उदित नारायण बर्थडे
उदित नारायण बर्थडे Syed Dabeer Hussain - RE
सेलिब्रिटी

Udit Narayan Birthday :अपने करियर में 15 हजार से भी ज्यादा गाने गा चुके हैं उदित नारायण, नेटवर्थ है करोड़ों में

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। हिंदी फिल्म सिनेमा के दिग्गज गायक उदित नारायण को भला कौन नहीं जानता है। 90 के दशक के सबसे मशहूर सिंगर्स में से एक उदित नारायण बॉलीवुड के सैंकड़ों गानों को अपनी आवाज दे चुके हैं। उन्होंने हिंदी के साथ ही तमिल, मलयालम, कन्नड़, बंगाली और भोजपुरी भाषा में भी कई गाने गाए हैं। उदित को अपनी सुरीली आवाज के लिए चार बार राष्ट्रीय पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है। बॉलीवुड के मशहूर गायक आज अपना 67वां जन्मदिन मना रहे है। उनका जन्म 1 दिसंबर 1955 को बिहार के सुपौल जिले में हुआ था। तो चलिए इस खास मौके पर जानते हैं सिंगर से जुड़ी कुछ खास बातें।

1. हर तरफ अपनी आवाज का जादू बिखेरने वाले उदित नारायण का पूरा नाम उदित नारायण झा है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत हिंदी नहीं बल्कि एक नेपाली फिल्म 'सिंदूर' से की थी।

2. बॉलीवुड में उदित की किस्मत फिल्म 'कयामत से कयामत तक' के गाने 'पापा कहते हैं' से बदली। यह गाना लोगों को इतना पसंद आया कि उदित नारायण रातोंरात स्टार बन गए।

3. एक रिपोर्ट बताती है कि उदित नारायण ने अपने पूरे करियर में करीब 30 भाषाओं में 15 हजार से भी ज्यादा गानों को आवाज दी है। उनके इन गानों में दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, राजा हिंदुस्तानी, हम दिल दे चुके सनम, लगान, स्वदेश जैसी फिल्मों के गाने भी शामिल हैं।

4. उदित नारायण ने दो शादियां की हैं। उनकी पहली शादी साल 1984 में बिहार की रंजना के साथ हुई थी। लेकिन करियर बनाने के लिए वे रंजना को छोड़कर मुंबई आ गए। यहां आने के बाद उदित की मुलाकात दीपा गहतराज से हुई। जिसके बाद दोनों के बीच प्यार हुआ और साल 1985 में दोनों ने शादी कर ली।

5. आज बॉलीवुड का जाना माना नाम बन चुके उदित नारायण ने अपने शुरूआती सफर में काठमांडू के रेडियो स्टेशन में 100 रुपए की नौकरी की थी। लेकिन इतने में उनका गुजारा नहीं चल पाता था, इसलिए उन्होंने होटल में गाना शुरू कर दिया। इसके बाद वे म्यूजिकल स्कॉलरशिप के साथ मुंबई आ गए और अपना नाम बनाया। आज उदित नारायण की नेट वर्थ करीब 150 करोड़ रुपए बताई जाती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT