ऐश्वर्या राय से 7 घंटे हुई पूछताछ में पूछे गए 37 सवाल
ऐश्वर्या राय से 7 घंटे हुई पूछताछ में पूछे गए 37 सवाल Social Media
मनोरंजन

पनामा पेपर लीक केस : ऐश्वर्या राय से 7 घंटे हुई पूछताछ में पूछे गए

Author : Kavita Singh Rathore

Panama Papers Leak Case : मिस वर्ल्ड रह चुकी बॉलीवुड अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) इन दिनों पानामा पेपर्स लीक मामले के चलते चर्चा में नजर आरही हैं। उनकी मुश्किलें अब और भी ज्यादा बढ]ती नजर आरही हैं क्योंकि, हाल ही में देश के प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने ऐश्वर्या राय को समन कर मामले की पूछताछ के लिए बुलाया था। वहीँ, सोमवार को ऐश्वर्या राय बच्चन पूछताछ 7 घंटे पूछताछ की गई। खबर यह है कि, इस 7 घंटे चली पूछताछ में ED ने ऐश्वर्या राय से 37 सवाल पूछे।

ED ने ऐश्वर्या राय से की 7 घंटे पूछताछ :

दरअसल, प्रवर्तन निदेशालय द्वारा पनामा पेपर्स मामले में पूछताछ करने के लिए ऐश्वर्या राय बच्चन को समन किया था। इस समन के बाद सोमवार को रवर्तन निदेशालय (ED) ने ऐश्वर्या राय से 7 घंटे पूछताछ की। बता दें, पनामा पेपर लीक मामले में बच्चन परिवार का नाम सामने आने के बाद ED ने इस मामले में मनी लॉड्रिंग का केस दर्ज किया है। इसलिए ED ने ऐश्वर्या राय से 7 घंटे की पूछताछ में 37 सवाल पूछे। इस दौरान उन्होंने कुल 3 बार ब्रेक लिया। उनके द्वारा दिए गए बयान लिखने में उनकी मदद ED के एक कर्मचारी ने की। ऐश्वर्या से कई सवाल पूछे गए, इनमें उनसे यह भी पूछा गया कि,

  • वे (ऐश्वर्या राय बच्चन) किस भाषा में जवाब देना चाहती हैं ?

  • वह पहले दो बार बुलाने पर क्यों नहीं आईं ?

  • जिस कंपनी को साल 2004 में उन्होंने पचास हजार डॉलर में खरीदा था, उसे महज पंद्रह सौ डॉलर में क्यों बेच दिया गया?

  • कंपनी में वह पहले निदेशक के पद पर थीं, लेकिन बाद में वह इस कंपनी में एक शेयर होल्डर बन गईं।

  • उन्होंने आखिर ऐसा क्यों किया और क्या इसके लिए आपने कानूनी सहमति ली थी? इस कदम से आपको (ऐश्वर्या) को क्या फायदा हुआ?

कंपनी पापा की थी, पापा जानें :

प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा सामने आई जानकारी के अनुसार, बयान वाले हर पेज पर ऐश्वर्या राय से दस्तखत भी लिए गये। इन सवालों में शादी, परिवार से लेकर ITR और विदेशी यात्रियों के बारे में भी पूछा गया है। खबर तो यह भी है कि, अब ऐश्वर्या राय द्वारा दिए गए बयानों के आधार पर उनके पति अभिषेक बच्चन से भी पूछताछ की जा सकती है। हालांकि, ऐसा पहली बार हुआ है कि, ऐश्वर्या राय का किसी एजेंसी के जांच अधिकारियों से सामना हुआ है। शायद यही कारण था कि, वह पूछताछ के दौरान कई बार झिझकती नजर आई। उनसे हुई पूछताछ में विदेश की कंपनी को लेकर भी सवाल किया गया जिस पर उन्होंने बताया कि, वो कंपनी पापा की थी, पापा जानें।

ED मुख्यालय लेगा मामले में फैसला :

प्रवर्तन निदेशालय द्वारा की गई पूछताछ के दौरान ऐश्वर्या राय ने कई दस्तावेज भी दिखाए। जो विदेश की कंपनी एमिक पार्टनर्स लिमिटेड से जुड़े थे इनमें उनके दस्तखत भी पाए गए हैं। इस विदेशी कंपनी की शुरुआत 28 अक्टूबर 2004 को हुई थी। ED ने कंपनी में आने वाले पैसों को लेकर भी उनसे से सवाल पूछे। साथ ही ऐश्वर्या से उनके बैंक खातों की जानकारी भी मांगी। उनके द्वारा दिए गए सभी बयानों के आधार पर ही ED मुख्यालय मामले में फैसला लेगा।

क्या है मामला ?

बताते चलें, यह मामला साल 2016 में वॉशिंगटन स्थित ‘इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स’ (ICIJ) द्वारा पनामा की कानूनी फर्म मोसैक फोंसेका के रिकॉर्ड की जांच का है। इस कंपनी से ऐश्वर्या राय की मां कविता राय और उनके भाई आदित्य राय भी जुड़े हुए थे। ऐश्वर्या और उनके परिवार के पास कंपनी के आधे से ज्यादा शेयर थे। ऐश्वर्या ने 20 अप्रैल 2007 को अभिषेक बच्चन से शादी की उसके बाद इस कंपनी को बंद कर दिया गया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT