Meena Kumari Birth Anniversary
Meena Kumari Birth Anniversary Syed Dabeer Hussain - RE
सेलिब्रिटी

जब मीना कुमारी की कार को आधी रात डाकुओं ने घेरा, जानिए क्या हुआ था उस रात?

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। जब कभी हिंदी फिल्म गलियारों की सबसे खूबसूरत अदाकाराओं की बात होती है तो उनमें पहला नाम मीना कुमारी (Meena Kumari) का ही आता है। उन्होंने अपनी खूबसूरती के साथ ही अपनी अदाकारी से भारत के लाखों दिलों पर राज किया। मीना कुमारी का जन्म 1 अगस्त 1933 को मुंबई में हुआ था। उन्हें बॉलीवुड की ट्रेजेडी क्वीन (Tragedy Queen of Bollywood) के नाम से भी जाना जाता था। मगर कम ही लोग जानते हैं कि असलियत में एक मौका ऐसा भी आया था जब वे एक खुद एक ट्रेजेडी का शिकार हो गई थीं। आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको उसी ट्रेजेडी के बारे में बता रहे हैं।

जब डाकुओं ने घेरी मीना कुमारी की कार :

यह घटना 1960-1970 के दशक की थी, तब फिल्म पाकीज़ा (Pakeezah) की शूटिंग चल रही थी। फिल्म की शूटिंग के चलते मीना कुमारी अपने पति कमाल अमरोही और कुछ क्रू मेम्बर्स के साथ मध्य प्रदेश के शिवपुरी (Shivpuri) इलाके से जा रहीं थी। लेकिन रास्ते में उनकी कार का पेट्रोल (Petrol) खत्म हो गया। उन्हें इस बात का भी अंदाजा नहीं था कि इस जगह पर डाकू भी थे, और उन्होंने अपनी कार को साइड में लगवाया और बैठ गई। कुछ ही समय बीता कि वहां कुछ डाकू आ गए और उन्होंने कार को घेर लिया।

Meena Kumari

कमाल का इनकार :

जब डाकुओं ने कमाल को बाहर निकलने के लिए कहा तो उन्होंने यह कहते हुए मना कर दिया कि, अपने सरदार से मुझसे आकर मिलने के लिए कहो। तब सिल्क का पायजामा कमीज पहनकर एक शख्स सामने आया और कमाल से उनके बारे में पूछा। तब कमाल ने बताया कि, मेरा नाम कमाल अमरोही (Kamal Amrohi) है और शूटिंग के लिया आया हूँ। लेकिन शूटिंग का नाम सुनते ही डाकू को गुस्सा आ गया। मगर कमाल ने समझदारी दिखाते हुए डाकू से उसका नाम पूछा, और जवाब मिला डाकू अमृत लाल (Dacoit Amrit Lal)। इस नाम को सुन सब सकते में आ गए, क्योंकि डाकू अमृत लाल उस ज़माने में चंबल का सबसे खतरनाक डाकू था।

Kamal Amrohi

मीना कुमारी के बारे में चला पता :

इस दौरान डाकू अमृत लाल को यह भी पता चल गया कि दूसरी कार में मीना कुमारी भी मौजूद हैं। वे तुरंत ही मीना कुमारी से मिलने गए और उन्हें बताया कि वो उसका दीवाना है। मीना कुमारी से मिलने के बाद अमृत लाल ने सभी के रुकने, खाने और नाच-गाने का भी इंतजाम करवाया और पेट्रोल का भी इंतजाम किया।

डाकू से हुई मुलाकात

चाकू से लिखा अपना नाम :

जब विदाई का वक्त आया तो अमृत लाल ने एक चाकू मंगवाया और मीना कुमारी से कहा कि उसके हाथ पर इस चाकू से अपना नाम लिखे। तब एक्ट्रेस ने किसी तरह अपने कांपते हाथों से डाकू के हाथ पर चाकू से अपना नाम लिखा और वहां से विदा ली।

चाकू से लिखा अपना नाम

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT