'बाला' और 'उजड़ा चमन' के बीच क्लैश
'बाला' और 'उजड़ा चमन' के बीच क्लैश Social Media
मनोरंजन

'बाला' और 'उजड़ा चमन' के बीच क्लैश, एक ही टॉपिक पर दो फिल्में

Author : Sudha Choubey

हाइलाइट्स :

  • 'उजड़ा चमन' और 'बाला' के बीच बॉक्स ऑफिस पर क्लैश

  • एक ही टॉपिक पर दो फिल्में

  • बॉलीवुड में जुड़वाँ फिल्में बनाने का इतिहास रहा है

  • दोनों ही अच्छे स्टार

राज एक्सप्रेस। बॉलीवुड फिल्म 'उजड़ा चमन' और 'बाला' दोनों ही समय से पहले बालरोग से पीड़ित एक व्यक्ति की कहानी पर आधारित हैं, जो अगले महीने सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है। सनी सिंह अभिनीत फिल्म 'उजड़ा चमन' को 8 नवंबर को रिलीज किया जायेगा। वहीं आयुष्मान खुराना की फिल्म 'बाला' को 22 नवंबर को सिनेमाघरों में रिलीज किया जाना था, लेकिन मेकर्स ने फिल्म की रिलीज डेट बदल दी है। यह पहली बार नहीं है जब बॉलीवुड ने एक ही विषय पर दो फिल्मों को बनाने का प्रयास किया गया है।

उजड़ा चमन :

'सोनू के टीटू की स्वीटी' फेम सनी सिंह अभिनीत फिल्म 'उजड़ा चमन' के ट्रेलर को देखने के बाद 'बाला' के निर्माता हैरान हो गए थे। फिल्म एक ऐसे शख्स की कहानी बयां करती है, जिसे समय से पहले बाल्डिंग का अनुभव होता है और वह उससे जुड़ी सामाजिक धारणाओं से कैसे निपटता है। यह फिल्म 8 नवंबर को रिलीज़ होने वाली है। यह एक प्रशंसित कन्नड़ फिल्म 'ओन्डू मोट्टेया काठे' की रीमेक है और इसमें मुख्य भूमिका में सनी सिंह हैं। यह अभिषेक पाठक और कुमार मंगत द्वारा निर्मित है और यह पूर्व के निर्देशन की पहली फिल्म भी है। ट्रेलर कुछ समय पहले जारी किया गया था और इसके विचार और हास्य के लिए दर्शकों का प्यार भी मिला। दिलचस्प बात यह है कि, आयुष्मान खुराना की फिल्म 'बाला' भी इसी मुद्दे पर बनी है और यह जोर देती है कि, बाहरी सुंदरता की तुलना में आंतरिक सुंदरता अधिक महत्वपूर्ण है।

बाला :

आयुष्मान खुराना अपनी आगामी कॉमेडी-ड्रामा 'बाला' के साथ फिर से स्क्रीन पर हिट होने के लिए तैयार हैं। इस फिल्म में राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेता एक समय से पहले वाले बालरोग से पीड़ित व्यक्ति की भूमिका निभाते हुए दिखाई देंगे। आयुष्मान खुराना के अलावा इस फिल्म में यामी गौतम और भूमि पेडनेकर भी नज़र आएंगी। 'बाला' का निर्देशन अमर कौशिक द्वारा किया गया है, जिन्होंने पिछले साल आश्चर्यजनक ब्लॉकबस्टर, हॉरर कॉमेडी 'स्त्री' का निर्देशन किया था। फिल्म का टीज़र अगस्त में रिलीज़ किया गया था और इसे सराहा भी गया था। दिनेश विजान द्वारा निर्मित यह फिल्म मूल रूप से 22 नवंबर को रिलीज़ होने वाली थी, लेकिन अब यह फिल्म 7 नवंबर को रिलीज की जाएगी।

बाला की रिलीज डेट बदली :

'बाला' के निर्माताओं ने घोषणा की है कि, सनी सिंह की फिल्म 'उजड़ा चमन' एक दिन पहले 7 नवंबर को स्क्रीन पर आएगी। 'बाला' का ट्रेलर भी आज रिलीज किया जाएगा। वहीं सिद्धार्थ मल्होत्रा और रितेश देशमुख अभिनीत फिल्म 'मरजावां' के निर्माताओं ने भी फिल्म की रिलीज की तारीख 22 नवंबर से 15 नवंबर कर दी है।

इंडस्ट्री में जुड़वां फिल्मों का रहा है इतिहास:

कैदी बैंड और लखनऊ सेंट्रल:

कैदी बैंड और लखनऊ सेंट्रल दोनों फिल्मों का व्यापक विचार एक ही था। फिल्म में कैदी जेल की योजना बनाते समय एक संगीत बैंड बनाते हैं। वहीं 2017 में आई फिल्म 'लखनऊ सेंट्रल' भी 'कैदी बैंड' की तरह ही स्टोरी दिखाई गई है। दोनों फिल्में बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन करने में असफल रहीं।

कैदी बैंड और लखनऊ सेंट्रल

OMG और P.K :

उमेश शुक्ला की फिल्म 2012 में रिलीज़ हुई 'OMG - ओह माय गॉड' यह समाज की अंधविश्वासों का एक मज़ाकिया उपहास था। वहीं आमिर खान-स्टारर पीके, जो 2014 में रिलीज़ हुई थी। दोनों ही फिल्म एक ही विषय बनाई गई थी। हालांकि 'ओह माय गॉड' की तुलना में 'पीके' को बहुत अधिक भावनात्मकता के साथ प्रस्तुत किया गया था।

OMG और P.K

खेलें हम जी जान से और चटगाँव :

दोनों ही फिल्में अप्रैल 1930 के चटगांव शस्त्रागार पर आधारित थी। अभिषेक बच्चन ने खलीन हम जी जान से (2010) में काम किया, मनोज बाजपेयी ने चटगाँव का नेतृत्व किया, जो दो साल बाद 2012 में आई। सकारात्मक समीक्षा प्राप्त करने के साथ टिकिट खिड़की पर दोनों फिल्मों ने धमाकेदार शुरूआत की।

खेलें हम जी जान से और चटगाँव

द लीजेंड ऑफ भगत सिंह और 23 मार्च 1931: शहीद :

दोनों फिल्मों ने भारतीय क्रांतिकारी सरदार भगत सिंह के स्वतंत्रता संग्राम की प्रेरक कहानी बताई। 'द लेजेंड ऑफ़ भगत सिंह' में अजय देवगन मुख्य भूमिका के रूप में नज़र आये थे। वहीं दूसरी ओर '23 मार्च 1931: शहीद' में बॉबी देओल ने मुख्य भूमिका निभाई थी। दोनों फ़िल्में एक ही दिन - 7 जून, 2002 को रिलीज़ हुईं।

द लीजेंड ऑफ भगत सिंह और 23 मार्च 1931: शहीद

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT