39वां जन्मदिन मना रहे हैं ग्लोबल स्टार बन चुके Dhanush
39वां जन्मदिन मना रहे हैं ग्लोबल स्टार बन चुके Dhanush Social Media
सेलिब्रिटी

आज अपना 39वां जन्मदिन मना रहे हैं ग्लोबल स्टार बन चुके Dhanush, जानिए एक्टर से जुड़ी बातें

Sudha Choubey

राज एक्सप्रेस। हिंदी से लेकर साउथ और हॉलीवुड सिनेमा तक अपने अभिनय का लोहा मनवा चुके अभिनेता धनुष (Dhanush) आज अपना 39वां जन्मदिन मना रहे हैं। धनुष अब ग्लोबल स्टार बन चुके हैं, हाल ही में उन्होंने हॉलीवुड में डेब्यू किया है। हॉलीवुड फिल्म 'द ग्रे मैन' (The Grey Man) में भले ही धनुष कुछ देर के लिए नजर आए हों, लेकिन इतनी ही देर में वो अपनी दमदार एक्टिंग से छा गए हैं। हर तरफ उनकी तारीफ की जा रही है। आज उनके जन्मदिन पर उनसे जुड़ी खास बातों के बारे में जानते हैं।

चेन्नई में हुआ जन्म:

अभिनेता धनुष का जन्म 28 जुलाई, 1983 को तमिलनाडु के चेन्नई में फिल्म डायरेक्टर और प्रोड्यूसर कस्तूरी राजा के घर हुआ था। शुरुआती जीवन काफी गरीबी में गुजरा। धनुष का पूरा नाम वेंकटेश प्रभु कस्तूरी राजा है।

'व्हाई दिस कोलावेरी डी' गाने से रातों रात हुए पॉपुलर:

अभिनेता धनुष को 'व्हाई दिस कोलावेरी डी' गाने से रातों रात पॉपुलरिटी मिली थी। साल 2011 में रिलीज हुए इस गाने को धनुष ने अपनी आवाज में गाया था। उस वक्त यह गाना भारत में सबसे ज्यादा सर्च किया गया था। इस गाने से उन्होंने बॉलीवुड में डेब्यू किया। इसके बाद धनुष बॉलीवुड फिल्म ‘रांझणा’ में नजर आए, इस फिल्म से उन्हें खूब नेम और फेम मिला। इस फिल्म में निभाए अपने किरदार के चलते वह घर-घर फेमस हो गए। धनुष की दूसरी हिंदी फिल्म अमिताभ बच्चन के साथ 'शमिताभ' थी। इस फिल्म को भी दर्शकों द्वारा काफी सराहना मिली।

वहीं, अभिनेता धनुष साल 2002 में अपने पिता के निर्देशन में बनी फिल्म 'थुल्लुवाधो इलमई' से बतौर अभिनेता अपने सफर की शुरूआत की। इसके बाद धनुष साउथ की कई फिल्मों में नजर आए।

रजनीकांत की बेटी से शादी फिर तलाक:

बता दें कि, धनुष की शादी लगभग 18 साल पहले 2004 में साउथ सुपरस्टार रजनीकांत की बेटी ऐश्वर्या से हुई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, धनुष और ऐश्वर्या की मुलाकात फिल्म 'कधल कोंदेन' के दौरान हुई थी। एक सिनेमाघर के मालिक ने ऐश्वर्या को धनुष से मिलवाया था। ऐश्वर्या ने उन्हें उनकी शानदार परफॉर्मेंस के लिए बधाई दी थी। इसके बाद दोनों दोस्त बन गए, दोस्ती प्यार में बदल गई...और फिर बाद में दोनों ने शादी कर ली। शादी के बाद दोनों को दो बेटे 'यथरा' और 'लिंगा' हुए। वहीं, इस साल दोनों अलग हो गए। धनुष ने इसी साल 17 जनवरी को ट्वीट कर ऐश्वर्या से तलाक की जानकारी दी।

हॉलीवुड में किया डेब्यू:

साउथ और बॉलीवुड के बाद धनुष अब हॉलीवुड में भी अपने अभिनय का परचम लहरा रहें हैं। हाल ही में, एक्टर धनुष ने फिल्म ‘द ग्रे मैन’ से अपना हॉलीवुड डेब्यू किया है। उनकी ये फिल्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई है, फिल्म में उनकी एक्टिंग की जमकर तारीफें की गई हैं।

4 बार राष्ट्रीय पुरस्कार से हुए सम्मानित:

आपको बता दें कि, धनुष एक नहीं बल्कि 4 बार राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता रहे हैं। जानते हैं उन्हें कब और किस लिए मिला राष्ट्रीय पुरस्कार।-

  • धनुष Aadukalam के लिए बेस्ट एक्टर की केटेगरी में अवॉर्ड मिला

  • बेस्ट चिल्ड्रन फिल्म Kaaka Muttai में उन्हें बेस्ट को-प्रोड्यूसर के तौर पर नेशनल अवॉर्ड मिला

  • Visaranai के लिए भी उन्हें बेस्ट को-प्रोड्यूसर केटेगरी में राष्ट्रीय अवॉर्ड से नवाजा गया

  • साल 2019 के 67वें नेशनल अवॉर्ड में उन्हें Asuran के लिए सम्मानित किया गया।

धनुष की आने वाली फिल्में:

वहीं, अगर धनुष की आने वाली फिल्मों की बात करे, तो धनुष के पास बैक टू बैक कई फिल्में हैं। एक्टर अपनी इन अपकमिंग फिल्मों को लेकर भी सुर्खियों में छाए हुए हैं। उनकी मोस्ट अवेटेड फिल्मों में से एक है निर्देशक आर.जवाहर के निर्देशन में बनी 'थिरुचित्रम्बलम' अगले महीने 18 अगस्त को पर्दे पर रिलीज की जाएगी। इसके अलावा वो जल्द ही पीरियड ड्रामा फिल्म 'कैप्टन मिल्लर' में भी नजर आने वाले हैं। इन फिल्मों के अलावा धनुष की आने वाली फिल्मों में Naane Varuven, Vaathi Sir भी शामिल है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT