मीनाक्षी शेषाद्री
मीनाक्षी शेषाद्री  Syed Dabeer Hussain - RE
सेलिब्रिटी

भारत की सबसे कम उम्र की मिस इंडिया बनी थीं मीनाक्षी शेषाद्री, जानिए उनसे जुड़ी खास बातें

Author : Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। 90 के दशक में बॉलीवुड की टॉप अभिनेत्री रही मीनाक्षी शेषाद्री आज अपना 59वां जन्मदिन मना रही है। हिंदी ही नहीं बल्कि तमिल और तेलुगु फिल्मों में भी अपने काम के जरिए प्रसिद्धि पाने वाली मीनाक्षी शेषाद्री का जन्म 16 नवंबर 1963 को झारखंड के सिंदरी में हुआ था। मीनाक्षी के बचपन का नाम शशिकला था। अपने करियर में मीनाक्षी ने हीरो, घातक, आदमी खिलौना है, क्षत्रिय, अल्लाह रक्खा, साधना सहित कई हिट फिल्मों में काम किया है।

17 साल में बनी ‘मिस इंडिया’ :

शशिकला ने अपनी पढ़ाई के दौरान ही महज 17 साल की उम्र में मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और उसे जीतकर भारत की सबसे कम उम्र की मिस इंडिया बनीं। मिस इंडिया बनते ही पूरे देश में शशिकला नाम के चर्चे होने लगे। उनके पास मॉडलिंग और फिल्मों के ढेर सारे ऑफर आने लगे।

मनोज कुमार ने दिया ब्रेक :

मिस इंडिया शशिकला की तस्वीर अभिनेता मनोज कुमार ने एक अख़बार में देखी तो वह भी शशिकला की खूबसूरती से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने अपनी अगली फिल्म ‘पेंटर बाबू’ में शशिकला को मौका दिया। हालाँकि यह फिल्म फ्लॉप हो गई। इसके बाद डायरेक्टर सुभाष घई ने शशिकला को अपनी फिल्म ‘हीरो’ में लिया। इस बीच मनोज कुमार और सुभाष घई के सुझाव पर शशिकला ने अपना नाम बदलकर मीनाक्षी रख लिया। यह नाम उनके लिए लकी साबित हुआ और फिल्म ‘हीरो’ बड़ी हिट साबित हुई। इसके बाद मीनाक्षी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और देव आनंद, अमिताभ बच्चन, संजय दत्त, मिथुन चक्रवर्ती, सनी देओल, अनिल कपूर जैसे सुपरस्टार्स के साथ कई हिट फिल्में की।

शीर्ष पर रहकर छोड़ा काम :

कुमार शानू ने मीनाक्षी की फिल्म ‘जुर्म’ का मशहूर गाना ‘जब कोई बात बिगड़ जाए’ गाया था। इस फिल्म के प्रीमियर पर कुमार शानू और मीनाक्षी शेषाद्रि से हुई थी। पहले से शादीशुदा होने के बावजूद भी कुमार शानू को मीनाक्षी से प्यार हो गया, तो वहीँ मीनाक्षी भी उन्हें अपना दिल दे बैठीं। जिसके बाद बात कुमार शानू के तलाक तक पहुँच गई।जब उनका तलाक हुआ तो उनकी पत्नी ने इसका जिम्मेदार मीनाक्षी को बताया। इस खबर का मीनाक्षी के करियर पर भी अच्छा असर नहीं हुआ। जिसके बाद एक्ट्रेस ने फिल्मों से दूरी बना ली और अमेरिका जाकर शादी कर ली।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT