ऑस्कर जीतने वाले पांच भारतीय
ऑस्कर जीतने वाले पांच भारतीय Syed Dabeer Hussain - RE
सेलिब्रिटी

Oscars 2023 : जानिए उन पांच भारतीयों के नाम, जिन्होंने ऑस्कर अवार्ड्स जीतकर रचा था इतिहास

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। ऑस्कर अवार्ड्स 2023 भारत के लिए शानदार रहा है। भारतीय फिल्म ‘RRR’ के गाने 'नाटू-नाटू' को बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में ऑस्कर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। इसी के साथ 'नाटू-नाटू' भारतीय फिल्म का पहला ऐसा गाना बन गया है, जिसे इस अवार्ड्स से सम्मानित किया गया है। 'नाटू-नाटू' के अलावा भारत की शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ को भी बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म का ऑस्कर अवॉर्ड मिला है। तो चलिए आज हम जानेंगे उन पांच भारतीय कलाकारों के बारे में, जिन्होंने ऑस्कर अवार्ड्स 2023 से पहले ऑस्कर जीतकर इतिहास रचा था।

भानु अथैया :

ऑस्कर अवार्ड जीतने वाली पहली भारतीय कलाकार का नाम भानु अथैया है। उन्हें ‘गांधी’ फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम डिज़ाइन के अवार्ड से सम्मानित किया गया था। भानु ने 100 से अधिक फिल्मों में काम किया था। साल 1983 में आई फिल्म ‘गांधी’ को सर्वश्रेष्ठ फिल्म पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार सहित पांच अन्य ऑस्कर अवार्ड्स मिले थे। इस फिल्म का निर्देशन ‘रिचर्ड एटनबरो’ द्वारा किया गया था।

Bhanu Athaiya

सत्यजीत रे :

भारतीय सिनेमा के दिग्गज फिल्ममेकर सत्यजीत रे को सिनेमा में उनके अतुलनीय योगदान के लिए साल 1991 में ‘ऑनरेरी लाइफटाइम अचीवमेंट’ से सम्मानित किया गया था। हालांकि सत्यजीत रे उस अवार्ड्स सेरेमनी में शामिल नहीं हो पाए थे, जिसके बाद यह अवार्ड उनके पास कोलकाता भेजा गया था।

Satyajit Ray

रेसुल पोकुट्टी :

साल 2009 में रिलीज हुई ब्रिटिश फिल्म ‘स्लमडॉग मिलेनियर’ में कई भारतीय कलाकारों ने काम किया था। भारतीय साउंड डिजाइनर, साउंड एडिटर और ऑडियो मिक्सर रेसुल पोकुट्टी को इस फिल्म के लिए रिचर्ड प्राइके और इयान टेप के साथ सर्वश्रेष्ठ साउंड मिक्सिंग के अवार्ड से सम्मानित किया था।

Resul Pookutty

एआर रहमान :

‘स्लमडॉग मिलेनियर’ फिल्म में म्यूजिक देने वाले एआर रहमान को बेस्ट म्यूजिक कैटगरी के ऑस्कर अवार्ड से सम्मानित किया गया था। इस फिल्म का लोकप्रिय गाना ‘जय हो’ एआर रहमान में ही गाया था। इसके अलावा एआर रहमान गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड हासिल करने वाले पहले भारतीय भी है।

AR Rahman

गुलजार :

भारतीय सिनेमा के लोकप्रिय फिल्म निर्देशक, संगीतकार और लेखक गुलजार को फिल्म ‘स्लमडॉग मिलेनियर’ के गाने ‘जय हो’ लिखने के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ गीत का ऑस्कर पुरस्कार दिया गया था। हालांकि उन्हें अवार्ड सेरेमनी में नहीं होने के कारण यह पुरुस्कार उनकी टीम ने लिया था। इसके अलावा उन्हें इस गाने के लिए ग्रैमी पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

Gulzar

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT