हैप्पी बर्थडे अमिताभ बच्चन
हैप्पी बर्थडे अमिताभ बच्चन Social Media
मनोरंजन

बॉलीवुड के लिए ऊर्जा, उत्साह और प्रेरणादायक हैं अमिताभ बच्चन

Author : Sudha Choubey

हाइलाइट्स :

  • 77 साल के हो गए महानायक अमिताभ बच्चन

  • ऊर्जा, उत्साह और प्रेरणादायक हैं अमिताभ बच्चन

  • सोशल मिडिया पर मिल रही बधाइयाँ

राज एक्सप्रेस। अमिताभ बच्चन एक ऐसे शख्सियत हैं, जिन्हें बच्चा-बच्चा जनता है। इस नाम को किसी पहचान की जरूरत नहीं है। अमिताभ बच्चन आज बॉलीवुड में जिस मुकाम पर हैं वहां पहुंचना आसान नहीं है। अमिताभ बच्चन आज 77 साल के हो गए हैं। उन्होंने भारतीय सिनेमा को अपना सराहनीय योगदान दिया है, जिन्हें सदी के महानायक के रूप में भी जाना जाता है। ऐसे में उनके सभी फैंस जानना चाहते है कि, वो अपना बर्थडे किस तरह से मनाएंगे। आपको बता दें कि, बिग बी अपना बर्थडे का जश्न नहीं मनाएंगे। इस बारे में अमिताभ बच्चन ने एक इंटरव्यू में बात की है। जानते हैं जीवन से जुड़े कुछ खास बातें।

उत्तरप्रदेश में जन्म :

अमिताभ बच्चन का जन्म उत्तरप्रदेश के इलाहाबाद शहर में 11 अक्टूबर 1942 को शाम को हुआ था। उनके पिता का नाम श्री हरिवंश राय बच्चन और माता का नाम तेजी बच्चन था। उनका एक भाई भी है, जिसका नाम अजिताभ बच्चन है। अमिताभ के पिता श्री हरिवंश राय बच्चन बीसवीं सदी के प्रसिद्ध कवियों में से एक थे और उनकी माता भी कविता में रूचि रखती थी। दोनों एक ही कॉलेज में अध्यापक थे।

हैप्पी बर्थडे अमिताभ बच्चन

प्रारंभिक शिक्षा :

अमिताभ की प्रारंभिक शिक्षा इलाहाबाद के सेंट मेरी स्कूल में हुई। इसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई के लिए नैनीताल के एक बहुत ही फेमस कॉलेज शेरवुड में एडमिशन लिया, जहां पर पढ़ाई के साथ-साथ नाटकों में पार्टिसिपेट करते थे। नैनीताल से पढ़ाई खत्म करने के बाद वे दिल्ली के करोड़ीमल कॉलेज में आए, जहां से उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन कंप्लीट की। इसके बाद उन्होंने दिल्ली में बहुत सी जगहों पर नौकरी की खोज की।

ऐसे पड़ा नाम अमिताभ :

अमिताभ का नाम उनके पिता पहले इंकलाब राय रख चुके थे। उनके जन्म के समय उनके पड़ोसी कवी सुमित्रानंदन पंत उन्हें देखने आये थे, उन्होंने नवजात अमिताभ की ओर इशारा करते हुए उनके पिता से कहा, देखो तो कितना शांत दिखाई दे रहा है मानो ध्यानस्थ अमिताभ। तब से उनकी पत्नी तेजी ने अपने पुत्र का नाम अमिताभ रख दिया है, जिसका अर्थ होता है अनन्त प्रतिभा वाला।

जब ऑल इंडिया रेडियो में किया गया रिजेक्ट :

अपने दोस्त के कहने पर अमिताभ ने दिल्ली में ऑल इण्डिया रेडियो में वॉइस नरेशन की जॉब के लिए अप्लाई किया, जहां उनके आवाज़ को मोटा और भद्दा बताकर उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया। दिल्ली में हर तरफ निराशा हाथ लगने पर वे अपने दोस्तों के साथ कोलकाता चले गए। यहां पर उन्होंने अपने जीवन के करीब 5 साल बिताए और प्राइवेट कंपनी में बहुत कम सैलरी पर काम किया।

कई सपने हैं अधूरे :

अमिताभ बच्चन का एक सपना ऐसा था, जो की अधूरा रह गया। उन्होंने इंटरव्यू के दौरान अपने अधूरे सपनों के बारे में बात करते हुए कहा कि, "मेरे अभी कई सपने हैं । मैं पियानो बजाना चाहता हूं। मैं कई भाषाएं सीखना चाहता हूं। मैं गुरुदत्त के साथ काम करना चाहता था।

मिल रही है शुभकामनाएं :

अमिताभ बच्चन के जन्मदिन पर उनके फैंस और परिवार वाले सभी शुभकामनाएं दे रहें हैं। ट्विटर पर उन्हें बधाई देने की लाइन लग गई है। आज पूरा देश उन्हें बधाई दे रहा है। सुपरस्टार से लेकर एक आम आदमी तक उन्हें बधाई दे रहे हैं।

श्वेता बच्चन ने किया विश:

अमिताभ की बेटी श्वेता बच्चन ने इंस्टाग्राम पर अपने पापा के साथ की तस्वीर शेयर कर उन्हें शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने लिखा, "When you get to the top of the mountain, keep climbing- Happy Birthday Papa I love you endlessly"

माधुरी दीक्षित ने किया ट्वीट :

बॉलीवुड अभिनेत्री माधुरी दीक्षित ने अभिनेता को उनके 77 वें जन्मदिन की बधाई दी। उन्होंने लिखा, "आपको जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं @ श्री बच्चन साब। आपकी ऊर्जा और उत्साह प्रेरणादायक है! प्यार और हार्दिक शुभकामनाएँ।"

परिणीति चोपड़ा ने किया विश :

परिणीति चोपड़ा ने भी बिग बी को विश किया। सुपरस्टार के साथ एक तस्वीर साझा करते हुए, उन्होंने ट्वीट किया, "HAPPIEST BDAY SIR! हो सकता है कि यह साल आखिरी से बड़ा हो और किसी से बेहतर हो। आपको दुनिया में सभी स्वास्थ्य और खुशी की शुभकामनाएं। Love you sir @SrBachchan।"

करण जौहर ने लिखा नोट :

निर्माता, निर्देशक करण जौहर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अमिताभ को एक लंबा सा नोट लिखकर उन्हें जन्मदिन की बधाई दी।

फराह खान ने लिखा प्यारा सा मेसेज :

वहीं फिल्ममेकर और कोरियोग्राफर फराह खान, जिन्होंने बिग बी के साथ कई प्रोजेक्ट्स पर काम किया है उन्होंने लिखा, "हैप्पी बर्थडे @ श्री बच्चन... सुना है आज आपके जन्मदिन के लिए नेशनल हॉलिडे घोषित किया है... लव यू अमित जी (sic)"

अजय देवगन किया विश :

बॉलीवुड फिल्म 'सत्याग्रह' में बिग बी के साथ काम कर चुके 'दे दे प्यार दे' अभिनेता अजय देवगन ने अपने सह-कलाकार को शुभकामनाएं दी। उन्होंने लिखा, "Wish you many happy returns of the day Amitji @SrBachchan"

अमिताभ बच्चन ने कहा धन्यवाद:

अमिताभ बच्चन का जन्मदिन 11 अक्टूबर को होता है, लेकिन बिग बी ने 10 अक्टूबर रात में ही अपने फैंस को धन्यवाद कह दिया। उन्होंने ट्वीट करके लिखा, "उन लोगों के प्रति मेरा आभार, जो 11 तारीख के लिए अपनी शुभकामनाएं दे रहे हैं। मैं प्रत्येक व्यक्ति को व्यक्तिगत रूप से धन्यवाद नहीं बोल सकता... लेकिन आप सभी मेरे दिल में हैं... आपके लिए मेरा प्यार...! अनेक अनेक धन्यवाद।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT