Dunki Vs Salaar
Dunki Vs Salaar RE
मनोरंजन

Dunki Vs Salaar : किंग और बाहुबली के बीच जंग तय , क्या देखने मिलेगा भारत में 'Barbenheimer' जैसा जादू ?

Akash Dewani

हाइलाइट्स :

  • 22 दिसंबर को हो सकती है शाहरुख और प्रभास की भिड़ंत

  • सालार के मेकर्स थिएटर मालिकों से कर रहे चर्चा

  • 'डंकी' के लिए जिओ स्टूडियोज ने बनाया खास प्लान

राज एक्सप्रेस। सिनेमा प्रेमियों को हॉलीवुड की सबसे बड़ी भिड़ंत बार्बेनहाइमर (Barbenheimer) के बारे में पता ही होगा। यह भिडंत इसी साल जून के महीने में देखी गई थी जहां हॉलीवुड जगत की दो सबसे बड़े प्रोडक्शन हाउस (यूनिवर्सल और वार्नर ब्रोस) और दो बड़े निर्देशक (क्रिस्टोफर नोलन और ग्रेटा ग्रेविग) की दो बड़ी फिल्में बार्बी (Barbie) और ओपेनहाइमर (Oppenheimer) का आमना–सामना हुआ था। दोनो ही फिल्मों की शैली अलग थी लेकिन फिर भी दोंनो ने, छप्पर फाड़ कमाई की और साथ ही दर्शकों का ढेर सारा प्यार भी बटोरा।

बता दे कि, इस साल भारतीय सिने जगत में भी कुछ ऐसा ही संयोग बनता नजर आ रहा है। भारत में इस साल दिसंबर में ऐसी दो बड़ी फिल्मों की टक्कर होने वाली है। इसमें एक तरफ शाहरुख की डंकी और दूसरी तरफ प्रभास की सालार होगी। दोनो के बीच होने वाली टक्कर से दोनो ही एक्टर्स के फैंस, सिनेमा प्रेमियों और सोशल मीडिया के लोगों ने कयास लगाने शुरू कर दिए है कि क्या यह भारत की बार्बेनहाइमर साबित हो सकती है? चलिए जानते है इसके बारे में।

शाहरुख का कमबैक और प्रभास का डाउनफॉल:

साल 2023 के शुरआती महीने में ही हमने शाहरुख खान को एक ऐसे अवतार में देखा था जिसके दम पर उन्होंने अपना तूफानी कमबैक किया था। कमबैक भी ऐसा हुआ कि उन्होंने 1 साल के भीतर दो, हजार करोड़ कमाने वाली फिल्म दे दी जो आज तक के इतिहास में किसी ने भी नहीं की थी। वही दूसरी, तरफ प्रभास का करियर वर्तमान में डोलता हुआ नजर आ रहा है क्योंकि बाहुबली के बाद उनकी बाकी 3 फिल्में फ्लॉप साबित हुई है।

इसमें आग में घी डालने वाला काम आदिपुरूष जैसी निम्न स्तर की फ़िल्म ने किया जिसने प्रभास की इमेज को हिंदी भाषी बेल्ट में घटा दिया है। उन्होंने अदिपुरुष में भगवान श्री राम का किरदार निभाया जिसको लेकर उनकी काफी आलोचना हुई थी, लेकिन सालार प्रभास की फिल्म से ज्यादा केजीएफ यूनिवर्स के भाग के रूप में देखी जा रही है जिसको लेकर दर्शकों में अलग खुमारी छाई हुई है।

सालार के मेकर्स ने की रिलीज डेट पक्की :

वैसे तो सालार पहले, आज यानी 28 सितंबर को ही रिलीज होने वाली थी लेकिन फिल्म निर्देशक और केजीएफ यूनिवर्स के निर्माता प्रशांत नील, क्लाइमैक्स और सीजीआई से संतुष्ट नहीं थे जिसके कारण उन्होंने फिल्म की रिलीज डेट को अनिश्चित काल के लिए बढ़ाने का फैसला किया था। बहरहाल, हाल ही में कुछ मीडिया हाउस की खबर के मुताबिक सालार के प्रोड्यूसर ने थियेटर्स के मालिकों से सालार मूवी को क्रिसमस के मौके पर रिलीज करने की इच्छा जताई है। लेकिन अब के सालार प्रोडक्शन हाउस होमबले फिल्म्स ने आज इस बात की पुष्टि कर दी है कि वह अपनी फिल्म सालार- सीजफायर को 22 दिसंबर यानि डंकी से लड़वाने को तैयार है।

Salaar on 22nd December

वही, दूसरी तरफ शाहरुख खान अपनी जवान मूवी रिलीज होने के बाद से ही किसी न किसी मंच पर डंकी की रिलीज डेट की पुष्टि करते हुए नजर आ रहे है कि वह अपनी फिल्म को क्रिसमस के मौके पर ही रिलीज करेंगे। इसी सब को देखते हुए दोनो ही फिल्मों के भिडंत की अटकलें लगना शुरू हो चुकी है। इसकी गिरफ्त में दोनो एक्टर्स के फैंस और सिनेमा प्रेमी आ चुके है। उनका मानना है कि यह भिडंत अगर होती है तो यह भारत की बार्बेनहाइमर साबित हो सकती है।

डंकी के लिए शाहरुख का प्लान, प्रशांत फिर चलाएंगे केजीएफ वाला बाण :

आपको बता दे कि, डंकी की टीम ने फिल्म को अंतराष्ट्रीय मार्केट में उतारने को लेकर बड़ा प्लान तैयार किया जिसके तहत वह सालार को हराने की योजना बना रहे है। डंकी की टीम फिल्म को अंतराष्ट्रीय मार्केट में अपनी रिलीज डेट 22 दिसंबर से एक दिन पहले यानी 21 दिसंबर को रिलीज करेंगे वो भी केवल देर रात के शोज के साथ। वही, दूसरी तरफ सालार के निर्देशक प्रशांत नील साल 2018 में शाहरुख से हुई जंग को दोबारा दोहराने की फिराक में नजर आ रहे है।

जी हां, यह पहली बार नहीं होगा जब शाहरुख खान और केजीएफ यूनिवर्स की फिल्म की भिड़ंत होगी। यह साल 2018 में पहले भी हुआ था जब शाहरुख खान की बिग बजट फिल्म जीरो की टक्कर केजीएफ चैप्टर वन से 21 दिसंबर को ही हुई थी। उस समय प्रशांत नील की फिल्म ने बाजी मार ली थी लेकिन इस बार समय और परिस्थिति दोनो अलग है, क्योंकि इस बार शाहरुख रिकॉर्ड्स को तोड़ते हुए 21 दिसंबर को आ रहे है।

क्या भारत बार्बेनहाइमर है मुमकिन?

अगर वास्तव में देखा जाए तो इसके होने की संभावनाएं काफी कम है क्योंकि पहली बात, यह सिर्फ अंदरूनी रिपोर्ट्स है जिसकी आधिकारिक पुष्टि अभी नहीं हुई है और दूसरी यह कि भारत में इतने सिनेमा घर नहीं कि 2 इतनी बड़ी बिग बजट फिल्मों को स्क्रीन दे पाए। भारत में कुल 10,167 सिनेमा स्क्रीन्स है जिसमे से 40–45 प्रतिशत दक्षिण भारत में है। दक्षिण भारतीय इंडस्ट्री की एक और बड़ी फिल्म है जो दिसंबर में ही रिलीज होने वाली है और वो है धनुष की कैप्टन मिलर। भारत में बार्बेनहाइमर जैसा कुछ देखने के लिए हमारी फिल्मों को अंतराष्ट्रीय बाजार में बेहतर करना होगा जिसके द्वार, आरआरआर और शाहरुख की पठान और जवान कुछ हद तक खोल दिए है।

शाहरुख की डंकी की अंतराष्ट्रीय मंच पर ग्रैंड ओपनिंग और कमाई लगभग तय है। एसएस राजामौली की आरआरआर की मदद से विदेश को लोगों को भी बॉलीवुड के अलावा भारत की क्षेत्रीय फिल्मों की जानकारी होने लगी है जिसका फायदा सालार उठा सकती है। ऐसे में यह कहना गलत नही होगा की अगर रिपोर्ट्स सच साबित होती है और दोनो ही फिल्मे एक ही दिन रिलीज होती है तो हम भारत के बार्बेनहाइमर देखने का मौका मिल सकता है जिसमे जीत भारतीय सिनेमा की ही होगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT