फिल्म के फ्लॉप होने के बाद भी प्रोड्यूसर को नहीं होता नुकसान
फिल्म के फ्लॉप होने के बाद भी प्रोड्यूसर को नहीं होता नुकसान Syed Dabeer Hussain - RE
मनोरंजन

फिल्म के फ्लॉप होने के बाद भी प्रोड्यूसर को नहीं होता नुकसान, जानिए कैसे होती है कमाई?

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। बॉलीवुड में हम हर हफ्ते एक नई फिल्म के रिलीज होने का इंतजार करते हैं। इन फिल्मों में से कुछ सफल होती हैं, तो कुछ को असफल करार दिया जाता है। सफल फिल्मों के बारे में तो हम उसकी कमाई से जान ही लेते हैं लेकिन क्या आपने सोचा है कि फिल्मों के फ्लॉप होने पर क्या होता है? या जो फिल्म फ्लॉप होती है उसके कारण प्रोड्यूसर को कितना नुकसान होता है? दरअसल आपको जानकर हैरानी होगी कि किसी फिल्म के फ्लॉप होने के बाद भी उसके प्रोड्यूसर को घाटा नहीं होता है। चलिए बताते हैं कैसे?

बॉक्स ऑफिस से होती है कमाई :

कोई फिल्म चाहे फ्लॉप ही क्यों ना हो, लेकिन इसके बावजूद भी वह बॉक्स ऑफिस से थोड़ी कमाई तो जरुर कर लेती है।

डिजिटल राइट्स :

प्रोड्यूसर को अपनी फिल्म के डिजिटल राइट्स से भी बजट का एक अच्छा-खासा मिल जाता है।

सैटेलाइट राइट्स :

इसके अलावा वह अपनी फिल्म के सैटेलाइट राइट्स को बेचकर भी करीब 10 प्रतिशत की कमाई कर लेता है।

म्यूजिक राइट्स :

फिल्म के फ्लॉप होने के बावजूद भी प्रोड्यूसर को अपनी फिल्म के म्यूजिक राइट्स बेचकर भी करीब 10 प्रतिशत कमाई हो जाती है।

किसे होता है नुकसान?

दरअसल किसी भी फिल्म के फ्लॉप होने पर नुकसान ना तो एक्टर को होता है और ना ही प्रोड्यूसर को। फिल्म के नुकसान का खामियाजा डिस्ट्रीब्यूटर्स को भुगतना पड़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि जो डिस्ट्रीब्यूटर्स फिल्म के रिलीज के पहले ही उसके राइट्स खरीद लेते हैं, उन्हें फिल्म के फ्लॉप होने के बाद उतना पैसा वापस नहीं मिलता।

हालांकि यहां भी डील दो तरीके से काम करती है, और ये हैं एडवांस और मिनिमम गारंटी। एडवांस में फिल्म की कम कमाई होने पर प्रोड्यूसर डिस्ट्रीब्यूटर्स को पैसा देता है। लेकिन वहीँ मिनिमम गारंटी के तहत डिस्ट्रीब्यूटर्स फिल्म की रिलीज से पहले प्रोड्यूसर को पेमेंट कर देता है। इसके बाद फिल्म के फ्लॉप होने के बाद भी उसे वापस कोई पैसा नहीं मिलता।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT