हर जवां दिल की धड़कन में बसते हैं गुलजार
हर जवां दिल की धड़कन में बसते हैं गुलजार Naval Patel - RE
सेलिब्रिटी

हर जवां दिल की धड़कन में बसते हैं गुलजार, जानिए कैसा रहा उनका जीवन?

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। जिंदगी के हर भाव और लम्हे को शब्दों में पिरोने का जो जादू गुलजार के हाथों में हैं, वह शायद ही हमें कहीं और देखने को मिलेगा। यही कारण है कि उन्हें लफ्जों का जादूगर भी कहा जाता है। उनके बिना कविताएं और गीत भी अधूरे हैं। वे एक कवि के साथ ही खुद को गीतकार, लेखक, पटकथा लेखक और फिल्म निर्देशक के तौर पर भी स्थापित कर चुके हैं। आज हम सबके चहिते गुलजार अपना जन्मदिन मना रहे हैं। तो चलिए इस खास दिन पर उनके जीवन के कुछ खास पहलुओं पर नजर डालते हैं।

आज के दिन पाकिस्तान में हुआ था जन्म :

गुलजार साहब का जन्म 18 अगस्त 1934 में पंजाब के झेलम (अब पाकिस्तान में है) में एक सिख परिवार में हुआ था। उनका असली नाम गुलजार नहीं बल्कि संपूर्ण सिंह कालरा है। बंटवारा होने के बाद वे अमृतसर में रहने लगे, लेकिन थोड़े समय यहां रहने के बाद वे मुंबई आ गए। जिसके बाद उन्होंने अपने हुनर से अपनी पहचान बनाना शुरू की और बतौर शायर, लेखक, गीतकार, निर्माता, निर्देशक के रुप फेमस हुए।

राखी संग शादी और दूरी :

गुलजार की मुलाकात बॉलीवुड में काम करते हुए राखी से हुई और दोनों ने साल 1973 में शादी कर ली, लेकिन शादी के बाद गुलजार को राखी का फिल्मों में काम करना पसंद नहीं आ रहा था। जिसके चलते राखी काफी हद तक फिल्मों से दूर भी हो गईं थी। कुछ समय के बाद राखी को लगा कि उन्हें फिर से काम करना है। लेकिन गुलजार के सख्त रवैये के चलते उनके बीच खींचतान बढ़ती चली गई।

गुलजार और राखी के बीच वो काली रात :

कहानी उस दौर की है जब फिल्म आंधी की शूटिंग चल रही थी। इस दौरान शूटिंग के लिए राखी और गुलजार दोनों कश्मीर में थे। गुलजार काम में बिजी थे और राखी अक्सर अपने कमरे में रहती थीं। इसी बीच एक दिन फिल्म की पार्टी चल रही थी और इसी दौरान संजीव कुमार ने नशे में एक्ट्रेस सुचित्रा के करीब जाने की कोशिश की, जिससे एक्ट्रेस नाराज हो गईं। जिसके बाद गुलजार सुचित्रा को उनके कमरे तक छोड़ने जा ही रहे थे कि इस बीच इन दोनों को राखी ने साथ में देख लिया और वे उनसे नाराज हो गईं।

इसी रात को राखी और गुलजार के बीच जबरदस्त लड़ाई तक हो गई और कहा जाता है कि इसी दौरान गुलजार ने राखी पर हाथ भी उठाया। इसके बाद राखी उनसे इस कदर खफा हुईं कि उनसे अलग तक रहने लगीं। हालांकि दोनों ने कभी तलाक नहीं लिया, लेकिन आज भी दोनों अलग ही रहते हैं। राखी और गुलजार की एक बेटी मेघना भी है जो खुद मशहूर फिल्म निर्माता हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT