देश के लिए पहला ऑस्कर जीतने वालीं भानु अथैया का 91 की उम्र में निधन
देश के लिए पहला ऑस्कर जीतने वालीं भानु अथैया का 91 की उम्र में निधन Syed Dabeer Hussain - RE
सेलिब्रिटी

देश के लिए पहला ऑस्कर जीतने वालीं भानु अथैया का 91 की उम्र में निधन

Author : Sudha Choubey

बीते कुछ महीनों मनोरंजन जगत में खबरें सामने आ रही हैं। हाल ही में इंडस्ट्री से एक और बुरी खबर सामने आई है। भारतीय कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानु अथैया का गुरुवार को 91 साल की उम्र में निधन हो गया। भानु अथैया ने भारत के लिए पहला अकादमी और ऑस्कर अवॉर्ड जीता था। भानु अथैया लंबे समय से बीमार थीं और आज उन्होंने मुंबई के कोलाबा स्थित घर में आखिरी सांस ली।

बता दें कि, भानु अथैया पहली ऐसी भारतीय शख्सियत थीं, जिन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दिए जाने वाले ऑस्कर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। 'गांधी' के लिए एक कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर के तौर पर उन्होंने जॉन मोलो के साथ सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम डिजाइनर का ऑस्कर अवॉर्ड शेयर किया था। इस फिल्म को कुल आठ ऑस्कर अवॉर्ड से नवाजा गया था। रिचर्ड एंटनबरो की विश्वविख्यात फिल्म 'गांधी' 1982 में‌ रिलीज हुई थी।

भानु अथैया की बेटी ने बताया:

भानु अथैया की बेटी ने अपनी माँ के बारे में बात करते हुए बताया कि, उन्होंने गुरुवार सुबह आखिरी सांस ली। 8 साल पहले उन्हें ब्रेन ट्यूमर डाइग्नोस हुआ था। पिछले 3 साल से वे बिस्तर पर ही थीं। भानु के शरीर का एक हिस्सा पैरालाइज हो गया था। भानु का जन्म कोल्हापुर में हुआ था और उन्हें कॅरियर का पहला काम गुरु दत्त के साथ 1956 में सीआईडी फिल्म के जरिए मिला था। जबकि आखिरी बार आमिर की फिल्म 'लगान' और शाहरुख की फिल्म 'स्वदेस' के लिए कॉस्ट्यूम डिजाइन किए थे। भानु के पार्थिव शरीर की अंत्येष्टि दक्षिण मुंबई के चंदनवाड़ी शवदाह गृह में की जाएगी।

पहला ऑस्कर अवार्ड जीतने वालीं भानु अथैया का नाम गांधी के साथ इंटरनेशनल फिल्म समुदाय में गूंजा, जब 1982 की रिचर्ड एटनबरो की फिल्म गांधी के लिए उन्हें एकेडमी अवॉर्ड दिया गया था। उन्होंने यह अवॉर्ड जॉन मोलो के साथ शेयर किया था। 2010 में अथैया ने अपनी किताब 'द आर्ट ऑफ़ कॉस्ट्यूम डिज़ाइन' रिलीज़ की, जिसे हारपर कोलिंस ने प्रकाशित किया था।

इन कलाकरों ने व्यक्त किया शोक:

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT