखाधड़ी करने वाले महिला व उसके पति नकली पुलिस हेड कांस्टेबल को नवानगर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। दोनों खुद को पुलिस हेड कांस्टेबल बताकर पुलिस में नौकरी दिलाने के नाम पर जिले में एक दर्जन लोगों से लाखों रुपये की धोखाधड़ी को अंजाम दे चुके। धोखाधड़ी की आरोपी शातिर महिला व उसके सहयोगी नटवरलाल पति को नवानगर टी आई यूपी सिंह व टीम ने गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे जेल भेज दिया है। फर्जी महिला हेड कांस्टेबल व उसके पति से पुलिस की वर्दी , मोबाइल व पुलिस वर्दी में कई तस्वीर बरामद हुआ है। गिरफ्तार महिला ने स्वीकार किया कि उसने जिले में एक दर्जन महिला -पुरुष बेरोजगारो से पुलिस में नौकरी दिलाने के नाम पर एडवांस के तौर पर 5 लाख रुपये तक लिए हैं। वह गिरफ्तार नहीं होती इन लोगों से सौदे के अनुसार बकाया लाखों रुपये और वसूल लेती।

नवानगर टी आई यू.पी. सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि सूचना मिल रही थी कि कोई अज्ञात महिला नवानगर एवं आसपास के गावों में जाकर पुलिस विभाग में नौकरी व जल्द ज्वाइनिंग लेटर दिलाने के नाम पर मोटी रकम लेकर गायब हो जाती है। इस काम में उसके साथ एक युवक भी लिप्त है। इस पर महिला पुरूष की तलाश में नवानगर पुलिस टीम जुट गई। इसी बीच माजन कला निवासी धोखाधड़ी के शिकार मोहित कुमार पनिका पिता रामसजीवन पनिका उम्र 18 वर्ष फरियादी के रूप में सामने आया और उसने थाने में सूचना दी। उसने पुलिस को बताया कि पुलिस विभाग में भर्ती कराने के नाम पर एक औरत जिसका नाम "आरती कृष्णन" है अपने एक पुरूष साथी के साथ नौकरी दिलाने के नाम पर पैसे लेकर गायब है। नकली पुलिस हेड कांस्टेबल बन कर लोगो से पैसे ऐंठने वाली महिला का नाम, फ़ोटो व अन्य जानकारी मिलने पर टीम को सक्रिय रूप से दोनों की तलाश में लगाया गया। अंततः आरोपी आरती कृष्णन उम्र 26 वर्ष अपने सहयोगी पति व्ही.सिरण जीवन कृष्णन पुत्र विनोद उम्र 27 वर्ष दोनो निवासी मकान नंबर 199 जनता नगर, गोविंदपुर डी, थाना बोकारो थर्मल, जिला बोकारो, झारखंड हाल पता मेंढोली थाना मोरवा के साथ पुलिस के हत्थे चढ़ गयी। दोनो के खिलाफ धारा 420, 34 के तहत कार्यवाही कर न्यायालय में पेश किया गया जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया।

आवेदको को भरोसा दिलाने ले जाती थी जबलपुर, मैहर व सतना :

आरोपीगण पर आवेदकों को शक ना इसके लिए पति-पत्नी बड़े ही शातिर तरीके से उन सबको ज्वाइनिंग लेटर देने के नाम पर जबलपुर, रीवा, सतना व मैहर आदि कई स्थानों पर ले जाते और वहां पर होटल आदि में रोककर नकली पुलिस वर्दी पहन उन्हें अपने झांसे में लेकर इधर उधर घुमाते और गोल मटोल बात बनाकर वापस भेज देते।

10 लोगों से एडवांस के नाम पर ऐंठे 5 लाख :

नकली महिला कांस्टेबल व उसके नटवरलाल पति के झांसे में फंस कर मोहित कुमार पुत्र राम सजीवन पनिका उम्र 18 वर्ष निवासी माजनकला 35000, सुशीला देवी निवासी माजनकला 47500 रूपए, पूजा पनिका 88000 रूपए, रीतू कुशवाहा 15000 रूपए, विकास सिंह बरौली 95000 रूपए, राहुल रजक 25000 रूपए, त्रिपुरारी यादव निवासी अंबा 25000 रूपए, रूकमणि पनिका 28000 रूपए, सुशीला पनिका निवासी बलियरी थाना बैढ़न 25000 रुपये बतौर एडवांस दिए। ठगी के शिकार लोगो की माने तो दोनों लोग अपनी बातों से भंवर जाल में ऐसे फंसाते की किसी को कोई शक ही नहीं होता।

इनकी रही भूमिका :

पुलिस अधीक्षक बीरेन्द्र कुमार सिंह के निर्देशन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनिल सोनकर एवं नगर पुलिस अधीक्षक देवेश कुमार पाठक के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी नवानगर यू पी सिंह के नेतृत्व में उनि सी के सिंह, सउनि नृपेन्द्र सिंह, प्रआर अनूप सिंह, कुलदीप शर्मा, राजेश सिंह, श्यामबती सिंह, आरक्षक रानू सिंह, सतीश बागरी एवं राजा ठाकुर का सराहनीय भूमिका रही है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT