क्या साउथ फिल्म इंडस्ट्री कर सकती है बॉलीवुड को ओवरटेक?
क्या साउथ फिल्म इंडस्ट्री कर सकती है बॉलीवुड को ओवरटेक? Social Media
मनोरंजन

बॉलीवुड को खल रही है अच्छे कंटेट की कमी? बढ़ रहा साउथ इंडियन मूवीज का दबदबा

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। भारतीय फिल्मों का भारत ही नहीं दुनिया के सभी देशों में बड़ा बाजार है, इसका श्रेय बॉलीवुड और उसके कलाकारों को दिया जाता रहा है। लेकिन पिछले कुछ समय से यह देखा जा रहा है, जैसे बॉलीवुड की हिट फिल्मों का कुआं सूख गया है।

इसलिए बॉलीवुड मूवीज के दर्शकों का रुझान तेजी से टॉलीवुड या साउथ इंडियन मूवीज की तरफ बढ़ा है। आज चाहे कोई छोटी दुकान हो या फिर हमारे घर ही क्यों ना हों, हर जगह पर साउथ की फिल्मों को देखना पसंद किया जा रहा है।

लेकिन आखिर इन बॉलीवुड की फिल्मों के पिछड़ने का क्या कारण है? क्या बॉलीवुड में अब अच्छे राइटर नहीं हैं ? या फिर साउथ फिल्म इंडस्ट्री बॉलीवुड को ओवरटेक करने वाली है?

पिछले एक दशक में जैसे-जैसे मूवी चैनल्स बढ़े हैं, दर्शकों के सामने साउथ इंडियन मूवीज डबिंग करके पहुंचाई गई। धीरे-धीरे हिन्दी भाषी दर्शकों में भी साउथ इंडियन मूवीज की कल्ट प्रेजेंस, धमाकेदार एक्शन और फेंटेसी ने वो स्थान हासिल कर लिया जो एक समय बिग बी, शत्रुघ्न सिन्हा और विनोद खन्ना जैसे बॉलिवुड कलाकारों की हिन्दी फिल्मों का हुआ करता था।

साउथ सिनेमा की बॉलीवुड से प्रतिस्पर्धा की शुरुआत हमने सुपरहिट फिल्म 'बाहुबली' से होती हुई देखी थी। लेकिन इसके बाद तो जैसे साउथ की ऐसी फिल्मों की लाइन ही लग गई है जो बॉक्स ऑफिस पर कमाल कर रही हैं।

फिर चाहे आप अल्लू अर्जुन की 'पुष्पा' को देख लीजिए या फिर रॉकिंग स्टार यश की 'KGF' को। हर फिल्म ने बॉलीवुड की बड़ी फिल्मों से ज्यादा बिज़नेस किया है और लोगों के दिलों में जगह बनाई है।

इसके पीछे की एक और जो मुख्य वजह है वह है ओरिजिनल कंटेंट, और आजकल ऐसा लग रहा है जैसे बॉलीवुड के पास गुलजार और सलीम-जावेद जैसे आला राइटर्स की कमी पड़ गई है। हालांकि अब भी कई स्टार्स हैं जिनकी फिल्में बिल्कुल फ्रेश है,लेकिन बावजूद इसके साउथ का जादू सिर चढ़कर बोल रहा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT