अनुष्का शंकर और रहमान जी को पसंद करता हूं : सिद्धांत कपूर
अनुष्का शंकर और रहमान जी को पसंद करता हूं : सिद्धांत कपूर Pankaj Pandey - RE
सेलिब्रिटी

अनुष्का शंकर और रहमान जी को पसंद करता हूं : सिद्धांत कपूर

Pankaj Pandey

राज एक्सप्रेस। पिछले दिनों लीजेंड्री सिंगर महेंद्र कपूर के ग्रैंडसन सिद्धांत कपूर ने मुंबई में 'बेपरवाह' शीर्षक से अपना पहला म्यूजिक वीडियो लॉन्च किया। इस मौके पर एक्ट्रेस तब्बू, सिद्धांत कपूर के गायक-अभिनेता पिता रूहान कपूर भी मौजूद थे। सॉन्ग लॉन्च के दौरान हमने सिद्धांत कपूर से भी बातचीत की। पेश हैं हमारी बातचीत के प्रमुख अंश।

सड़कों पर रहने वाले बच्चों से इंस्पायर्ड है बेपरवाह :

बेपरवाह म्यूजिक वीडियो सड़कों पर गुजर बसर करने वाले बच्चों की मस्तमौला जिंदगी से इंस्पायर्ड है। ऐसे बच्चे जो बुनियादी सुविधाओं से वंचित रहने के बावजूद भी खुश रहते हैं। वहीं हमारा जीवन भले ही सुख-सुविधाओं से संपन्न हो, मगर फिर भी हम अक्सर चिंता में जीवन जीते हैं, ऐसे में हमको इन बच्चों से बहुत कुछ सीखने की ज़रूरत है। अब मैं रस्किन बॉन्ड की लिखी वह कविता उद्धृत करना चाहूंगा जिसने मुझे यह म्यूज़िक वीडियो बनाने के लिए प्रेरित किया है। उनकी कविता की पंक्तियों का हिंदी अनुवाद कुछ इस प्रकार है - आप हमेशा से जिंदगी से शिकवा करते रहोगे जबकि वो ज़िंदगी को हमेशा जीते हुए नजर आएंगे।"

महेंद्र कपूर के सानिध्य में संगीत की तालीम ली :

सिद्धांत ने अपने ग्रैंड पैरेंट्स महेंद्र कपूर के सानिध्य में संगीत की तालीम हासिल की है और पिता रूहान कपूर से भी संगीत की शिक्षा हासिल की। सिद्धांत ने भारतीय शास्त्रीय संगीत की शिक्षा पंडित मुरली मनोहर शुक्ला से ली जिन्हें संगीत जगत में एक बेहद अदद शास्त्रीय संगीत शिक्षक के तौर पर पहचाना जाता है। इतना ही नहीं, सिद्धांत ने ज़ैज़ पियानो की तालिम झेवियर्स फर्नांडीस से हासिल की। सिद्धांत ने ट्रिनिटी लबान कंसर्वोट्योर ऑफ़ म्यूज़िक ऐंड डांस से म्यूज़िकल कम्पोज़िशन में स्नात्तकोत्तर की शिक्षा भी प्राप्त की है।

अनुष्का शंकर और रहमान को पसंद करते हैं सिद्धांत :

इंटरनेशनल स्तर पर मैं अनुष्का शंकर जी को काफी पसंद करता हूं जो कि एक ब्रिटिश अमेरिकन सितार प्लेयर एंड म्यूजिक आर्टिस्ट हैं। यहां पर मुझे ए आर रहमान जी का म्यूजिक बहुत पसंद है और उनका बहुत बड़ा फैन हूं। मेरे लिए बड़ी बात यह है कि हमने बेपरवाह सॉन्ग के स्ट्रिंग सेक्शन के कम्पोज़िशन के लिए द सनशाइन ऑर्केस्ट्रा की सेवाएं ली थी जो कि ए. आर. रहमान द्वारा स्थापित किया गया था।

सिर्फ म्यूजिक कंपोज करने की चाह :

फिलहाल, तो एक्टिंग के बारे में कुछ भी नहीं सोचा है क्योंकि इस वक्त मेरा पूरा ध्यान म्यूजिक कंपोज करने पर है। सच कहूं तो मुझे बचपन से ही म्यूजिक कंपोज करना बहुत पसंद है लेकिन कब क्या हो जाए क्या पता। अगर कभी कुछ इंटरेस्टिंग प्रोजेक्ट्स ऑफर हुए तो शायद मैं इस बारे में भी सोचूं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT